X
    Categories: Banking

Saving Account तथा Current account क्या है?

पैसा कमाना हर कोई चाहता है। पैसे कमाने के लिए लोग कड़ी मेहनत करते हैं, रात ददिन एक कर देते हैं। तब जाकर कहीं कुछ अच्छी कमाई हो पाती है।

दोस्तों जीवन का सारा खेल ही पैसे के ऊपर टिका है। आप अगर Study कर रहे हैं तो वो भी अच्छी Job पाने के लिए ही कर रहे हैं। Job से आपको Earning होगी, यही कारण है कि आज आप Study में दिन रात एक कर रहे हैं।

जो लोग अभी कहीं न कहीं Job कर रहे हैं, वो और मेहनत करते हैं ताकि उनका Promotion हो और उनकी Salary में भी कुछ बढ़ोतरी हो। ऐसे ही हर कोई जिस भी चीज़ में लगा हुआ है वो सब कहीं न कहीं आप सबकी Earning से ही जुड़ा हुआ है।

अगर आप पहले से ही कुछ Earn कर रहे हैं तो आप चाह रखते हैं कि आप इससे ज्यादा Earn करें। अगर आप कुछ भी नहीं कमा रहे हैं तो आप कुछ कमाने के लिए चाह रखते हैं।

वैसे दोस्तों जब आप पैसे कमाने लगते हैं तो ये तो नहीं है कि आप सारे पैसों को एक साथ खर्चा करके आराम से बैठ जाएं।  पैसे कमाने के साथ ही ज़रूरत होती है बचत की। इसके लिए आपको Bank account की ज़रूरत होती है।

हर किसी का Bank account ज़रूर होता है। ये Bank account हम लोग इसलिए Open करवाते हैं ताकि जब भी हमारी कमाई आए या पैसे आएं हमारे पास तो उसमें से हम उतने पैसे निकाल लें बाकी पैसों को Account में Save रहने दें।

इससे कब ज़रूरत पड़ेगी तब आप उन्हें इस्तेमाल में ला सकते हैं। वरना ये बात तो आपने भी गौर फ़रमाई होगी कि जब हाथ में पैसे होते हैं तो वो टिकते नही है।

ज़रूरी है कि आपके हाथ मे उतने ही पैसे हों जितने की ज़रूरत हो। ज़रुरत से ज्यादा अगर पैसे होंगे तो खर्चा भी फिजूल का ही होगा। 

खैर दोस्तों अब जब बात हमने Account की शुरू कर ही दी है तो क्यों न इसे पूरा ही करें।

अक्सर हम सभी ATM तो जाते ही हैं। वहां पर जब भी आप पैसे निकालने जाते हैं तो ATM machine में आपके सामने 3 तरह के Account option आ जाते हैं। पहला होता है Savings account का, दूसरा Option होता है Current account का तथा तीसरा Option होता है Credit account का। क्या दोस्तों आप इन सबके बारे में जानते हैं? 

आज हम आप सबको इन्हीं के बारे में बताने जा रहे हैं।

इस Article में आप सबको हम बताएंगे कि Current और Savings account क्या होते हैं। बहुत कम लोग हैं जिन्हें इनके बारे में जानकारी होती है। अक्सर लोग इसको लेकर Confuse हो जाते हैं। अब जब आप इस Article को पढ़ लेंगे तो आप कभी Confuse नहीं होंगे।

चलिए तो फिर हम आपको इनके बारे में बताना शुरू करते हैं।

क्या होता है Saving account? 

दोस्तों जब आप Bank में जाकर Account open करने के लिए Bank से Form लेते हैं तो उसमें आपके सामने 2 तरह के Option दिए रहते हैं। एक होता है Saving account का और दूसरा Option होता है Current account का। अब आप सोच में पड़ जाते हैं कि आपको किस पर Tick करना है। ऐसे में ज़रूरी है कि आपके पास इनकी सही जानकारी हो। 

दोस्तों Saving account को ही हम लोग बचत खाते के नाम से भी जानते हैं। इस तरह के Bank account अक्सर ऐसे लोग इस्तेमाल करते हैं जिनको Regular salary मिलते हैं और जो कहीं न कहीं Job कर रहे होते हैं। ऐसे लोग इस Account में अपनी कमाई से जो बचत कर पाते हैं उसको यहां Deposit कर के रखते हैं।

