Government Job

SBI Apprentice क्या होता है?

SBI Apprentice

दोस्तों आप सबके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है क्योंकि अब आपको Job के लिए और नहीं भटकना है। SBI (State Bank Of India) ने Apprentice की Post पर भर्ती के लिए बड़ा एलान कर दिया है तथा इच्छुक उम्मीदवार को Online आवेदन के लिए Invite भी किया है।

SBI ने देश के अलग अलग जोन में भर्तियों के लिए Vacancy का एलान किया है। विभिन्न जोनों में 8500 Vacancy मौजूद हैं। अगर आप भी चाहते हैं SBI Apprentice की Job तो आप भी इसके लिए Online आवेदन कर सकते हैं। बस आपको sbi.co.in पर Visit करना होगा। 

हम आपको बता दें कि Apprentice की Post के लिए Online परीक्षा का आयोजन किया जाएगा और यह परीक्षा अगले साल यानी 2021 जनवरी में आयोजित की जाएगी। इसके बाद आपको किसी भी प्रकार का कोई Interview नहीं देना है। बस आपको Online परीक्षा में Pass होना है और अगर आप Pass हो गए तो आपका आपकी स्थानीय भाषा मे एक Test होगा। 

आपको शायद न पता हो कि Apprentice की समय अवधि 3 साल की है। जो भी व्यक्ति इसके लिए चुने जाते हैं उन्हें Bank में 3 साल के भीतर ही IIBF की परीक्षाएं Qualify करनी रहती हैं। आइये एक बार नज़र डाल लेते हैं SBI Apprentice 2020 की Vacany पर।

Apprentice होता क्या है?

Vacany के बारे में जानने से पहले हमें ये जानना चाहिए कि आखिर ये Apprentice होता क्या है। चलिए हम बताते हैं आप सबको। दोस्तों Apprentice का अर्थ होता है प्रशिक्षु तथा Apprenticeship का अर्थ होता है प्रशिक्षण।

असल में ये एक प्रकार की प्रशिक्षण प्रणाली है जिसमें प्रशिक्षुओं को नौकरी के सारे तौर तरीके बताए जाते हैं। इस दौरान प्रशिक्षु को किसी कम्पनी या संस्था में काम करने का प्रशिक्षण दिया जाता है। इस तरह से प्रशिक्षण की जो अवधि होती है वो 1 से 2 साल की रहती है। इस दरमियान प्रशिक्षु एक कुशल व्यवसाय के सैद्धांतिक और व्यवहारिक दोनों तरीकों को सीखता है। 

SBI Apprentice के कार्य क्षेत्र;-

◆ जो भी उम्मीदवार इस Post के लिए चयनित होगा। उसे इस कामकाज को समझने के लिए Administration स्तर पर कई कार्य करने होंगे। ये एक Administration स्तर की Job है।

◆ जब प्रशिक्षण अवधि पूरी होगी उसके बाद बिक्री सेवा मुख्य कार्य होगा।

◆ इसके बाद SBI के कर्मचारी के रूप में आपके पास Banking क्षेत्र में काम करने के बहुत सारे Options होंगे।

◆ इसकी परीक्षा एकल चरण में आयोजित की जाती है तथा आपके पास कुल 100 अंकों के लिए 4 खंड होंगे। अगर इस परीक्षा में Pass होना है तो Minimum Cutoff को Qualify करना ज़रूरी है।

SBI Apprentice Salary;- 

इसकी भर्ती Contractual Base पर की जाएगी तथा Salary SBI के नाम से प्रदान की जाएगी। इसके अंतर्गत Apprentice को 1st year में 15,000 रुपये प्रति माह, 2nd year में 16,000 रुपये प्रति माह तथा 3rd year में 19,000 रुपये प्रति माह दिया जाता है। इसके अलावा Apprentice किसी भी अन्य लाभ के पात्र भी नहीं रहते हैं।

SBI के लिए शैक्षणिक योग्यता तथा आयु सीमा;-

◆ इसके लिए आपका Graduated होना ज़रूरी है। किसी भी subject में Graduate होना ज़रूरी है 31 October 2020 से पहले। 

◆ 31/10/2020 को उम्मीदवार की उम्र न्यूनतम 20 वर्ष तथा अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए। किसी भी उम्मीदवार का जन्म 1/11/1992 से पहले तथा 31/10/2000 के बाद नहीं होना चाहिए।

Vacancy;-

◆ गुजरात- 480

◆ आंध्र प्रदेश- 620

◆ कर्नाटक- 600

◆ मध्य प्रदेश- 430

◆ छत्तीसगढ़- 90

◆ पश्चिम बंगाल- 480

◆ ओडिशा- 400

◆ हिमाचल प्रदेश- 130

◆ हरियाणा- 162

◆ पंजाब- 260

◆ तमिलनाडु- 470

◆ पांडिचेरी- 6

◆ दिल्ली- 7

◆ उत्तराखंड- 269

◆ तेलंगाना- 460

◆ राजस्थान- 720

◆ केरल- 141

◆ उत्तर प्रदेश- 1206

◆ महाराष्ट्र- 644

◆ अरुणाचल प्रदेश- 25

◆ असम- 90

◆ मणिपुर- 12

◆ मेघालय- 40

◆ मिजोरम- 18

◆ नागालैंड- 35

◆ त्रिपुरा- 30

◆ बिहार- 475

◆ झारखंड- 200

SBI Apprentice से जुड़ी Important dates;-

◆ इसके लिए Online रजिस्ट्रेशन तथा शुल्क जमा करने की Last date 10 दिसंबर 2020 है। 

◆ Online आवेदन की Printed copy लेने की Last date  25 दिसंबर 2020 है।

आवेदन शुल्क;-

आप Online किसी भी तरह से शुल्क जमा कर सकते हैं।

जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपये हैं, वहीं एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी के लिए कोई फीस नहीं है।

दोस्तों तो ये थी SBI Apprentice की Details, इसके Exam में अब ज्यादा समय नहीं रह गया है इसीलिए आज से ही पढ़ाई शुरू कर दें।

Related Articles:

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!