Connect with us

Entrepreneurship

क्या आपको मालूम है ? PayTM Ka Owner Kaun Hai

Published

on

PayTM Ka Owner

कहते हैं न की अगर ज़िद्द हो कुछ कर दिखाने की तो उसे कई भी नहीं रोक सकता जी हाँ आज हम यहाँ उस शख्स के बारे में बात करने जा रहे हैं जिन्होंने सफलता की वह मिशाल कायम की हैं जिसे हकीकत में हर कोई नहीं कर सकता। तरक्की और सफलता तो हर कोई कमा लेता हैं लेकिन इनमे से कुछ ही लोग ऐसे होते हैं जिन्हे पूरी दुनिया जान पाती हैं। 

PayTM क्या हैं?

चलिए अब हम जानते हैं की वह व्यक्ति कौन हैं जिन्होंने देखते ही देखते पूरी दुनिया में अपनी छाप छोड़ दी हैं, paytm करो यह शब्द तो आपने सुना ही होगा। Paytm को आज हर कोई जनता हैं, इसने पूरी दुनिया को बिना जेब में पैसे के जीना सीखा दिया और आज हर किसी के मोबाइल में आपको Paytm  देखने को जरूर मिलेगा। आइये अब जानते हैं आखिर इसकी सफलता के पीछे इसकी क्या कहानी रही होगी।

PayTM Ka Owner Kaun Hai

PayTM ka owner विजय शेखर शर्मा जी हैं जिनका जन्म 1978 को उत्तर प्रदेश में हुआ था |विजय शेखर शर्मा का जन्म एक साधारण परिवार में हुआ था, इनकी स्कूल की शिक्षा हिंदी मीडियम से हुई थी जिसके कारण इन्हे अपनी इंजीनियरिंग में कमजोर अंग्रेजी के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

कुछ बड़ा करने की इच्छा से विजय ने कोडिंग सीखी और indiasite.net की डिजाइनिंग की इसके बाद 2 साल के अंदर ही एक अमेरिकन कंपनी ने 1 मिलियन में खरीद लिया|

PayTM कैसे बन गई अरबों रुपए की कंपनी?

अब हम Paytm  के ओनर की उस कहानी के बारे में जानेंगे जिसने उन्हें आज इतना सफलता दिलाई हैं। 2001 में विजय ने आपने कुछ दोस्तों के साथ मिलकर ONE 97 कंपनी को बनाया लेकिन बिना परेशानियों के सफलता हाथ कहाँ आती हैं ?

अमेरिकी हमले के कारण विजय के कंपनी का काफी नुकसान होना शुरू हो गया,इतना नुकसान के बावजूद विजय जिन्हे आज हम Paytm के ओनर के रूप में जानते हैं वे जॉब करके अपने कंपनी को जिन्दा रखने की कोशिश कर रहे थे यहाँ तक की उन्हें पेट भरने के लिए अपने दोस्तों के घर जाना पड़ता था।  

वो कहते हैं की ज़िद्द हो तो सफलता आपके कदमों में होगी इसे सच कर दिखाया विजय शेखर शर्मा ने जिसे आज हम Paytm के ओनर के नाम से जानते हैं। लगातार संघर्ष के बाद विजय को पियूष अग्रवाल का साथ मिला और उनकी कंपनी फिर से उठ खड़ी हुई।

उन दिनों स्मार्ट फ़ोन का उपयोग काफी हो रहा था तो विजय ने One 97 के अंतर्गत ही Patym.com नामक ऑनलाइन रिचार्ज की सुविधा को देना शुरू किया और देखते ही देखते विजय Paytm के ओनर के रूप में मशहूर हो गए |

आज विजय करीब $2.1 Billion के मालिक हैं तथा फ़ोर्ब्स मैगज़ीन में आने वाले 100 लोगो में से एक भी हैं |इस कहानी ने हमे एक चीज़ जरूर सिखने को मिलती हैं की कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती।

Related Articles:

Continue Reading
Advertisement
1 Comment

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!