कोई भी आम व्यक्ति जो किसी भी तरह का कोई व्यापार नहीं कर रहा है। उसके लिए इस Account को Open करवाना बेहद ज़रूरी है। 

Saving account में आपको कुछ लाभ भी दिया जाता है। जब आप किसी Bank में ये Account open करते हैं तो आपको सालाना Bank के द्वारा Interest प्रदान किया जाता है। ये Interest जो आपको Bank से मिलता है ये 3% से लेकर 6% तक का हो सकता है।

इस तरह के Account पर आपके Transaction के लिए एक Limit निर्धारित की जाती है। इसीलिए ये व्यापार करने वालों के लिए बेहतर नहीं है।

क्या होता है Current account?

इस तरह के Account को हम लोग चालू खाते के नाम से भी जानते हैं। यह एक तरह का Ongoing account होता है।

ये ऐसे लोगों के लिए बनाया गया है जिन लोगों को रोज पैसे का लें देन करना होता है। एक तरह से कह सकते हैं कि ये Account व्यापार करने वालों के लिए बेहतर है।

जिस तरह से Savings account में एक Limit तय हुई होती है, इसमें वो Limit नहीं होती है। आप एक दिन में जितने चाहें उतने पैसे का लेन कर सकते हैं। 

इस Account से जुड़ी एक महत्वपूर्ण बात ये है कि इस तरह के Account में आपको किसी भी तरह का Interest नहीं मिलता है,

इसको Manage करने के लिए आपको उल्टा Bank को कुछ पैसे देने पड़ते हैं। इसीलिए ये Account सबके लिए नहीं बना है। पता चला कि आपने भी ये चालू खाता Bank में Open करवा लिया और फिर जितना बचाया नहीं उससे ज्यादा तो इस खाते को चालू रखने के लिए आपको Bank को देना पड़ गया। यही कारण है कि हर कोई इस तरह के Account को नहीं Open करवाता है।

Saving और Current account में अंतर क्या है?

इन दोनों में काफी ज्यादा अंतर है। आइये देखते हैं इनके बीच के अंतर को-

◆ Current account –

  1. ये ऐसे व्यक्तियों के लिए बनाया गया है जिनको रोजाना बड़े बड़े Transactions करने होते हैं। एक तरह से कह सकते हैं कि ये Account Businessman के लिए बनाया गया है क्योंकि इससे लेन देन करने में आसानी रहती है।
  2. जितने भी Businessman या फिर Small firms types के लोग होते हैं वो इसी तरह के Account को Open करवाते हैं। 
  3. इस तरह के Account में आपको किसी भी तरह का कोई भी Interest नहीं मिलता है। बल्कि Account को Manage करने के लिए आपको Bank को कुछ पैसे Pay करने होते हैं।
  4. आप Current account में जितना चाहें उतना Transaction कर सकते हैं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई Transaction limit fix नहीं होती है। मगर दोस्तों ऐसा भी नहीं है कि आप मनचाहा Transaction कर सकते हैं। आपको इसमें अपने Account के लिए एक Proof देना होता है जिसमें आपको बताना होता है कि आपने Transaction किस कारण से किया है।

◆ Saving account –

  1. इस तरह के Account को हम जैसे आम लोगों के लिए बनाया गया है ताकि जो लोग अपनी कमाई का थोड़ा सा हिस्सा बचा पाए। वो लोग उसे Save रख सकें।
  2. इस तरह के Account में अगर आप अपने पैसे रखते हैं तो आपको सालाना Bank के द्वारा कुछ Interest दिया जाता है। मान लीजिए कि आपने अपने Account में 100 रुपये बचत के तौर पर रखे हैं तो आपको अगर Bank इस पर 3% का Interet देती है, तो ये 100 रुपये बढ़कर 103 रुपये हो जाएंगे। 
  3. इस तरह के Account में आपको Bank के द्वारा बताए गए Minimum balance को Maintain करके चलना होता है। 
  4. आप अगर चाहें तो इस Account को अकेले भी Open कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी दूसरे व्यक्ति के साथ मिलकर Joint account भी Open कर सकते हैं।

इसे भी जानें :

  1. Saving Vs Current Account: जानिए, सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट में क्या फर्क है, किसके क्या हैं फायदे
  2. सेविंग्स अकाउंट से कैसे अलग होता है करंट अकाउंट, समझें अंतर

India में कितने तरह के Bank account होते हैं?

