Connect with us

Entrepreneurship

Paper Bag, Shopping bag, & Grocery Bag का बिज़नेस कैसे करें?

Published

on

paper bag

दोस्तों आजकल हर कोई बिजनेस के पीछे ही भाग रहा है क्योंकि आप ऐसे चाहे कितनी भी Job कर लीजिए लेकिन बचत के नाम पर आपका Account balance 0 ही रहता है। ऐसे में आप अपना अभी का खर्चा देखेंगे या फिर अपने आने वाले Future के लिए कुछ करेंगे। यही सब देखते हुए हर कोई बिजनेस की ओर कदम बढ़ाना चाहता है।

अगर आप भी बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं और आपके दिमाग में कोई भी Idea नहीं आ रहा है तो आज हम आपको एक बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसको करने में आपको मज़ा भी आएगा और Profit, Profit तो दोस्तों बेहिसाब होगा।

हम बात कर रहे हैं Paper bag के बिजनेस की। आज हर जगह इसकी Demand बढ़ गई है। कुछ समय पहले Paper bags को केवल बड़े बड़े Brands और बड़े बड़े Showrooms में ही देखा जाता था क्योंकि इन Bags के Price थोड़े ज्यादा होते हैं, साथ ही देखने मे भी ये Trendy लगते हैं। जब से लोग Plastic को लेकर थोड़े जागरूक हुए हैं और Plastic bags को Ban किया गया है तब से Paper bag को थोड़ी Popularity तो मिली है। आज Paper bag के बिजनेस की ही Demand है और इससे Profit भी अच्छा मिलता है। आइये जानते हैं कि Paper bags का बिजनेस होता कैसे है।

Paper Bag के बिजनेस में Export Potential क्या है?

Export का मतलब है अपने देश से दूसरे देश में चीजों को भेजना, तो दोस्तों आप Paper bag बनाकर उन्हें दूसरे देशों में Export भी कर सकते हैं। आजकल हर देश अपने वातावरण को साफ सुथरा और Pollution free बनाने में लगा हुआ है। ऐसे में Plastic bag के इस्तेमाल से हर कोई बचना चाहता है। इसी का फायदा आप उठा सकते हैं और Paper bag का बिजनेस Start कर के उन्हें Export करिए।

Paper bag के बिजनेस में Registration कैसे होगा?

जिन लोगों को अभी इस बिजनेस के बारे में कुछ भी नहीं पता है तथा वो Small level यानी कि घर से ही बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो उन लोगों के लिए Trade License की ज़रूरत होगी। इसके अलावा जो लोग इस बिजनेस को बड़ा बनाना चाहते हैं तथा Big level पर करना चाहते हैं उन लोगों को Proper Manner में इसकी शुरुआत करनी पड़ेगी। इसके लिए आपको

  • ROC ( Registrar of companies) के साथ अपनी Company को Register कराना पड़ेगा।
  • आप Local Municipal Authority के पास जाकर अपने Trade License के लिए अप्पी करेंगे।
  • इसके साथ ही आपको SSI Unit Registration भी करवाना रहेगा।
  • अगर आप Paper bag का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको BIS Certification ( Bureau of Indian Standards ) की भी ज़रूरत पड़ेगी।
  • इसके अलावा आपको Company का Account खुलवाना पड़ेगा। PAN Card बनवाना होगा तथा GST No. लेना होगा।

Paper bag बनाने के Types;-

आप Paper bag बनाने के बिजनेस की शुरुआत 2 तरीकों से कर सकते हैं, पहला Manually और दूसरा Machine से। आइये हम आपको दोनों तरीकों के बारे में बताते हैं।

Manually Paper bag

इसमें आपको ज्यादा मेहनत करनी की ज़रूरत नहीं है, बस एक ऐसे व्यक्ति को खोज लीजिए जिसे Paper bags बनाना आता हो। ये एक Traditional Method है। आपको हाथ से ही Paper bag तैयार करने हैं। असल में इसमें सारा काम Manually ही होता है इसीलिए आप ज्यादा Production नहीं कर पाएंगे तथा वक़्त भी बहुत लग जाएगा।

Machine से Paper bag

ये तरीका आपके लिए Best रहेगा। इसमें आप एक Paper bag बनाने वाली Machine ले लीजिए। Paper bag Machine का सारा काम Automatic रहता है। इसमें आपको बस Paper roll machine के अंदर डालना रहता है। आप अपनी इच्छा के अनुसार Machine की Speed कम ज्यादा भी कर सकते हैं। आप Paper roll डालेंगे और आपको Paper bag मिलेगा। इस तरीके में आपको Profit खूब होगा तथा समय भी कम लगेगा।

Paper bag बनाने की Machine;-

Paper bag बनाने की 2 तरह की Machine Market में Available हैं। एक तो है Without Printing वाली Machine और दूसरी With two or four colour printing, आप कोई भी Machine ले सकते हैं, इसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं-

