ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?-ऑनलाइन पैसे कमाने के 20 तरीके

दोस्तों इंटरनेट के इस दौर में आप भी शायद जरूर सोचते होंगे की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए। आज के इस स्पेशल पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए और इसके साथ आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के 20 तरीके भी बताऊंगा। दोस्तों आप मेरे इस पोस्ट को अगर ध्यान से पढ़ेंगे, तो आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए:

इक्कीसवी सदी की सबसे बड़ी क्रांतियों मे से एक है इंटरनेट। आज इंटरनेट हमारी बुनियादी ज़रूरतों मे शामिल हो गया है। इसके उपयोग से हमारे सभी काम तेज गति से होने लगे है, चाहे वह खुद के हो या हो हमारे व्यवसाय से जुड़े हुए
। 

आप ब्लॉग्गिंग, गायन, Data entry(डाटा एंट्री), लिखना, पढ़ाना, संगीत, अपना या किसी और का प्रोडक्ट बेचना इत्यादि काम आसानी से कर सकते है। चलो आज आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के 20 तरीके देखते है, जो बिलकुल legal है और उसमे scam का खतरा न के बराबर है। हाँ, आप कोई भी तरीका अपनाने से पहले अपने interest को जान लीजिये। आप को जिस चीज में interest होगा उसमे से ही आप ज़्यादा से ज़्यादा पैसे कमा सकेंगे।

ऑनलाइन पैसे कमाने के 20 तरीके:

 Data Entry Jobs

ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है- Data Entry Jobs. इसमेंआपको अपना काम पूरा करते ही आपको तुरंत पैसे मिल जाते है। लेकिन अगर ये काम करनाहै तो आपकी typing speed अच्छी होनी चाहिए।

Online Surveys

इंटरनेट पर बहुत ऐसी Sites है जो आपको Survey complete करने और ads देखने के पैसे देती है। आपको online survey करवाने वाली trusted website को खोजना है क्योकि ज्यादातर वेबसाइट fake होती है जो काम करवा तो लेती है लेकिन payment नहीं देती ।

Data Entry Job और Survey का काम करते वक़्त इस बात का ध्यान रखे कि इसमें offering website ज़्यादातर fake होती है इसलिए आपको पहले website को चेक करना है कि website trusted है या scam.

 Blogging

अगर आप किसी विशिष्ट क्षेत्र में कार्यरत है या उसकी खासी जानकारी रखते है। और थोड़ा लिखने का शौक रखते है तो आपके लिए ब्लॉग्गिंग एकदम सटीक तरीका है।

आपको यह करना है कि कोई भी फ्री blogging साइट पर जैसे Blogger, WordPress या Wix आदि में जाकर आपका एक ब्लॉग्गिंग page बनाना है। उसके बाद आपके interest के अनुसार (Niche) हर दिन या एक-दो दिन के अंदर ब्लॉग लिखकर upload करते रहना है।

Related post: Blog क्या होता है, इससे पैसे कैसे कमाए जाते है ?

आपके मित्रो को WhatsApp, Facebook, Twitter, Instagram आदि Social media sites की मदद से उसकी लिंक Share करके उन्हें आपको follow करवाना है। थोडे से पैसे खर्चा करके आप ट्रैफिक भी ला सकते है।

जैसे ही आपके ब्लॉग पर 400-500 visitors आने लग जायेंगे, आपको अपने ब्लॉग को Google Adsense से जोड़ देना है। गूगल का एक प्रसिद्ध advertising प्रोग्राम है ‘Adsense’जो हमें visitors’ के उनकी ads पर clicking के पैसे देता है।

Affiliate Marketing Programs

यह शायद online से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। पर इसमें थोड़ी समझ, धैर्य, निरंतरता और पैसे भी लगते है। यह  Adsense की तरह ही है बस दोनों में सिर्फ़ इतना फरक है कि Adsense आपको उनकी ads पर clicks के पैसे देता है जबकि affiliate programmer आपको उसका प्रोडक्ट या सर्विस बिकने पर पैसे देता है।

Related posts:

Affiliate Marketing क्या होता है, और इससे पैसे कैसे कमाए

Amazon Affiliate Program क्या है, और इससे पैसे कैसे कमाये ?

इसका मतलब, आपकी कमाई तभी होगी जब कोई ग्राहक आपकी दी गयी link से सामान खरीदेगा। इसमें आपको पैसे आने में समय लग सकता है, लेकिन एक बार पैसे आने लगे तोआपको super-rich बनने से कोई रोक नहीं सकता।

YouTube Channel

YouTube ये सबसे पसंदीदा online video channel है। YouTube आप तो देखते ही होंगे, लेकिन क्या आपको मालूम है, की YouTube पर videos upload करके आप लाखो-करोडो पैसे कमा सकते है? जवाब है, हा, बिलकुल। इंटरनेट द्वारा पैसे कमाने का YouTube भी काफी अच्छा विकल्प है। जिससे कोई भी पैसे कमा सकता है चाहे वह कोई भी आम आदमी हो या फिर किसी विशिष्ट field में expert.

