Connect with us

online banking

Wifi Credit Card तथा Debit Card क्या है?

Published

on

wifi credit card

दोस्तों अगर बात करें अभी यानी Present time की जिंदगी की तो अब सब कुछ बेहद आसान हो गया है। इस समय Bank से तो हम सभी जुड़े हुए हैं। पैसों का लेन देन हम सबका Bank से ही होता है। ऐसे में हर Bank अपने अपने खाताधारकों को समय समय पर कुछ नई तकनीक से Introduce कराता रहता है। 

Banking Sector में नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल अब हरदम ही हो रहा है। अब आप सब Credit Card तथा Debit Card का उपयोग करके कहीं भी Cash प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने Credit तथा Debit Card का इस्तेमाल Shopping करने के लिए भी कर सकते हैं। इसके अलावा भी आप बहुत सी जगहों पर Debit तथा Credit Card दोनों का ही इस्तेमाल कर सकते हैं।


Related Articles:


अगर आपके पास Debit Card रहता है तो आप बिलकुल निश्चिंत रहते हैं क्योंकि Debit Card के रहते आपको Cash को साथ मे लेकर चलने की ज़रूरत नहीं होती है। 

Debit Card हो या फिर Credit Card दोनों ही अब लोगों की जान बन चुका है। ऐसे में Bank भी लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इन Cards में कुछ न कुछ नया लेकर आता रहता है। अगर आपने कभी ध्यान दिया हो तो आप पाएंगे कि जो पहले Debit Card या Credit Card आपको दिए जाते थे उनमें आपको सिर्फ एक काली पट्टी ही नज़र आएगी।

ये काली पट्टी अभी मिलने वाले Credit तथा Debit Card में भी पाई जाती है, लेकिन जैसे जैसे वक़्त बदल गया है वैसे वैसे Security को ध्यान में रखते हुए इन Cards में नए नए फीचर्स भी जोड़े गए हैं।

बीच में आप सबको Bank ऐसे Credit तथा Debit Cards देने लगा जिसमें Chip लगी होती है। ये Card अभी भी आप सबके पास हैं। अब बात करते हैं दोस्तों Present time में मिलने वाले Debit तथा Credit Card की।

आज के समय में आप सबको ऐसे Credit और Debit Card दिए जाते हैं जिसमें Wifi का निशान लगा हुआ रहता है। क्या आप इस Wifi निशान वाले Credit Card तथा Debit Card का मतलब जानते हैं? अगर नहीं तो आज इस Article के जरिए जान लीजिए कि इस Wifi निशान का मतलब क्या है क्योंकि आपको भी इसकी आगे चलकर ज़रूरत पड़ सकती है। अगर आप भी अब Bank में Account Open करवाने जाएंगे तो आपको भी शायद Wifi निशान वाला Credit तथा Debit Card दिया जाए।

WiFi credit card या debit card क्या है?

Wifi Card होने के एक नहीं बल्कि बहुत से फायदे हैं। आज के समय मे लगभग हर Bank की यही कोशिश है कि वो अपने अपने खाताधारकों को ऐसे ही Cards दे जिसमें Wifi का निशान हो। अगर आपके Debit या फिर Credit Card में Wifi निशान वाला फीचर दिया गया है तो आप ये समझ लीजिए कि आपका Card ‘Contactless’ है।

इस तरह के Card की खासियत यह होती है कि आप बिना Card को Swipe किए ही Payment कर सकते हैं। अब आपको Pin भी Enter नहीं करना पड़ेगा और बस एक सेकंड के अंदर ही आप कहीं भी Payment कर पाएंगे। 

Wifi Cards को लेकर वीजा की आधिकारिक Website का कहना है कि Payment Enabled Device या Contactless Card और Contactless Enabled Checkout Terminal के बीच सुरक्षित पेमेंट के लिए कॉन्टैक्टलेंट कार्ड में शॉर्ट-रेंज वायरलैस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है।

दोस्तों इसमें Wifi की सुविधा दी गई है इसीलिए इसके लिए ज़रूरी है कि Card को आप 1 या 2 इंच दूर रहकर ही मशीन को दिखाएं। जब आप अपना Wifi Card Machine को दिखाते हैं तो आपका Payment ऑथराइजेशन के लिए चला जाता है। इस तरह से आप बहुत जल्दी और आसानी से Payment कर सकते हैं।।इसमें आपका समय भी बचता है।

असल मे Wifi निशान वाले Cards में Near Field Communication (NFC) Chip लगी रहती है। इसका मतलब ये है कि ये Chip Point of sale (POS) Device को छुए बिना ही कुछ दूरी से ही अपना Data transfer कर देती है।

इस तरह के Cards को Contactless बनाता है NFC एंटीना। वहीं अगर बात करें Chip की तो Chip का इस्तेमाल Card को POS Device पर Swipe करने में तथा ATM से Cash निकालने में किया जाता है। आप Wifi फीचर ल इस्तेमाल करके केवल 20 हज़ार तक की ही Payment कर सकते हैं।

दोस्तों तो ये थी Wifi Credit Card तथा Debit Card से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी। अब आप इसके बारे में जान ही चुके हैं और ये भी समझ चुके हैं कि ये कैसे काम करता है।

अब आप भी कहीं भी Wifi Credit Card या Debit Card का इस्तेमाल करके तेज़ी से Payment कर सकते हैं। ये आसान होने के साथ साथ Secure भी है। आजकल हर कोई Debit Card का इस्तेमाल तो करता ही है म ऐसे में Wifi फीचर के आ जाने से आप सबकी सुविधा और बढ़ गई है।

पहले तो आप बिना Cash के आराम से चलते थे और अब Cash के साथ साथ Pin की भी ज़रूरत आपको नहीं पड़ने वाली है। न Cash न Pin बस होना चाहिए Card और चुटकियों में होती है Payment Done, तो दोस्तों है न ये शानदार।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!