ComputerSkype

Zoom vs Skype vs Google Duo कौन है किससे बेहतर?

पहले शायद ही लोग Video calling को इतना महत्त्व देते हों जितना लोग 2021 में देने लगे हैं। 2020 से लेकर 2021 तक बहुत सारे Changes आए हैं हम सबकी Life में जिसने हमारे जीने के तरीके को ही पूरी तरह से बदल के रख दिया है।

न तो कभी किसी ने कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के बारे में पहले सुना था और न ही कभी किसी ने ऐसा देखा या सोचा था। मगर कोरोना ने आकर ऐसी तबाही मचाई कि लोगों को अब घरों में रहना Safe लगता है। कोरोना के दौर में ही हमें आदत पड़ी घर से सब कुछ करने की। पढ़ाई से लेकर Job तक आप अब घरों में बैठकर ही कर रहे हैं। अब दोस्तों ज़माना ही #Online का है।

कोरोना की वजह से ही अब Internet तथा Video calling को एक अलग ही पहचान मिल पाई है। पहले कहां कोई Google duo, skype या फिर zoom जैसे Video calling apps का इस्तेमाल करता था मगर कहते हैं न ‘ज़रूरत ही आविष्कार की जननी है’। तो जब लोगों को Group video calling की ज़रूरत पड़ी तो लोगों ने इन Apps की तरफ अपना रुख मोड़ा। अब लोग सारी Meetings इन्हीं Apps से Attend करते हैं तथा बच्चे अपनी Online classes भी इन्हीं में से किसी App पर लेते हैं। मगर इनमें से कौन सा App बेहतर है ये बता पाना बहुत मुश्किल है। आइए आज जानते हैं कि Zoom vs google duo vs skype में से कौन है दमदार।

 

  • Skype- सबसे पहले हम आपको Skype के बारे में बता देते हैं। Skype एक Group calling app है। इसका इस्तेमाल लोग Group calling या Teleconferencing के लिए करते हैं। इस App के जरिए आप एक समय में 24 लोगों से जुड़ सकते हैं। इसके साथ ही इसका User interface भी काफी बढ़िया है।
  • Zoom cloud meeting- Zoom ने Video conferencing के क्षेत्र में अपनी अलग ही पहचान बनाई है। जिसे देखो वही अब Zoom पर Video Chat कर रहा है। Zoom ने लोगों को ज़रूरत को बखूबी पहचाना है और उस पर खरा भी उतरा है। पहली बात तो Zoom cloud meeting, playstore पर Free में उपलब्ध है। इस App के जरिए आप एक ही समय मे करीब 100 लोगों से जुड़ सकते हैं। इसमें आप 40 मिनट्स की Meeting कर सकते हैं तथा इसके साथ ही इस पर एकदम Free में One to one meeting भी की जा सकती है। इसकी सबसे खास बात ये है कि आप इस पर अपनी Screen भी लोगों के साथ Share कर सकते हैं।
  • Google duo- Google duo Playstore पर बहुत समय से उपलब्ध है। सबसे पहले Group meeting के लिए लोगों ने Google duo का ही इस्तेमाल किया है। Google duo Playstore पर तो उपलब्ध है ही साथ ही साथ ये आईओएस पर भी उपलब्ध है। इससे आप Group meetings भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं।
  • Teamlink video conference- इस App से शायद आप सब परिचित न हों मगर ये बहुत ही बेहतरीन App है। आए दिन इस App में Updates देखने को मिलते रहते हैं। Teamlink video conferencing के जरिए आप एक ही समय में 300 लोगों के साथ Connect हो सकते हैं। ये बच्चों की Online Class लेने के लिए बेहतर है।
  • GoTo meeting-GoTo meeting app को Best teleconferencing App के नाम से भी Market में जाना जाता है। इस App की सबसे दिलचस्प बात ये है कि इसमें आपको बिना अपनी Credit card details दिए आप इसे Access कर सकते हैं। इसमें अप्प Calender को भी Sync कर सकते हैं, ऐसा करने से आपकी कोई भी Meeting मिस नहीं होगी। इसके साथ ही इसमें Computer mode भी दिया गया है। इससे आप Mobile network इस्तेमाल करने पर Data save भी कर सकते हैं।
  • Microsoft teams- Microsoft तो हम सबका बहुत Trusted है। अगर आप भी Teleconferencing करना चाहते हैं तो आप Microsoft teams को Install कर सकते हैं। Video conferencing के लिए एक बहुत बेहतर विकल्प है। इसमें Conference के साथ आपको बहुत सारे Options मिल जाते हैं।
  • Hangouts Meet- अगर बात करें Hangouts Meet की तो ये सभी के लिए उपलब्ध है मगर जो लोग G suite का इस्तेमाल करते हैं उनको ये बेहतरीन Features प्रदान करता है। Hangouts Meet के जरिए आप एक समय मे 250 लोगों से जुड़ सकते हैं।
  • Cisco WebEx Meeting- इस App को इस्तेमाल करने के लिए आपको अन्य Calling apps की तरह पहले खुद को Register करना होगा और एक बार आप Registered हो जाते हैं तो आप आराम से Cisco WebEx Meeting का लुत्फ उठा सकते हैं। इसमें आपको बेहतरीन Features देखने को मिल जाएंगे जो और किसी App में शायद न मिलें।

 

दोस्तों ये थे Video conferencing के लिए कुछ शानदार Apps, अब इनमें से बेहतर कौन है ये कह पाना थोड़ा मुश्किल है। ऐसा इसलिए क्योंकि सबके लिए अलग अलग App अच्छे होते हैं। किसी को Google duo का User interface अच्छा लगता होगा तो किसी को Skype का। सबका अपना अपना नजरिया होता है। इसीलिए आप भी इन सब Apps को एक बार इस्तेमाल कर के ज़रूर देखिए और उसके बाद खुद ही पाएंगे कि सारे ही Teleconferencing apps एक से बढ़कर एक हैं मगर आपको उनमें से किसी एक का User interface ज्यादा पसंद आएगा और वही आपका फेवरेट Teleconferencing App बन जाएगा।

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.
Related posts
AndroidJio

जिओमीट(JioMeet) क्या है, इसका यूज़ कैसे करें?

जैसा की हम सभी जानते हैं बीते दिनों में हमारे देश में कुछ एप्लीकेशन को बंद कर दिया गया लेकिन हमारे देश में जिओ टेलीकम्यूनिकेशन के क्षेत्र में काफी आगे हैं और अपने नए-नए स्कीम…
Read more
Skype

Skype क्या होता है, और Skype कैसे यूज़ करें?

दोस्तों आपने Skype के बारे में जरूर सुना होगा। आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे की Skype क्या होता है, Skype कैसे यूज़ करते है। इसके आलावा Skype अकाउंट कैसे बनाये और इससे वीडियो…
Read more
MicrosoftSkype

How to login multiple Skype account at the same time

You may have separate Skype account for business, job, and personal use. So in case you want to switch one account to another account then you will have to log out and log in. But friends…
Read more

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!