Related post: YouTube channel कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाये

अगर आप video बनाना जानते है और किसी विषय पर अपनी सटीक राय बता सकते है तो बगैर देर किये YouTube channel पर सब्सक्राइब कीजिये। उसके बाद अपने इंटरेस्ट के हिसाब से videos upload करते रहिये।

कुछ दिनों के बाद अगर आपके सब्सक्राइबर्स बढ़ते है, तो आप अपना channel monetize करवा दीजिये। आप YouTube पर Adsense के ads को लगा लीजिये और अपनी videos से पैसे कमाइए। 

Ebook

अगर आप किसी विषय या किसी field में expert है, और आप उसके बारे में अच्छी तरह से लिख भी सकते है, तो EBook पैसे कमाने का एक खूबसूरत माध्यम है। आपको आपकी फिल्ड से सम्बंधित topic पर अपने घर बैठे ही लैपटॉप के द्वारा से एक EBook लिख सकते है और उसे आप आपके मनचाहे दाम में बेच सकते है।

आपको Ebook लिखने में समय लग सकता है। एक बार Ebook लिखने के बाद आप उसे ऐसी sites के ऊपर upload कर देहै जो कि Ebook बेचती है। Amazon kindle एक मशहूर website है जिस पर आप अपनी Ebook को upload करअपना प्राइज tag लगा कर बेच सकते है और पैसे कमा सकते है।

Sell Old Products

आपके पास कोई ऐसी बहुत-सी पुरानी चीजें होंगी जिनके इस्तेमाल करना अपने बन्द कर दिया होगा जैसे–Mobile,Computers, Laptop, Clothes, Books, etc. बस आपको अपने या अपने रिश्तेदारों के पुराने समान अलग करना है। जिसे आप OLX, Quiker जैसी site पर बेच सकते है और पैसे कमा सकते है ।

Sell Photos

अगर आप ज़बरदस्त photos खीच सकते है,  आपको photos खींचने का शौक है, तो फिर आप अपने photos को बेचकर भी पैसे कमा सकते है। आपको सिर्फ़ यह करना है कि कुछ website पर registration करना है। जैसे Reativemarket, Shutterstock, Istockphoto, , etc ।

उसके बाद आपके खींचे हुए photos को अपलोड करना है। अगर किसी सब्सक्राइबर को आपकी photos पसंद आती है, तो वह तुरंत ही आपकी photos खरीद लेगा और आप ढेर सारा पैसा कमा लेंगे।

सके बाद आपके खींचे हुए photos को अपलोड करना है। अगर किसी सब्सक्राइबर को आपकी photos पसंद आती है, तो वह तुरंत ही आपकी photos खरीद लेगा और आप ढेर सारा पैसा कमा लेंगे।

 Mobile Apps

अगर आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो फिर आप उसके लिए एक अलग से मोबाइल App बनाकर कमा सकते है।इसके अलावा अगर आपके पास कोई वेबसाइट नहीं भी है तो भी आप एक App बनाकर पैसे कमा सकते है बस आपके पास App बनानेकी जानकारी होनी चाहिए। आप थोड़े पैसे खर्चा करके भी किसी भी प्रोफेशनल App developers से apps बना सकते है।

एक बार आपका App बनकर तैयार हो जाये तो फिर आप उसे Google Play Store पर जाकर online कर सकते है। आप Android मोबाइल के अलावा Wndows, iPhone, iPad के लिएभी App बना सकते है। उसमे Adsense की ads लगा कर monetize करके आप ढेर सारा पैसा कमा सकते है।

Online Teaching

अगर आपको पढ़ाना पसंद है तो आइये ऑनलाइन teaching की दुनिया में आपका स्वागत है। आजकल ज़्यादातर लोग offline कोर्स या tuitions करने के बजाय घर बैठे online course करना ज़्यादा पसन्द कर रहे है।

आप अपने ज्ञान, शिक्षा और रूचि के हिसाब से लोगो को पढ़ा सकते है और पैसे भी कमा सकते है।Online teaching देने के लिए कुछ अच्छी sites है। जैसे कि Skillshare या फिर Udem।

आपको इन sites पर रजिस्टर करके अपने online video को upload करना होता है। तथा उस course की price भी खुद ही set कर सकते है।

अगर किसी को वह course अच्छा और उपयुक्त लगा तो वह उन sites पर जा करआपका कोर्स खरीद लेगा। आपको कुछ पैसे इन sites को कमीशन के रूप में देना होता है।

Join Freelancing Sites

आप अपनी कोई भी skill से पैसा कमा सकते है Freelancing से। आपको बहोत सारी freelancing websites Internet पर मिल जाएगी जिसमे रजिस्ट्रेशन करके आप ढेरो पैसे कमा सकते है।

उदहारण के लिए अगर आपके Writing, LinkBuilding, Coding, Digital Marketing, SEO, Logo Designing, product reviews,Designing, इत्यादि में से एक भी स्किल है, तो फिर आप अपनी skills को बेचकर भी उससे पैसे कमा सकते है।

