X
    Categories: Banking

Paytm payments bank क्या होता है?

दोस्तों इस Online वाली Life में अब आपके Bank भी Online हैं। अब आप अपने Bank को भी मोबाइल की तरह ही जेब मे लेकर घूमते हैं।

क्या कभी आप ने इसके बारे में सोचा था कि ऐसा भी कभी कोई दिन आएगा? हालांकि अगर सोचा नहीं था तो भी क्या ही हुआ। अब वो दिन तो आ ही गया है।

अब कुछ नहीं करना है आपको। न Bank में लाइन लगानी है और न ही घण्टों Bank की कुर्सियों पर बैठकर नंबर आने का इंतज़ार करना है।

अब तो आपके घर पर ही Bank है। दोस्तों आप सभी के प्यारे Paytm ने अब अपना Bank launch कर दिया है।

अब तक आप बस इसके Wallet का ही इस्तेमाल कर रहे थे, है न? मगर अब आप इसकी Banking सेवा का भी लाभ उठा पाएंगे।

ये सच मे आप सभी के लिए बेहतर होने वाला है।

इसके साथ ही पहले मि तरह अब आप से Wallet से Bank में पैसे Transfer करने पर कोई भी Interest नहीं देना होगा वरना पहले आपको कुछ Interest देना पड़ता था, जिसकी वजह से भी लोग इसका इस्तेमाल करते थे। 

इसकी Payment करने की जो Speed है वो बाकी अन्य Online payment apps की तुलना में काफी अच्छी है।

कई बार जब आप Google pay से पैसे Transfer करते हैं तो वो फंस जाते हैं।

न आपके पास ही वापस आते हैं और न ही उसके पास पहुंचते हैं जिसको आप पैसे Send कर रहे होते हैं। ऐसे में बहुत दिक्कत हो जाती है।

Paytm आपको इन सब चीज़ों से बचा लेता है। खैर अब Online ही तो ये भी है तो कभी न कभी शिकायत तो हो ही सकती है।

खैर अब इसके आने से आप बाकी सारे Bank के झंझट से बच जाते हैं। इसकी Passbook भी आपके Gmail पर हर महीने आ जाती है।

वरना आप Passbook को पPrint करवाने के लिए आए दिन Bank जाया करते थे। इसके अलावा भी इसके बहुत सारे फायदे हैं।

इस Article में हम आप सबको बताएंगे कि Paytm payments bank होता क्या है तथा इसके होने से आपको क्या क्या लाभ मिलने वाले हैं। आइये फिर जानना शुरू करते हैं इसके बारे में।

Paytm payments bank क्या होता है?

दोस्तों आप सभी के प्यारे Paytm ने अब RBI (Reserve bank of India) से License प्राप्त कर लिया है।

License प्राप्त हो जाने के बाद इसने अब अपना खुद का Bank launch कर दिया है। RBI ने बैंकों का एक नया Model तैयार किया है।

इस Model में Payment bank को भी एक नाम दिया गया है। अब इस नाम से ही आप पता कर सकते हैं कि इसका क्या मतलब है।

जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि ये एक भुगतान करने वाला Bank है। इसका इस्तेमाल आप Online सेवाओं का भुगतान करने के लिए कर सकते हैं। 

ये एक Bank तो है ही, इसीलिए आप इसमें 1 लाख रुपये तक Deposit कर सकते हैं।

इसके साथ ही एक Normal bank की तरह इसमें भी आपको आपकी Deposit राशि पर सालाना 4 प्रतिशत की दर से ब्याज भी दिया जाता है।

ये तो आप सभी जानते हैं कि ये एक Online bank है इसीलिए इसके सारे काम Digitally ही होते हैं।

अगर बात करें Payments bank की तो दोस्तों इन बैंकों का अपना सीधा सा कोई भी Physically अस्तित्व नहीं होता है।

यही कारण है कि ये अपने Customers को Financial help जैसे कि Loan, insurance तथा Mutual funds आदि की सुविधा प्रदान नहीं करते हैं।

मगर हां इसके अलावा बाकी सारी सुविधाएं आपको इनसे मिल जाती हैं जैसे कि Net banking की, Credit card तथा Debit card की, मोबाइल Banking की। इसीलिए अब इसका चलन काफी तेज़ी से बढ़ रहा है।

इसे भी जानें :

  1. Paytm Payments Bank
  2. Paytm Payments Bank (Complete Details)

Paytm payments bank में New account खोलने पर क्या लाभ मिलते हैं?

अगर आप इसमें अपना New account open करते हैं तो आपको इसके तहत निम्न लाभ मिलते हैं-

 ◆ जब भी आप अपना Account open करते हैं तो इसके लिए आपको कोई भी Charge नहीं देना होता है। बिल्कुल Free of cost आप अपना Account open कर सकते हैं। इसके साथ ही आप एकदम फ्री में बिना किसी Fees का भुगतान किए Banking सेवाओं का आनन्द उठा सकते हैं। इसके साथ ही आपको इस पर Online transaction के लिए भी कोई Charge नहीं देना होता है।

◆ आपको इसमें अपने पैसे Deposit करने पर, जमा की गई राशि का 4 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से ब्याज भी दिया जाता है। इसका भुगतान हर महीने होता है।

◆ आपका जो भी Deposit किया हुआ Amount होता है वो इसमें एकदम Safe और सुरक्षित रहता है। क्योंकि इस Bank में Deposits को Government bond में Invest किया जाता है।

◆ अगर आपको लगता है कि ये Digital account सुरक्षित नहीं है तो ये गलत है। आपके लिए ये बिल्कुल सुरक्षित है। आप इसमें New account open करके ढेर सारे लाभ कमा सकते हैं। इसमें New account open करते वक़्त Customers को एक नया Special paytm passbook दिया जाता है। इसी वजह से आपका ये Digital account बहुत ही ज्यादा Safe और Secure है।

◆ इस Bank के तहत इसके Customers को ‘Real time updated passbook’ की सुविधा भी प्रदान की गई है। इससे अब आपको Transactions और Balance को देखने के लिए कोई मेहनत नहीं करनी है। आप तुरंत अपना Balance और Transaction check कर सकते हैं। साथ ही आप अपने Email id पर अपनी Passbook की Pdf file भी Download कर सकते हैं। आप चाहें तो जिस Month की चाहें उसकी Passbook download कर लें, नहीं तो आप पूरे एक साल के Transactions की Pdf भी आराम से इसमें Download कर सकते हैं।

◆ Paytm payments bank में अगर आप New account open करते हैं तो इसके लिए आपको Savings account खोलने पर 2 लाख तक का मृत्यु अथवा Permanent total disability cover भी प्रदान किया जाता है। इसके लिए कुछ Terms और Conditions होती हैं जिन्हें आपको Follow करना होता है।

◆ इसकी एक सबसे खास बात ये है कि इसके हर Savings account holder को एक Virtual digital Rupay card   भी प्रदान किया जाता है। इसका इस्तेमाल आप उन Merchants के लिए Online transaction करके भी कर सकते हैं जो Rupay card को Accept करते हैं।

Paytm payments bank में New account कैसे Open करें?

दोस्तों अगर आप भी इस Bank में अपना Account open करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए Steps को Follow करना है –

◆ Step 1 – सबसे पहले आप Google playstore से अपने मोबाइल में Paytm app को Install करें।

अगर आप पहले से ही इस App का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप इसको सबसे पहले Update कर लें।

App update भी आपको Playstore में जाकर ही करना होगा।

◆ Step 2 – App installation के बाद आप इस App को Open करें। इसके बाद आप इसमें दिए गए Savings bank account के Option पर Click करिए। 

◆ Step 3 – इसके बाद अब जब आपको New account open करना है तो सबसे पहले इसके लिए आप इसकी सारी Terms and conditions को अच्छे से पढ़कर समझ लीजिए।

इसके बाद आप Proceed पर Click कर सकते हैं। जैसे ही आप Proceed को Select कर लेते हैं तो इसका मतलब ये होता है कि आपने सारी Terms and conditions को Accept कर लिया है।