Without Printing Machine

इस तरह की Paper bag बनाने वाली Machine में आप अगर Paper bags पर कुछ Print करना चाहो तो नहीं Print कर पाओगे।

With two or four colour printing

इस तरह की Machine काफी बेहतर होती है क्योंकि इससे आप अपनी कंपनी के Logo वगेरह को Bags पर आसानी से Print कर सकते हैं।

ये तो की दोस्तों हमने Machine की बात, अब बात कर लेते हैं Paper bags बनाने में उपयोग होने वाले Raw Materials के बारे में।

Paper bag बनाने में लगने वाले Raw Materials;-

जो Materials आपको चाहिए होंगे वो निम्न हैं-

Paper roll

Paper bag बनाने में सबसे अहम चीज़ Paper roll ही है। आपको ये किलो के हिसाब से Market में आसानी से मिल जाएंगे। ये आपको 25 रुपये से लेकर 50 रुपये किलो तक मिल जाते हैं।

Gum

Gum की ज़रूरत आपको Paper को चिपकाने में पड़ सकती है। आप इसे भी Market से किलो के भाव मे आसानी से खरीद सकते हैं। इसकी कीमत Market में 100 रुपये से लेकर 200 रुपये किलो तक होती है।

Printing Ink

Printing Ink की तो आपको बहुत ज़रूरत पड़ने वाली है। अगर Ink नहीं रहेगी तो आप अपनी कंपनी का Logo Paper पर कैसे Print करेंगे। Ink तो आपको हर Colour में मिल जाएगी। आप अपनी पसंद के Colour की Ink Market से ले लें। ये Ink केवल वही लोग खरीदें जिनके पास Two or four colour printing वाली Paper bag बनाने की Machine हो। ये आपको 100 रुपये किलो में Market में मिलती है।

Handles

अब भाई आप कोई Bag बना रहे हैं तो उसमें Handle रखना तो Must है न। इसीलिए आपको Market से Handle भी खरीदना पड़ेगा। अलग अलग Quality वाले Handles Market में मौजूद हैं। Handles आपको Per जोड़ी के हिसाब से मिलते हैं। Handles आपको 70 पैसे से लेकर 1 रुपये तक मिल जाते हैं।

Paper bag बनाने का Process; –

आप नीचे दिए गए Process को अपनाकर Paper bag बना सकते हैं-

  • Paper bag बनाने के लिए आपको सबसे पहले Paper roll को Machine के ऊपर लगाना पड़ेगा।
  • अब आपको Machine में Gum तथा Printing Ink भी डालनी है जिससे Paper roll चिपक सके तथा जो Logo आप Bag पर बनाना चाहते हैं वो भी Print हो सके।
  • फिर अब Control panel में जाकर आपको अपने हिसाब आए सारी Settings सही करनी है।
  • बस अब Machine On कर दें। अब Paper अपने आप आगे बढ़ने लगता है। आपको कुछ नहीं करना है, सारा काम Machine Automatic ही कर लेती है।
  • जब Paper bag Machine तैयार कर लेती है तो उन्हें बाहर निकाल देती है और लीजिए हो गए आपके Paper bags तैयार।

Paper bag बनाने की Machine का Price; –

जैसा कि हमने आपको बताया कि Paper bag बनाने की 2 तरह की Machine Market में आ चुकी हैं तो दोस्तों दोनों का Price भी अलग अलग है। अगर आप Without Printing Machine लेना चाहते हैं तो वो आपको थोड़ी सस्ती पड़ेगी। Without Printing Machine आपको 3 से 5 लाख के अंदर ही मिल जाएगी। वहीं अगर आप Two or four colour printing machine खरीदेंगे तो उसकी कीमत आपको 5 से लेकर 20 लाख रुपये तक पड़ेगी।

Paper bag बनाने के लिए कितना Space चाहिए होगा?

बिजनेस अभी आपको Start up ही करना है तो आपको 1000 square feet Area की ज़रूरत पड़ेगी। इतने Space की ज़रूरत इसलिए रहेगी क्योंकि आपको Machine लगाने के लिए पर्याप्त जगह चाहिए होगी, Raw material भी रखना तथा Paper bags को भी कहीं तो रखना ही होगा।

अब आप सब लोग समझ ही चुके होंगे कि Paper bag का बिजनेस कैसे किया जाता है और इसमें कितना Profit तथा Investment है। आप भी अगर मझदार में फंसे हैं और बिजनेस करने का कोई तरीका दिमाग मे नहीं आ रहा है तो Paper bag के बिजनेस को आंख मूंदकर कर लीजिए। आपको इस बिजनेस में मज़ा भी आएगा और पैसे की भी कोई कमी नहीं होगी।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!