आपको freelancing sites को आपके काम के बदले में आपकी कमाई का 20 % पैसा कमीशन के रूप में देना होता है। Fiverr, Freelancer, Upwork ये कुछ बड़ी freelancing company है, जिसमे काम करके आप पैसे कमा सकते है।

 Buy and sell Domain Name

अगर आपको लगता है कि किसी Domain नाम की भविष्य में किसी को ज़रूरत पड़ेगी और वह नाम अभी रजिस्टर्ड नहीं है तो आप अभी उसको खरीदकर रख सकते है और फिर कुछ दिनों के बाद बेचकर खासे अच्छे पैसे कमा सकते है। आप Domain buy-sell करने के लिए Flippa, Godaddy, snapnames, आदि sites पर जा सकते है।

Articles Writing

आपको अगर लिखने का शौक है तो आप online articles लिखकर अच्छे पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको iwriter, Fverr जैसी sites पर जाकर आर्डर लेना होता है। और समय पर उसको पूराकरना पड़ता है। धीरे-धीरे आप अच्छे पैसे कमा सकते है।

Social Networking Sites

आप Facebook,WhatsApp, twitter etc जैसी Social networking sites का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते है।बहुत सी ऐसी sites है जो हमे उनकी ads अथवा products को promote करने के पैसे देती है। उनकी तरफ से अलग से एक referral link दिया जाता है जिसे अलग-अलग ग्रुप में share करना होता है।

जब इस referral link से कोई व्यक्ति कंपनी की website पर जाकर ads देखता है। या कोई product खरीदता है तो हमे भी कुछ पैसे कमीशन के रूप में मिलते है । 

Website Buy or Sell

अगर आपके की ऐसे website के मालिक है जिस पर ज़्यादा traffic आता है तो आप अपनी उस वेबसाइट को अच्छे दामों में बेच सकते है। इसी तरह आप दूसरी traffic वाली वेबसाइट को भी खरीद सकते है और उससे भी पैसे कमा सकते है। कुछ related websites है जो इसका काम करती है । जैसे-Flippa, Website Acquire, Site Point Market, आदि।

Template Designing

अगर आपको template designing आती है तो आप इस स्किल से अच्छे पैसे कमा सकते है।आप को सिर्फ़ किसी ब्लॉगर को अच्छी-सी theme बनाकर बेचना होता है।

Online Coding Jobs

अगर आप एक programmer है और आपकी coding अच्छी है, तो आप coding jobs सेभी घर बैठे पैसे कमा सकते है। Freelancer, Upwork और fiverr जैसी websites से आप अपने jobs आसानी से ढूंढ सकते है जहाँ आपको coding करने के बदले में पैसे मिलते है।

Logo Designing

आजकल Logo Designing का एक नया ट्रेंड चल रहा है। इस काम के लिए आपको थोड़ा skilful होना ज़रूरी है। कंपनी अपने Brand या website केलिये एक “unique Logo” बनवाना चाहती है जिसके बदले में वह मोटी रकम देने को तैयार रहते है।

Voice Se Text Conversion

आप Voice फाइल को text में रूपांतर करने के काम करके भी आप पैसे कमा सकते है। सिर्फ़ इसमें आपकी typing speed अच्छी होनी चाहिए। ये एक आसान तरीका है जिससे कोई भी पैसे कमा सकता है। आपको एक voice clip दी जाती है जिसे आपको सुनना है और clip में बोले गये शब्दो को text में लिखना है।

Mobile Apps Installation:

यह एक अनोखा तरीका है पैसे कमाने का। कोई भी व्यक्ति इस तरीके से पैसे कमा सकता है। आपको सिर्फ़ कुछ apps को install करना है और बाद में इनके कुछ offers complete करने है, जिसके बदले में आपको पैसे मिलते है। आप NewsDog, EarnTalktime, Databuddy आदि sites install करके उनके दिए हुए tasks पूरा करके पैसे बना सकते है।

इंटरनेट ने एक और चीज या सम्भावना को जन्म दिया है और वह है रोजगार। अगर आपके पास कोई भी हुनर है, तो आप आराम से लाखों कमा सकते है और वह भी घर बैठे। आपको चाहिए क्या? सिर्फ़ एक कंप्यूटर, एक इंटरनेट कनेक्शन और आपकी कोई भी स्किल या हुनर।

Related posts:

ऑनलाइन काम करके आप कितने पैसे एक दिन में कमा सकते है।  इसकी कोई तय सीमा नहीं है ये आपकी मेहनत और आप जो कामकर रहे है उसके ऊपर निर्भर करता है।  क्योंकि कुछ ऑनलाइन काम ऐसे होते है जिससे आप फ़ौरन ही पैसे कमाना शुरू कर सकते है लेकिन कुछ ऐसे भी है जिसमे आपको थोड़ा ज़्यादा समय लग सकता है।

दोस्तों आज के इस स्पेशल पोस्ट में मैंने आपको बताया की – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए और ऑनलाइन पैसे कमाने के 20 तरीके। अगर आपको मेरा पोस्ट पसंद आया तो दोस्तों आप इसे लाइक और शेयर करना न भूले।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *