Connect with us

कंप्यूटर

Solid-state drive क्या है और ये कैसे काम करता है?

Published

on

A solid-state drive (SSD) क्या है

solid state drive एक hard drive है जिसमें no moving parts होते हैं। एक traditional hard drive, या HDD, data को store करने के लिए एक spinning disk का उपयोग करता है।

इस data को mechanical arm पर read/write head के उपयोग के साथ retrieved किया जाता है। क्योंकि HDD में  moving components होते हैं, जो device के life में mechanical failure का वास्तविक risk होता है। दूसरी ओर, SSD के पास moving parts नहीं होते हैं।

इसके बजाय, solid-state drives memory storage के लिए एक semiconductor सरणी बनाने के लिए integrated circuits का उपयोग करते हैं। hard disk drive (HDD) के विपरीत, SSD के पास break या up या down घूमने के लिए कोई moving parts नहीं होता है।

एक traditional HDD  में एक spinning disk होती है जिसमें mechanical arm पर एक read/write head होता है जिसे actuator कहा जाता है। HDD mechanism और hard disk को एक integrated unitके रूप में pack किया गया है।

Businesses और computer manufacturers ने अपनी lower unit cost और higher average durability के कारण ऐतिहासिक रूप से spinning disk का उपयोग किया है, हालांकि SSD अब desktop और laptop PCs में आम हैं।

SSD कितने प्रकार के होते है:

Expansion SSD:

यदि आप किसी ऐसे field में काम करते हैं जो hard drive पर highly demanding करता है, जैसे कि video editing, तो आप high speed का आनंद ले सकते हैं जो एक expansion solid-state drive प्रदान करता है

Portable SSD:

यदि आपके portfolio को आसानी से हर जगह अपने साथ ले जाने में सक्षम होना चाहते है, तो एक portable solid-state drive speed की कीमत पर versatility expense प्रदान करता है।

SSD के क्या इस्तेमाल है:

High-performance servers, laptops, desktops या कोई भी application जिसे real-time में या near real-time में जानकारी देने की आवश्यकता होती है, solid-state drive (SSD) technology से लाभ उठा सकता है।

virtual desktop infrastructure (VDI) के साथ boot storms को कम करने के लिए, या hybrid cloud scenario में off-site storage के लिए, स्थानीय रूप से hot data को stage करने के लिए, storage array के अंदर transaction-heavy databases से  offload reads databases के लिए, enterprise SSD को उपयुक्त बनाने के लिए इन विशेषताओं को SSD बनाता है।

SSD का उपयोग कई प्रकार के consumer devices में किया जाता है, जिनमें computer games, digital cameras, digital music players, laptops, PCs, smartphones, tablets और thumb drives शामिल हैं। इन devices को एक enterprise SSD के रूप में performance या durability के समान स्तर प्रदान करने के लिए engineered नहीं किया जाता है।

कई features एक SSD के design की विशेषता हैं। क्योंकि यह no moving parts का उपयोग करता है, SSD mechanical failure के अधीन नहीं है जो कि HDD के साथ होता है। यह शांत भी है और अपने disk counterpart की तुलना में कम बिजली consume करता है। और क्योंकि SSD का वजन hard drives से कम होता है, वे laptop और mobile computing devices के लिए अच्छे होते हैं।

SSD controller software में predictive analytics शामिल है जो potential drive failure के पहले एक user को सचेत करता है। क्योंकि flash memory malleable है, all-flash array vendors data reduction techniques के साथ उपयोग करने योग्य storage capacity में manipulate कर सकते हैं।

SSD के क्या फायदे है:

जैसेजैसे उनकी storage capacity बढ़ती जाती है और उनकी costs कम होती जाती है, SSD या Solid State Drives desktop PCs, laptops और server के लिए enterprise data storage devices के रूप में अधिक attractive होते जा रहे हैं। SSD के कई फायदे हैं जो उन्हें बहुत अच्छा बनाते हैं:-

कोई Moving Parts नहीं:

SSD के पास कोई spinning platters, moving read/write heads या किसी अन्य moving parts नहीं है, जोकि traditional mechanical hard disks के लिए आम हैं। इसके बजाय, data को integrated circuits में stored किया जाता है।

SSD की solid-state design का मतलब है कि आपको platter crashes या mechanical failure के कारण data खोने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

SSD shocks, bumps और vibrations से नुकसान के लिए प्रतिरोधी हैं। इसके अलावा, cooling fans और optical disk drives को छोड़कर, आपका PC बिना आवाज के चलेगा।

गति (Speed):

SSDs almost instantly data का पता लगा सकते हैं, retrieve कर सकते हैं या write सकते हैं। दूसरी ओर, एक hard disk drive को read के लिए data को खोजने या उसे save करने के लिए एक spot खोजने के लिए एक spinning platter पर mechanically रूप से अपने read/write head को locate करना पड़ता है। दूसरी ओर, SSD, software instructions का उपयोग सीधे उस स्थान पर जाने के लिए करते हैं जहाँ data stored है।

जब data read या write का request जारी किया जाता है और कार्य पूरा हो जाता है तो समय बहुत कम हो जाता है। इसका मतलब है कि आपका PC तेजी से boot या shut down हो सकता हैं, और laptops sleep से जल्दी wake up हो जाएगा।

इसके अलावा, चूंकि SSD हमेशा top speed पर data locations के बीच move कर सकते हैं और same response time बनाए रख सकते हैं, चाहे वे कितने भी data हों, fragmentation एक issue नहीं है।

Energy Efficiency:

No moving parts औरfast data read और write speeds का मतलब यह नहीं है कि SSD work करते समय और idle रहते हुए less power प्राप्त करते हैं। इसके अलावा, hard disks के विपरीत, SSD को डेटा read या write जाने के बाद कुछ समय के लिए platter spinning रखने की आवश्यकता नहीं होती है।

यह laptops में battery की consumption को कम करता है और आपके desktop PC  और server energy की consumption को कम करके आपके पैसे बचाता है।

Better gaming:

gamers के लिए, SSD की faster data access speed, faster load times को enable करने में मदद करती है, जिससे आप अधिक समय खेलने और कम समय waiting for में बिता सकते हैं।

कई gamers  SSD का उपयोग करना पसंद करते हैं, क्योंकि इसका मतलब है कि वे competition से एक step आगे हैं, जिससे उन्हें पहले strikes में increase का मौका और अधिक सहज gaming experience प्राप्त होता है।

error: Content is protected !!