Connect with us

Essay

Online Shopping पर निबंध (1000 Words)

Published

on

Online Shopping

नमस्कार, कोरोनावायरस के समय में, हर कोई जरुरी सामान को ऑनलाइन खरीदने या फोन के माध्यम से किराना ऑर्डर करने में व्यस्त थे। आपने भी कुछ जरुरी किराने का सामान ऑनलाइन ख़रीदा होगा या ऑनलाइन शॉपिंग करा होगा|

ऑनलाइन शॉपिंग दुनिया में बहुत जरूरी हैं। ऑनलाइन शॉपिंग आपको सबकुछ देता है जैसे यदि आप खाद्य पदार्थों को खाने के लिए ऑर्डर करना चाहते हैं, तो आप कर सकते हैं, या फिर आप कपड़े खरीदना चाहते हैं, आप कर सकते हैं। इंटरनेट पर, आप लगभग सब कुछ ऑर्डर कर सकते हैं, बशर्ते कि अगर आप उस स्थान पर हैं जहां आसानी से पहुंचने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा उपलब्ध है।

किसी ने नहीं सोचा था कि हम यह महामारी देखेंगे। लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग को धन्यवाद जिसने दुनिया भर के अरबों लोगों को घर पर हर आवश्यक चीजों तक पहुंचने की उम्मीद दिया|

आइए पढ़ते हैं ऑनलाइन शॉपिंग के बारे में।

प्रस्तावना;-

Shopping का नाम सुनते ही हम सबके मन में एक ऐसी Image बन जाती है जिसमें कपड़े ही कपड़े होते हैं और बस आपके Get up से जुड़ी हुई चीज़ें रहती हैं। Shopping करना लोगों की Hobby होती है।

लड़कियां और महिलाएं Shopping करने के लिए वैसे ही बदनाम हैं जब कि लड़के भी Shopping करने में पीछे नहीं है। जितनी भीड़ आप एक Ladies Wear Showroom में देखते हैं उतनी ही आपको किसी भी Gents Showroom में भी देखने को मिल जाएगी पर वही किस्सा होता है कि जब आदमी को अपनी Wife के लिए कुछ लेना पड़ता है तो वो उसे बहुत ज्यादा लगता है और वहीं अगर अपने लिए कुछ लेना हो तो उसे बहुत सब कुछ बड़ा सस्ता सा नज़र आता है।

अब जब बात Shopping की हुई है तो आज के जमाने में Shopping का सबसे अच्छा Platform है Online, आप घर बैठे अब जो चाहे वो Order कर सकते हैं। न Market जाने की ज़रूरत है, न ही धक्का मुक्की ठेलम ठेल करना है और न ही दुकानदारों से झिकझिक करनी है।

आपको बस अपनी पसंद की चीज़ को Select करना है और एक Click करके उसे Book कर देना है। फिर वो चीज़ आपके सामने होती है और आप जितना चाहें उसे Try out कर सकते हैं और जितनी बार चाहें उसे Return भी कर सकते हैं।

वरना Offline अगर आप कुछ Shop करके लाते हैं घर और आपको फिर लगता है कि आपको वो पसंद नहीं आ रहा है तथा आप उसे Return करने के लिए वापस Shop जाते हैं तो तो भाईसाहब दुकानदारों के नखरे इतने Hifi रहते हैं कि उनके क्या कहने, उस समय आप अपने आपको किसी गुनहगार से कम नहीं समझते हैं। 

ऐसा नहीं है कि Online Shopping हर तरह से हमारे लिए एक बेहतर Option है मगर कुछ हद तक तो ये हम सबको बेहतर अनुभव देता है। अब हर चीज़ के 2 पहलू तो होते ही हैं एक अच्छा तो एक खराब, ऐसा ही कुछ Online Shopping के साथ भी है। लाभ होने के साथ ही इसके कुछ नुकसान भी हैं।

Online Shopping के लाभ;-

Online Shopping के कुछ लाभ निम्न हैं-

◆ अगर आप ऐसे ही किसी Market में Shopping के लिए जाते हैं तो आपका घण्टों समय बर्बाद होता है और साथ ही एक दुकान से दूसरी दुकान जाने में आपकी Energy भी Waste होती है। ऐसे में अगर आप Online Shopping करते हैं तो आपको कहीं जाने की ज़रूरत नहीं होती है। आप अपने Bed में लेटे लेटे अपनी जरूरत का सामान देखकर उसे मंगा सकते हैं।

