X

बिहार सरकार की योजना

दोस्तों मैंने अपने पिछले कुछ पोस्ट में सरकारी स्कीम के बारे में आपको बताया है। आज के इस पोस्ट में मैं आपको बिहार सरकार की योजना के बारे में बताऊंगा। दोस्तों अगर आप भी बिहार से जुड़े हुए है, तो आप इन योजनाओ का लाभ ले सकते है।

 बिहार सरकार की योजना:

हमारे देश में कुल 29 राज्य तथा 7 केंद्र शासित प्रदेश हैं, इन सभी का कार्य भार हमारे प्रधानमंत्री देखते हैं, लेकिन अलग -अलग राज्यों के लिए अलग -अलग मुख्यमंत्री भी नियुक्त किये गए हैं। हम आज बिहार राज्य की बात कर रहे हैं। हर एक राज्य के विकास के लिए विशेष योजनाओं को बनाया जाता हैं, तो आज हम अपने इस आर्टिकल द्वारा बिहार राज्य के विकास के लिए बिहार सरकार की योजना में से कुछ प्रमुख योजना के बारे में बताने जा रहा हु।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना :

योजना की शुरुवात –2 अक्टूबर,2016

योजना का लक्ष्य:

इस योजना के तहत बिहार के वे छात्र तथा छात्राएं जिन्हें पैसों के असुविधा के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त करने में कठिनाई होती हैं, उन्हें सरकार द्वारा आर्थिक रूप से मदद दी जाती हैं।

इस योजना को सफल बनाने के लिए बिहार सरकार ने शिक्षा वित्त निगम (Education Finance Corporation) की स्थापना की है।

  • बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ ऐसे विद्यार्थी उठा सकते हैं जो 12 वीं पास कर चुके हैं तथा आगे पढ़ाई करना चाहते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार से विद्यार्थी 4 लाख तक का लोन उठा सकते हैं ,लोन के कार्य के लिए सरकार ने कई बैंको से समझौता किया हुआ हैं।

मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना:

योजना की शुरुवात –2 अक्टूबर,2016

योजना का लक्ष्य:

बेरोजगारी के इस दौर पर बिहार सरकार ने 20 से 25 साल के युवाओ के लिए रोजगार प्राप्त करने के लिए इस योजना को निकाला है।

  • इस योजना के अंतर्गत वे युवा जो बेरोजगार हैं उन्हें सरकार की तरफ से 1000 रूपये का भत्ता पुरे 2 साल तक दी जाएगी ताकि इस पैसे का इस्तेमाल वे लोग अपने नयी नौकरी ढूढ़ने के लिए लगा सकते हैं।
  • मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के साथ-साथ सरकार ने कौशल युवा प्रोग्राम की शुरुवात की हैं जिससे युवाओं को नौकरी के लायक बनाया जा सके। इसके लिए कंप्यूटर परीक्षण के साथ- साथ भाषा का भी ज्ञान दिया जायेगा।

बाल विवाह निषेध योजना:

योजना की शुरुवात –2 अक्टूबर,2016

योजना का लक्ष्य :

गावों में समय से पहले छोटे-छोटे बच्चों की आज भी शादी करा दी जाती हैं लेकिन क़ानूनी तौर पर यह करना अपराध हैं।18 वर्ष लड़की तथा 21 वर्ष क़ानूनी तौर पर शादी के लिए सही माना गया हैं। इस बाल विवाह पर रोक लगाने तथा उन्हें विकास का अवसर प्रदान करने के लिए इस योजना की शुरुवात की गयी।

  • इस योजना का उद्देश्य युवाओं को शैक्षिक, शारीरिक और मानसिक विकास के अवसर प्रदान करना है।
  • बाल विवाह रोकथाम अधिनियम, 2006 किसी भी ऐसे विवाह को कानूनी विवाह के रूप में मान्यता नहीं देता जो विवाह आयु से पूर्व किया गया हो।

राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना:

योजना की शुरुवात – जनवरी,2016

योजना का लक्ष्य :

राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना के अंतर्गत सरकार गरीबी रेखा के नीचे आने वाले लोगों की मदद करती हैं। इस योजना में अगर परिवार के मुख्य सदस्य की मौत हो जाती हैं ,तो सरकार पुरे परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करती हैं।

