BusinessEarn Money OnlineInternetPaytmTips and Tricks

PhonePe POS Machine क्या है?

PhonePe POS Machine

दोस्तों जब से नोटबंदी का वो दौर आया था तब से लोग अब Cash से ज्यादा भरोसा Cashless होने में करते हैं और आप के Trusted banks भी इस चीज़ में आपकी पूरी मदद करते हैं। अब अगर आप एक Smartphone user हैं तो आपको कुछ करने की ज़रूरत नहीं है, न ही आपको ATM की लाइन में खड़े होना और न ही Bank की धक्का मुक्की सहनी है। आप अपने मोबाइल से ही सारी Payment कर सकते हैं।

बहुत सारे Payment Apps अब Market में आ चुके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप कहीं भी आसानी से Payment कर सकते हैं। Bhim UPI, Phonepe, Google pay, Paytm तथा ऐसे ही और भी कई Apps हैं जिनमें बस आप अपना Bank Account register करिए और उसके बाद चलते फिरते Bank का आनंद लीजिए। चलते फिरते Bank से मतलब हमारा ये है कि पैसे के लिए आपको चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

दोस्तों ये तो हम सभी जानते हैं कि हमारा India तो अब Digital India बन ही चुका है। पहले इक्का दुक्का ही जगहों पर आपको Online Payment का Option नज़र आता था लेकिन अब तो आप हर जगह Paytm तथा Phonpe के Options देखने को मिल जाते हैं।


Related Articles:


अब जब Phonepe जैसे Apps के User बढ़ रहे हैं तो ये भी दिन ब दिन कुछ न कुछ अपने Users को नया देने की कोशिश में जुटे हुए हैं। हम बात करेंगे आज Phonpe की। Phonepe ने अपना POS Machine Launch कर दिया है। आइए जानते हैं कि Phonpe POS device कैसा है और इसका Use आप कैसे कर सकते हैं।

क्या होती है POS Machine? 

दोस्तों POS Machine का पूरा नाम है ‘Point of Sale’ machine, इसको ही हिंदी में बिक्री केंद्र के नाम से भी जाना जाता है। POS Machine को तो आप सबने कहीं न कहीं देखा ही होगा। आजकल लगभग हर Shop पर ये Machine रहती है। ये आपको Cashless बनाने में काफी मदद करती है। POS Machine का Use करने के लिए आपके पास ATM Card होना बहुत ज़रूरी है।

अगर आपके पास Credit तथा Debit Card है तो आप POS Machine में उसे Swipe करके कहीं भी Payment कर सकते हैं। POS Machine एक Mobile की तरह दिखने वाली छोटी से Machine है।

इसमें आपको किसी भी प्रकार के Cash की ज़रूरत नहीं होती है। POS Machine एक कंप्यूटराइज्ड Machine होती है। इसको Cash Register की जगह पर इस्तेमाल किया जाता है।

इस Machine का काम होता है Credit तथा Debit Card को पढ़ना। इसके साथ ही ये ग्राहक को सामान की रशीद भी देने का काम करती है। 

ये तो बात की हमने आप सबसे एक Normal POS Machine की। अब बात करते हैं Phonepe POS Machine की। दोस्तों ये POS Machine Normal POS Machine से थोड़ी सी अलग है क्योंकि आपको इसमें Card Swipe नहीं करना पड़ता है। आइए जानते हैं कि आप कैसे इसको Use कर सकते हैं।

Phonepe POS Machine क्या है? 

Phonepe POS Machine को बहुत ही कम जगहों पर Use में लाया गया है। ये देखने मे तो बिल्कुल एक Calculator के जैसे ही लगती है। इसका Use भी कुछ Calculator की तरह ही किया जाता है।

आइए हम आपको एक Example से इसको समझाते हैं- Suppose करिए कि आप किसी Grocery store पर गए और वहां पर आपने 50 रुपये का कोई सामान खरीदा और उसके बाद आपने 100 रुपये का कोई और सामान खरीदा और फिर आप Phonepe POS Machine पर Payment करने के लिए आए तो आपको इस Device में सारे सामान का Price Enter करना है और फिर Phonepe पर Tap करना है। Total Amount आपके सामने होगा और आपको उतनी ही Payment करनी होगी। अब Payment करने का तरीका जान लीजिए।

Phonepe POS Machine को कैसे Use करें?

Phonepe POS Machine से Payment करने के लिए आपको अपना मोबाइल Use करना होगा। POS Machine में Amount आने के बाद आपको अपने Smartphone में Phonepe App Open करना है और उसके बाद उसमें Scan and Pay वाले Option पर Click करना है। अब आपको इसमें POS को Select करना है। जैसे ही आप POS Select करते हैं वैसे ही आपके मोबाइल का Bluetooth On हो जाता है और आपके सामने रखे POS Machine से जाकर Connect हो जाता है।

अब आपके सामने इसमें बहुत सारे Payment के Option आ जाएंगे। Card Payment का Option भी आएगा यानी आप चाहें तो Debit Card या फिर Credit Card का इस्तेमाल करके Payment कर सकते हैं। इसके बाद आपके सामने UPI का एक Option आएगा। आपको इसी पर Tap करना है। 

अब आपकी मोबाइल Screen पर Pin enter करने का एक Page Open होगा। आपको बस अब अपना UPI Pin Enter करना है और आपकी Payment हो जाएगी। 

आपकी Payment अगर Successful रहती है तो ये POS Machine में आ जाता है और अगर Payment Fail हो जाती है तब भी POS Machine की Screen में दिख जाता है। Phonepe POS Device का फायदा ये है कि Payment होने के बाद Shopkeeper को अपना मोबाइल Check करने की Need नहीं होती है। सब कुछ POS Machine में ही दिख जाता है। है न दोस्तों उसको Use करना बहुत ही आसान?

दोस्तों आज हमने आपको Phonepe POS Machine के बारे में सारी जानकारी दी। अब आप सब समझ ही चुके होंगे कि Phonepe POS Machine कैसी दिखती है और इसका Use आप सबने कैसे करना है।

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!