India में दोस्तों सरकारी और गैर सरकारी दोनों को अगर मिला दिया जाए तो 100 से भी ज्यादा Bank हैं यहां। आप इसमें Individual या फिर Common दोनों तरह के Accounts को Open करवा सकते हैं।

आइये जानते हैं कुछ Bank accounts के बारे में-

◆ NRE saving account – ऐसे व्यक्ति जो जन्मे तो भारत मे हैं लेकिन भारत मे नहीं रहते हैं, वो लोग यहां पर अपना NRI saving account open कर सकते हैं। इस तरह के Account में बहुत सारे International benefits मिल जाते हैं जैसे Money transfer, money conversion आदि के। इस तरह के Account के लिए दो लोगों की ज़रूरत पड़ती है।

◆ Senior citizen saving account – जो लोग 60 साल से ऊपर होते हैं उन्हें Senior citizen के तौर पर देखा जाता है। ऐसे लोग Bank में Senior citizen के नाम से Account open करवा सकते हैं। इसमें उन्हें कुछ अलग से Benefits दिए जाते हैं। इस तरह के Account के फायदे Retirement के बाद मिलते हैं।

◆ No frill saving account – दोस्तों ये तो हम सभी जानते ही हैं कि अगर हम Bank में Account open करवाते हैं तो इसके लिए Bank से हमें एक Condition बताई जाती है Minimum balance की। इसका मतलब होता है कि Bank में हमें कुछ न कुछ Amount रखना ही होता है। अगर आप इस तरह की Condition से बचना चाहते हैं तो आप No frill saving account open करवा सकते हैं। इसमें आपको किसी भी तरह का कोई भी Minimum balance रखने की ज़रूरत नहीं होती है।

◆ Kids account – कई ऐसे लोग हैं जो अपने बच्चों के लिए Account open करवाना चाहते हैं तो ऐसे व्यक्ति Kids account को Open करवा सकते हैं। इस तरह के Account के भी बहुत ज्यादा Benefits होते हैं। इसमें आप अपने बच्चों के Future के लिए पैसों की बचत कर सकते हैं। ये भी एक तरह का Saving account ही होता है।

◆ Student saving account – कोई भी Student अगर चाहे तो अपना Bank account open कर सकता है। आप सभी ने Scholarship form तो भरे ही होंगे। ऐसे में जब आप स्कूल में Scholarship form भरते थे तो उसमें स्कूल की Permission की ज़रूरत होती है। उसी तरह के Account कल Student saving account कहते हैं। इस Account को आप जीरो Balance के साथ Open कर सकते हैं।

◆ Women saving account- हर Bank Women को अलग से Benefits देती है। ऐसे में Women अपना Saving account open करने के बाद इन Benefits का लाभ उठा सकती हैं। अक्सर Women empowerment को बढ़ावा देने के लिए Bank इस तरह की Schemes लेकर आती रहती है। Urban area में तो ज्यादातर सभी इसका लाभ ले लेते हैं मगर Rural area में लोगों को इसके बारे में बहुत कम जानकारी होती है। 

दोस्तों तो ये थी Current और Saving account के बारे में जानकारी।

अब आप सब अच्छे से समझ गए होंगे कि इन दोनों में क्या अंतर है। दोस्तों अगर आप कहीं पर Job कर रहे हैं, या फिर कहीं Student हैं, या फिर आप NRI हैं तो आप Saving account ही Open करें। इसमें आपको तमाम तरह के Benefits भी मिल जाते हैं।

अगर आप Businessman हैं तो आपको Current account open करवाना चाहिए। ऐसा इसलिए दोस्तों क्योंकि Business में आपको रोजाना Transaction करने होते हैं।

अगर आप Saving account open करेंगे तो आपको एक लिमिट4के अंदर रहकर ही Transaction करने होंगे। जिसकी वजह से दिक्कत हो सकती है। अब आप अपना Profession देखकर अपने हिसाब से Bank account open करवा सकते हैं।

Related Posts :

  1. Paytm payments bank क्या होता है?
  2. NEFT, RTGS और IMPS Transaction क्या होते है, और इनके Charges क्या है
Satwant Yadav: मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.