  • इस योजना के तहत मुख्य सदस्य के मृत्यु के बाद 20000 हजार राशि की सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाती हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए मुख्य सदस्य की आयु 18 – 64 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए ग्राम पंचायत तथा नगर-पालिका में आवेदन करने की जरुरत हैं।

बिहार राज्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना:

योजना की शुरुवात –  1974

योजना का लक्ष्य:

बुढ़ापे में आर्थिक सहायता की जरुरत किसे नहीं होती लेकिन यह उन लोगों के लिए हैं जो गरीबी रेखा के नीचे आते हैं तथा जिनकी आमदनी शहरी क्षेत्रों में रु. 5500/- वार्षिक एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रु. 5000/- वार्षिक से कम हो।

  • इस योजना के तहत 300 /- रूपये प्रति माह की पेंशन दी जाती हैं। इसमें पेंशन भोगी की आयु 60 से 64 वर्ष तक की होनी चाहिए।
  • पोस्ट ऑफिस के बचत खाते से पेंशन की रकम पेंशनभोगी को दी जाती हैं।

कुशल युवा कायक्रम योजना :

योजना की शुरुवात –2 अक्टूबर,2016

योजना का लक्ष्य:

बिहार के कुशल युवा प्रोग्राम का मकसद स्किल डेवलपमेंट का काम करना हैं। कुछ युवा मेधावी होने के बावजूद कंप्यूटर और अंग्रेजी की समझ कम होने से प्रतियोगिता में पिछड़ जाते हैं। इसलिए इस योजना के तहत उन्हें कुछ कोर्स की सहायता से योग्य बनाया जायेगा ताकि इंटरव्यू में वे अच्छा प्रदर्शन कर सके।

  • इस प्रोग्राम का लाभ उठाने के लिए युवा को 15 से 25 साल तक का होना जरुरी हैं, तथा अनुसूचित जातिया फिर अन्य जनजाति को इसमें कुछ वर्ष की छूट भी मिलेगी।
  • इस प्रोग्राम के अंतर्गत स्टूडेंट्स से 1000/- रूपये लिए जायेंगे लेकिन कोर्स ख़तम होते भी उन्हें राशि लौटा दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ग्रामीण  पेयजल  योजना:

योजना की शुरुवात –27  सितम्बर, 2016

योजना का लक्ष्य:

मुख्यमंत्री  ग्रामीण  पेयजल  योजना के तहत सरकार ने ग्रामीण विकास हेतु शुद्ध पेयजल मुहैया करवाने का उद्देश्य रखा हैं।

  • ग्रामीण क्षेत्रों में शु्ध पेयजल की व्यवस्था हेतु योजना के निर्माण के साथ 39160.75 करोड़ रूपये ,राशि की मुख्यमंत्री ने ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना की स्वीकृति दी है।
  • बिहार के बाढ़ पीड़ित क्षेत्रों में फ्लोराईड, आर्सेनिक और आयरन की मात्रा अधिक पायी जाती है। बिहार के ज्यादातर लोग चापाकल द्वारा निकाली गई पानी पीने को लिए मजबूर हैं और इस प्रकार की पानी पीने से बहुत सारी बीमारियां होने का खतरा रहता है। इसलिए बिहार सरकार पानी साफ करने के लिए विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रहा है |

ग्रामीण टोला संपर्क निश्चय योजना:

योजना की शुरुवात –28  अक्टूबर, 2016

योजना का लक्ष्य :

ग्रामीण टोला संपर्क निश्चय योजना सरकार ने प्रत्येक घर तक बेहतर सड़क (पक्की सड़क) तथा पक्की नाली के निर्माण में लिया हैं।

  • योजना के कार्य हेतु फिलहाल 100 करोड़ राशि स्वीकृत है तथा कुल खर्च 9 हजार 938 करोड़ लागत के विरुद्ध नाबार्ड से 80 प्रतिशत राशि यानी 7 हजार 950 करोड़ के वित्त सहायता का प्रस्ताव रखा गया है।

Related posts:

बिहार सरकार ने बिहार के विकास के लिए सभी क्षेत्रो में अपनी महत्वपूर्ण योजनाएँ चलायी हैं। सभी वर्ग के लोगों का ध्यान रखते हुए सरकार ने विभिन्न- विभिन्न योजनाओं को चलाने का फैसला लिया हैं जो बिहार के विकास के हित में हैं।

Satwant Yadav: मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.

View Comments (1)