इसके साथ ही आप इसकी घोषणा भी कर चुके होते हैं कि आप भारत के नागरिक हैं तथा भारत में ही अपना Tax pay करते हैं। इसके अलावा अन्य किसी और देश मे नहीं।

◆ Step 4 – अब आपको अपने Payments account के लिए 4 Digits का एक Paytm passcode set करना होता है। Passcode set करने के बाद आप इसको Confirm कर दीजिए।

◆ Step 5 – इसके बाद एक सबसे महत्वपूर्ण Step आपको Follow करना है। आपको अपने Account के लिए एक Nominee को Select करना है।

इसके लिए आपको ‘I want to add nominee’ पर Click करना होगा। अब आपको कुछ जानकारी Fill करनी होगी।

इसके अलावा अगर आप किसी को भी अपना Nominee नहीं बनाना चाहते हैं तो ‘I do not want to add nominee’ पर Click करें। 

◆ Step 6 – जिन लोगों का Paytm पहले से ही KYC हो चुका है तो उन्हें अब कुछ नहीं करना है और कुछ देर में उनके पास Account खुलने का मैसेज आ जाएगा। इसके बाद आपको Done पर Click कर देना है। 

◆ Step 7 – जिन लोगों ने अभी तक KYC नहीं करवाया है तो उन्हें सबसे पहले अपना KYC। verification करवाना होगा। जैसे ही आपका KYC हो जाता है वैसे ही आपका Account open हो जाएगा।

Paytm में Savings account इपे करने के बाद आपके Paytm wallet का क्या होगा?

दोस्तों अब आप सभी के मन मे ये सवाल तो आ ही रहा होगा कि जब आप इसमें Account open करते हैं तो जो आपका पहले से ही Wallet है, उसका क्या होगा?

तो दोस्तों जो आपका Wallet है वो Payments bank के अंदर ही चला जाएगा। आप Bank के साथ अपने Wallet का लाभ भी उठा सकते हैं।

लेकिन हां दोस्तों अगर आप पूरी तरह से Banking सेवाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको KYC तथा Digital sign up करना होगा।

Paytm payments bank आपको क्या क्या Service प्रदान करता है?

दोस्तों इसमें आपको बहुत सारी Service का आनंद मिल जाता है।

इसमें आप Bank के साथ अपने पुराने Wallet की सेवा को भी जारी रख सकते हैं।इसमें आप चाहें तो Savings account open करें नहीं तो अगर आप Businessman हैं तो आप Current account भी Open कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको पैसे Deposit करने पर दोनों ही तरह के Accounts में ब्याज मिलेगा।

दोस्तों तो ये थी आपके Paytm payments bank से जुड़ी सारी जानकारी।

आप सब अब समझ ही चुके होंगे कि आप किस तरह से इसमें अपना Account open कर सकते हैं और ढेर सारा लाभ कमा सकते हैं।

जिन लोगों के मन मे ये सवाल था कि उनके Wallet का क्या होगा जब वो इसमें Account open कर लेते हैं? तो दोस्तों आप सब बिल्कुल बेफिक्र रहिए आपका जो Wallet था अभी भी वो वैसा ही रहेगा।

लेकिन हां ये अब Payments bank के अंतर्गत आएगा। अगर आपने अभी तक अपना Account open नहीं किया है तो दोस्तों आप किस बात का इंतज़ार कर रहे हैं।

अभी तुरंत Paytm bank में अपना खाता खोलें और ढेर सारे लाभ उठाएं। और हां अगर आपको Bank के सारे लाभ लेने हैं तो इसके लिए ज़रूरी है कि आप KYC करवा लें।

जब आप KYC करवा लेंगे तो आपको Transactions में कोई भी दिक्कत नहीं आएगी और आप सारी Online सेवाओं का लाभ ले पाएंग ।

 उम्मीद है कि आपको सारी बातें समझ में आ गई होंगी।

Related Posts :

  1. Bank account का Net banking कैसे Activate करें?
  2. ATM से Bank Account में मोबाइल नंबर कैसे Register करें?
Satwant Yadav: मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.