Visa

Visa क्या होता है और इसके लिए आवेदन कैसे करें





क्या आपको पता है Visa क्या होता है? आज भी बहुत से लोग पासपोर्ट और Visa के बीच कंफ्यूज हो जाते हैं, हालांकि ये दोनों बहुत अलग चीज़ें हैं। आइये मैं आपको बताता हूँ की Visa क्या है तथा पासपोर्ट और Visa में क्या अंतर है?

Related postsपासपोर्ट कैसे बनाये – Step by step guide

अगर किसी देश के नागरिक को देश से बाहर जाना हो तो उस देश की सरकार अपने नागरिक को एक पासपोर्ट देती है, इसकी मदद से वह विदेश जा सकता है। और वहाँ पर यही पासपोर्ट उसके पहचान पत्र की तरह उपयोग में ले सकता है।

पासपोर्ट, विदेश जाने पर एक मुख्य पहचान-पत्र की तरह काम करता है। बिना पासपोर्ट के आप अपने देश के बाहर किसी भी प्रकार नहीं जा सकते क्योंकि ऐसा करना अपराध है।




Visa पासपोर्ट के अन्दर ही एक समर्थन-पत्र की तरह होता है, जो Visa प्राप्त करने वाले को किसी देश में घुसने, रहने या उस देश से बाहर जाने की अनुमति देता है।

Visa एक निश्चित समय-सीमा के लिए दिया जाता है जिसका ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है।

पासपोर्ट और Visa में मुख्य रूप से ये फ़रक है कि पासपोर्ट अपने देश से बाहर जाने के लिए चाहिए होता है। और Visa किसी और देश में घुसने, रहने या दूसरे देश से वापस अपने देश आने के लिए होता है। Visa की स्टैम्पिंग पासपोर्ट में होना अनिवार्य है।

Visa बहुत से तरीकों के होते हैं:

  • Student Visa
  • Tourist Visa
  • Transit Visa
  • Work Visa
  • Business Visa
  • Freelancer Visa
  • Dependent  Visa
  • Golden Visa

किसी देश में आप कितनी बार जा सकते हैं, इस के आधार पर भी कईं प्रकार के Visa होते हैं, जैसे:

  • Single Entry
  • Double Entry
  • Multiple Entry

कईं देशों में आपको Visa प्राप्त करने के लिए उस देश में पहुँचने से पहले ही आवेदन कर उसे प्राप्त करना होता है। तो दूसरे देशों में आपको Visa तभी मिल जाते हैं जब आप उस देश में घुस रहे होते है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की कुछ देशों में Visa के लिए आवेदन करने से पहले आपको अपनी मेडिकल स्क्रीनिंग करानी होती है और इंटरव्यू भी देना होता है।

Visa के लिए कैसे आवेदन करें?





हर देश में Visa प्राप्त करने और प्रदान करने के अपने-अपने नियम होते हैं और अलग-अलग प्रकार के Visa प्राप्त करने के लिए अलग-अलग नियम होते हैं। इसलिए बेहतर ये ही होगा की आप अपने देश में ही, गंतव्य देश की मौजूदा एम्बेसी में जा कर या उन्हें लिख कर Visa आवेदन से जुडी सभी औपचारिकताओं की जानकारी ले लें।

साधारणतया, किसी भी देश के लिए, Visa आवेदन की कुछ मुख्य ज़रूरतें होती हैं:

आवेदन-पत्र: किसी भी देश का Visa प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले एक आवेदन-पत्र भरना होता है। इस आवेदन पत्र में आपको आपकी कुछ व्यक्तिगत जानकारियाँ तथा आपकी यात्रा का मुख्य उद्देश्य क्या है ये बताना होता है।

पासपोर्ट: अपने देश से बाहर जाने के लिए सबको एक पासपोर्ट की ज़रुरत होती है जिस पर Visa की स्टैम्पिंग होती है।

मेडिकल यात्रा बीमा: यह बीमा आप को आपके गंतव्य स्थान में, पके होने वाले आकस्मिक मेडिकल इमरजेंसी के प्रति आपको सुरक्षित करता है।

