Government JobJob

लेखपाल कैसे बने?

लेखपाल कैसे बने?

आजकल नौकरी सभी के लिए बेहद जरुरी हो गई है। अगर नौकरी है तो हर जगह आपका बोलबाला रहेगा और अगर आपके पास कोई नौकरी  चाकरी नहीं है तो आपको कोई मुड़ के देखेगा भी नहीं। नौकरी के लिए ही तो आजकल लोग पढ़ाई कर रहे हैं। हम जानेंगे – लेखपाल कैसे बने?

हर कोई नौकरी का कुछ न कुछ सपना लेकर ही पढ़ाई करता है जैसे किसी का सपना होता है Defense में रहने का, किसी का Railway में तो किसी का सपना होता है लेखपाल बनने का।

जी हां दोस्तों लेखपाल बनने का सपना। हम जानते हैं कि आप भी लेखपाल बनने का ही सपना देख रहे हैं मगर आपको इसके बारे में अभी कुछ भी पता नहीं है।


सम्बंधित लेख :


अब जब लेखपाल बनने का सपना आपने देख ही लिया है तो उसे पूरा करना भी बहुत ज़रूरी है। ऐसे में आपके इस सपने को पूरा करवाने में हम आपकी Help करेंगे।

आपको अगर लेखपाल के बारे में कुछ भी नहीं पता है न तो आज हम आपको आज लेखपाल से जुड़ी सारी जानकारी इस Article से देने जा रहे हैं। आप इस Article को ज़रूर पढ़ें, हो सकता है ये आपके लिए काफी Helpful हो।

लेखपाल क्या है?

दोस्तों हमारा देश भारत गांव और शहर दोनों से मिलकर बना हुआ है। ऐसे में गांव और शहर में भूमि से सम्बंधित जो भी कार्य होते हैं उसको लेखपाल के द्वारा ही किया जाता है। लेखपाल एक सम्मानित Post है।

लेखपाल को State Government के अंदर रखा गया है। ऐसे में इनकी भर्ती की प्रक्रिया भी UPSSSC के माध्यम से ही पूरी होती है। लेखपाल की समय समय और भर्तियां निकलती रहती हैं। ऐसे में इसके बारे में जानकारी होना बेहद आवश्यक है।

लेखपाल कैसे बने?

जो भी अभ्यर्थी लेखपाल बनने के इच्छुक हैं वो UPSSSC के द्वारा दिए गए Notification को अच्छे से पहले पढ़ लें और फिर लेखपाल के लिए आवेदन करें। आवेदन के बाद फिर बोर्ड के द्वारा एक Date निर्धारित की जाएगी और उस Date पर ही आपकी लेखपाल की भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

अगर आप इस परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो आप Merit list में नामांकित हो सकते हैं। Merit list में अगर आपका नाम आ जाता है तो आप 2 Post के लिए चयनित हो सकते हैं। ये Post कि Grade के अंतर्गत आती है। ये 2 Post निम्न है –

◆ चकबंदी लेखपाल

◆ राजस्व लेखपाल

लेखपाल बनने के लिए शैक्षिक योग्यता;-

लेखपाल बनने के लिए जरूरी है कि आप 10+2 हो। इसके साथ ही आपके पास NIELIT द्वारा जारी Course on computer concepts (CCC) का सर्टिफिकेट होना चाहिए। 

लेखपाल बनने के लिए आयु;-

लेखपाल बनने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष होनी चाहिए। इसके साथ ही Reserved Categories को नियमानुसार आयु में छूट भी दी गई है। 

लेखपाल के काम;-

एक लेखपाल का काम होता है भूमि से सम्बंधित कार्य करने का। राजस्व विभाग में जो भी काम भूमि अब सम्बंधित होते हैं जैसे भूमि की पैमाइश, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, पेंशन, दुर्घटना बीमा, मृत्यु प्रमाण पत्र, विधवा, वृद्धावस्था, कृषक दुर्घटना बीमा आदि दिलाने में Help करना।

जब Government दिशा निर्देश जारी करती है तो लेखपाल पशु गणना, कृषि गणना आदि में भी भाग लेते हैं। Simple language में अगर कहें तो एक लेखपाल का काम होता है राजस्व अभिलेखों को Update करना।

लेखपाल की परीक्षा;-

लेखपाल की परीक्षा 2 चरणों मे होती है। पहले लिखित परीक्षा होती है। लिखित परीक्षा में Hindi, General Maths तथा General Knowledge से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं।

जो अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में सफल हो जाते हैं उन्हें फिर Interview के लिए बुलाया जाता है फिर लिखित परीक्षा और Interview के आधार पर एक Merit list तैयार की जाती है तथा इसी के आधार पर भर्ती की जाती है।

लेखपाल परीक्षा का Syllabus;-

लेखपाल बनने के लिए आपकी 80 Marks की लिखित परीक्षा होगी और 20 Marks का Interview, लेखपाल बनने के लिए लिखित परीक्षा में सफल होना बेहद आवश्यक है। एक बार आप परीक्षा Pass कर लेते हैं तो फिर आपके द्वारा दिए गए प्रमाणपत्रों का जांच की जाती है। 

लिखित परीक्षा में आपसे निम्न विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं-

◆ सामान्य हिंदी- सामान्य हिंदी में आप से विलोम, पर्यायवाची, रस, संधि, वचन, कारक, काल, लोकोक्ति, मुहावरे आदि से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं।

◆ गणित- इसके अंतर्गत आप से बीजगणित तथा रेखागणित से सामान्य प्रश्न पूछे जाते हैं। 

◆ सामान्य ज्ञान- इसके अंतर्गत आप से सामान्य विज्ञान, भारतीय इतिहास, विश्व भूगोल तथा ग्राम समाज एवं विकास से प्रश्न पूछे जाते हैं।

लेखपाल की Salary;-

लेखपाल को 5200 से 20200 रुपये तक सरकारी दिशा निर्देश के अनुसार दिए जाते हैं।

लेखपाल परीक्षा की तैयारी करने के दिशा निर्देश;-

◆ इस परीक्षा में अगर आप अधिक से अधिक Marks लाना चाहते हैं तो आप UPSSSC द्वारा जारी किए गए Notification को ध्यान से पढ़ें और Syllabus को भी ध्यान मब रखें।

◆ लेखपाल की परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको हर विषय फिर चाहे वो हिंदी हो या गणित सभी को बराबर समय देना होगा।

◆ कोशिश करें कि गणित के प्रश्नों की  Short tricks पर आप अपनी पकड़ बनाए जिससे कम समय मे आप ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों को हल कर सकें।

◆ अगर आप भी पहली बार मे ही इस परीक्षा को Pass करना चाहते हैं तो एक Time table तैयार कर लें और फिर उसी हिसाब से रोज पढ़ाई करें।

◆ लेखपाल की परीक्षा के लिए आपको 6 महीने पहले से ही तैयारी शुरू कर देनी होगी। 

लेखपाल परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी;-

◆ लिखित परीक्षा के लिए समयावधि 1 घण्टे 30 मिनट (90 मिनट) की होती है।

◆ लिखित परीक्षा Intermediate level की होती है।

◆ OMR sheet पर लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है। 

दोस्तों तो ऐसे ही आप लेखपाल बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा तैयारी कर सकते हैं। किसी भी परीक्षा के लिए आपकी मेहनत एक अहम भूमिका निभाती है।

आप बिना Result की चिंता करे लेखपाल परीक्षा की तैयारी करिए फिर देखिए कि आप कैसे पहले प्रयास में ही लेखपाल बनते हैं।

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!