◆ Online Shopping के जरिए आप Size, Color वगेरह के भी अनेक प्रकार देख सकते हैं वरना अगर आप किसी Mall में जाते हैं तो आपको घण्टों लग जाते हैं किसी भी कपड़े का Size और Color Search करने में।

◆ Online Shopping का सबसे अच्छा फायदा ये है कि आप अपने Budget Limit तय करके Budget friendly Shopping कर सकते हैं।

◆ समय समय पर Online Sale आती हैं। आप कोई भो Item Select करके इसे Cart में Add कर लें और जब Sale आती है तो कम Price में आप उसे खरीद सकते हैं।

◆ आप यहां Market की भीड़ और Traffic जैम से भी बचते हैं। एक अहम बात ये भी है कि आप यहां Bargain नहीं कर सकते हैं। आपको हर चीज़ का Price उचित ही दिया जाता है।

ये आपको Door to door Service Provide करता है।

Online Shopping से हानि;-

Online Shopping से निम्न हानि है-

◆ कभी कभार ऐसा होता है कि हमें कोई चीज़ बहुत Urgently ही चाहिए होती है। ऐसे में Online Shopping आपके लिए एक बेहतर Option नहीं है। Online आप कुछ भी Shop करते हैं तो आपको कम से कम 1 दिन तो इंतज़ार करना पड़ता ही है।

◆ बहुत सारे Customers की ये भी शिकायत रहती है कि जो चीज़ वो Online करते हैं वो वैसा नहीं रहता है जब उन्हें Deliver किया जाता है। मतलब कि Delivered product जो होता है वो Ordered product से अलग रहता है।

◆ Online Shopping का सबसे बड़ा खतरा होता है पैसे का और Account का। कई बार आप Online ही Payment भी करना चाहते हैं जिसके बाद आपको अपनी Card details देनी होती है, कई बार यही जानकारी Hackers के पास पहुंच जाती है।

◆ Online Shopping में Returning हमेशा Free नहीं रहती है। कई बार Returning का आप से Charge भी लिया जाता है और उसमें काफी Delay भी होता है।

◆ Online Shopping में कुछ चीज़ें ऐसी होती है जिनमें Return policy नहीं होती है और फिर अगर Product टूटा फूटा या खराब निकल जाता है तो आपको पछताना पड़ता है। 

◆ Online Shopping के मामले में अभी पुराने समय के लोग थोड़ा पीछे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें Gadgets का इस्तेमाल बेहतर तरीके से नहीं आता है।

कोरोना के दौर में Online Shopping;-

कोरोना के समय मे Online Shopping एक बेहतरीन Option के तौर पर सामने आया। कोरोना का वो दौर बहुत भी भयावह था। हर तरफ बस डर ही समाया हुआ था। Lockdown के चलते कोई घर से बाहर भी नहीं आ जा पा रहा था।

अगर किसी को कोई ज़रूरत होती तो बड़ी मुश्किल से वो सामान उसे मिल पाता। फिर Online Shopping पर लगी हुई पाबंदियों को हटा दिया गया और तब लोगों को काफी मदद मिली। Online Shopping का चलन India में कोरोना के बाद से और बढ़ गया। Online Shopping तभी से बेहतर Option बन गया।

निष्कर्ष;-

आज के समय मे जहां लोगों के पास खाने तक कि फुर्सत नहीं है वहां Online Shopping बहुत ही उपयोगी है। अगर किसी को शादी में जाना होता है तो उससे पहले Shopping करना लाज़मी है ही। ऐसे में कौन घण्टों Market में जाकर Time waste करे और दिमाग भी खपाए, इसीलिए Online Shopping करो और मौज करो।

न Return की Tension न दुकानदार की झिकझिक। बस मंगाओ Try करो और मज़े करो। अब न कहीं जाना है न कुछ करना है। घर पे लेटे लेटे आप बस Scroll करते रहिए और चीज़ें देखते रहिए और जो पसंद आए उसे Order करिए और फिर सामान आपके Doorstep तक आ जाएगा।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!