जीवनयापन के साधन (Means of Subsistence) : ये एक ऐसा दस्तावेज़ होता है जो यह सुनिश्चित करता है कि जब आप अपने गंतव्य देश में पहुचेंगे और रहेंगे, तो आर्थिक रूप से आप अपना खर्चा वहाँ कैसे उठायेंगे।

Visa शुल्क: यात्रा visa आवेदन पत्र जमा कराने के लिए हर देश आप से एक निश्चित visa शुल्क मांगता है, जो आपको अवश्य ही भरना होता है।

फ्लाइट डिटेल्स: आपको पहले ही अपनी फ्लाइट की बारे में बताना होता है कि आप किस दिन गंतव्य देश पहुँचने के लिए फ्लाइट पकडेंगे और कितने बजे. इसके लिए आपको अपने बुक्ड टिकट की एक प्रति प्रस्तुत करनी होती है।

आवास का प्रमाण: आपको ये भी बताना होता है कि जब आप अपने गंतव्य देश में पहुंचेंगे तो आप कहाँ रहेंगे। अगर आप किसी होटल में रहने वाले हैं तो आपको वहाँ की गयी आवास की बुकिंग कॉपी जमा करानी होगी।

अगर आप किसी दोस्त या रिश्तेदार के यहाँ रहेंगे, तो आपको उनके द्वारा हस्ताक्षर किया हुआ एक पत्र चाहिए होगा जिसमें उन्होंने ये बताया होगा कि वह आपको अपने घर रखने के लिए तैयार हैं। और उनके घर में इतनी जगह है कि वह आपको वहाँ ठहरा सकें और आपका ध्यान रख सकें।

आपकी दो पासपोर्ट फोटो: आपकी अपनी दो पासपोर्ट फोटो देनी होती हैं जो ISCO के अनुसार छ: महीने से पुरानी नहीं होनी चाहिए, जिससे की आपकी पहचान अच्छे से की जा सके.

इंटरव्यू की तारीख सुनिश्चित करना: किसी भी दूसरे देश के लिए Visa आवेदन करते समय आपको उस देश की एम्बेसी में जा कर इंटरव्यू भी देना होता है। आप इस इंटरव्यू के लिए तारीख और समय उस एम्बेसी की वेबसाइट पर जा कर सुनिश्चित कर सकते हैं।

इंटरव्यू के दिन आपको कुछ बताये हुए दस्तावेज़ अपने साथ निश्चित रूप से ले जाने होते हैं। उन्हें किस फॉर्मेट में ले जाना है और हर दस्तावेज़ की कितनी प्रतियाँ ले जानी हैं। इसके बारे में पहले ही जांच-पड़ताल कर लें ताकि आपको इंटरव्यू के दिन कोई असुविधा ना झेलनी पड़े।

जैसा की हमने बताया कि अगर कुछ देश मेडिकल स्क्रीनिंग को अनिवार्य बताते हैं, तो आपको मेडिकल स्क्रीनिंग के लिए भी उनके बताये हुए दिन और समय पर उपस्थित होना पड़ेगा।



मुझे लगता है कि अब आपको पासपोर्ट और Visa के बीच मुख्य अंतर पता चल गया होगा और आपको ये अंदाजा भी हो गया होगा की Visa प्राप्त करने के लिए आपको किन-किन मुख्य दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

हर देश में Visa प्राप्त करने के लिए अलग-अलग नियम होते हैं और इन नियमों को मानना वैधानिक रूप से ज़रूरी होता है।

कईं लोग जानना चाहते होंगे की Visa प्राप्त करने के लिये करीबन कितना खर्चा आता होगा।

आपकी सुविधा के लिए आपको बता दें की Visa प्राप्त करने के लिए हर देश अलग-अलग फीस लेता है।

ये फीस visa के प्रकार के आधार पर अलग-अलग होती है, इसलिए हम आपको कोई निश्चित मूल्य नहीं बता सकते। जो भी फीस कोई देश आपसे लेता है, उसका भुगतान आप ऑनलाइन कर सकते हैं।

Related post:

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने जाना की Visa क्या होता है और Visa के लिए आवेदन कैसे करें, ये पोस्ट आपको कैसा लगा आप मुझे कमेंट करके जरूर बतायें।

 

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!