X

कंप्यूटर मे अपने बच्चो की इंटरनेट इस्तेमाल को कैसे मॉनिटर करे?

दोस्तों हम सब ये जानते है कि इंटरनेट जितना ही अच्छा जानकारी प्राप्त करने का जरिया है उतने ही ज्यादा इसके नुकशान भी है। इनमे एक बड़ा नुकशान ये है की अगर आपके बच्चे इंटरनेट का कोई भी दुरूपयोग कर रहे हो जिसके बारे में आपको पता तक नहीं है तो आपके बच्चो का भविस्य खराब हो सकता है।

Windows 10 आपको एक ऐसा फीचर देता है जिससे आप कंप्यूटर में अपने बच्चो की इंटरनेट इस्तेमाल को मॉनिटर कर सकते है।

बच्चों के इंटरनेट इस्तेमाल की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको एक child account बनाना पड़ता है। जिससे आप न ही केवल उनको मॉनिटर कर सकते है बल्कि उसकी एक प्रॉपर रिपोर्ट भी आप अपने ईमेल पे प्राप्त कर सकते है। तो फिर दोस्तों चलिए फिर शुरू करते है।

Child Account कैसे बनाये?

1 – सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में स्टार्ट बटन को क्लिक करे।
2 – अब आपको Settings आइकॉन पे क्लिक करे।
3 – उसके बाद आपको Account पे क्लिक करना है।


4 – अब आप देख सकते है Family & other people उसपे क्लिक करे।

5 – आपके सामने अब आपको Add a family member का ऑप्शन दिखेगा उसपे क्लिक करे।

6 – यहाँ से Add a child के सर्कल बॉक्स पे क्लिक करे और एक Microsoft अकॉउंट बनाये। और अगर पहले से कोई अकॉउंट है तो उससे लॉगिन करे।

अगर आपने अभी तक एक Child Account बन लिया है तो अब आप उसको अपने हिसाब से सेट करते है।

फिर उसके बाद आप अपने बच्चे के इंटरनेट की एक्टिविटीज की रिपोर्ट देख सकते है, कप्म्यूटर इस्तेमाल की टाइम लिमिट भी सेट कर सकते है।

 

आपके बच्चे को कौन सा एप्प, गेम और वेबसाइट का इस्तेमाल करना चाहिए आप इसको भी सेट कर सकते है।

उम्मीद करता हुँ की ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा अगर ऐसा है तो आप इसको अपने दोस्तों और फॅमिली मेंबर के साथ जरूर शेयर करे। और अपने कीमती फीडबैक नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे।

Related posts :

Satwant Yadav: मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.

View Comments (1)