X
    Categories: VLC

वीडियो को ऑडियो फ़ाइल में कैसे बदलें?

कभी-कभी, आप अपने वीडियो को ऑडियो में कनवर्ट करना चाहते हैं और इसे MP3 के रूप में save करना चाहते हैं। वीडियो से ऑडियो कनवर्ट करना सरल है।

यदि आपके कंप्यूटर में पहले से ही VLC Media Player installed है, तो आपको इसे करने के लिए कोई अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर डाउनलोड नहीं करना होगा।

VLC  की कन्वर्ट सुविधा आपको वीडियो भाग को हटाने और केवल ऑडियो रखने की अनुमति देती है।

इसका मतलब है कि आप उन सभी चलती images को हटा सकते हैं और इसे केवल MP3 या किसी अन्य ऑडियो format के रूप में save कर सकते हैं।

यह एक शानदार फीचर है अगर आप म्यूजिक वीडियो से सिर्फ म्यूजिक को रखना चाहते हैं। आप फ़ाइल का आकार बहुत कम कर सकते हैं।

वीडियो को ऑडियो कैसे बदलें ?

वीडियो को ऑडियो में बदलने के लिए इन steps का पालन करें:

  1. VLC खोलें और मीडिया को सेलेक्ट करने के बाद  “Convert / Save” option चुनें।
  2. अब ओपन मीडिया विंडो में Add बटन पर क्लिक करें और उस वीडियो फ़ाइल के स्थान पर ब्राउज़ करें जिसे आप कनवर्ट करना चाहते हैं और यह करने के बाद Convert / Save पर क्लिक करें।
  3. जब कनवर्ट विंडो खुलेगी, तो आपको उस वीडियो फ़ाइल के source को देखना चाहिए जिसे आप कनवर्ट करना चाहते हैं और आपको MP3 के लिए destination मैं ब्राउज़ करना होगा।
  4. File Explorer खुल जाएगा और आपको एक location चुनना होगा जहां आप फ़ाइल को mp3 एक्सटेंशन के साथ लेबल करना चाहते हैं अब सेव पर क्लिक करें।
  5. अब Convert window में आपको source फाइल और डेस्टिनेशन पाथ के आइकन पर क्लिक करना है। अब Edit Selected Profile  पर क्लिक करें।
  6. Encapsulation टैब के अंदर WAV चुनें।
  7. अब ऑडियो कोडेक टैब के अंदर MP3 कोडेक चुनें, Bitrate, amount of channels, Sample Rate चुनें और फिर Save बटन पर क्लिक करें।
  8. सुनिश्चित करें कि आपने आगे बढ़ने से पहले ऑडियो का सही format चुना है।
  9. कनवर्ट करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए Start पर क्लिक करें।
  10. conversion होते समय आपको मुख्य इंटरफ़ेस पर एक उलटी countdown timer दिखाई देगा।
  11. आपको destination location में कनवर्ट की गई फ़ाइल मिल जाएगी और अब आप अपने MP3  को किसी भी compatible मीडिया प्लेयर या पोर्टेबल डिवाइस पर चला सकते हैं।

मुझे आशा है कि आपको वीडियो फ़ाइल को ऑडियो फ़ाइल में बदलने की प्रक्रिया पसंद आई हो!!

सम्बंधित लेख :

Satwant Yadav: मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.
Related Post