Knowledge

Instagram reels की पूरी जानकारी

Instagram reels की पूरी जानकारी

जब से Tik tok आया है तब से लोगों की Short videos में दिलचस्पी काफी हद तक बढ़ गयी है। फिर जब अचानक से Tik tok को Ban कर दिया गया तो मानो लोगों को एक सदमा लग गया हो।

काफी लोगों से तो ये समझिए कि उनकी रोजी रोटी छिन गई है। Tik tok ने बहुत से लोगों को ज़मीन से सीधा आसमान पर पहुंचा दिया था। मगर अब जब ये नहीं है तो लोग एकदम अकेले से हो गए हैं। 

खैर Tik tok के जाने के बाद लोगों की दिलचस्पी को देखते हुए अब रोज नए नए Apps market में Launch किये जा रहे हैं।

बहुत सारे Apps हैं जिन पर आप Short videos बनाकर लोगों को Entertain कर सकते हैं।

मगर दोस्तों जो भी नए App होते हैं, उन्हें Popular होने में थोड़ा वक्त लगता है। इसीलिए नए Apps के न तो इतने ज्यादा Followers ही होते हैं और न ही उन Apps को इस्तेमाल करने में आपको मज़ा आता है।

वहीं New apps launch करने के अलावा आप सभी के जो पुराने Apps हैं, वो कोई न कोई Interesting और नया Update लेकर आ रहे हैं।

इससे आपको अपना Platform बदलने की ज़रूरत भी नहीं है और आप आराम से अपने पुराने Social apps पर ही Short videos वाला लुत्फ उठा सकते हैं। 

अभी इस तरह के एक Feature को Instagram ने Launch किया है। अगर आप Instagram user हैं तो आप निःसन्देह इसके बारे में जानते होंगे।

जिस तरह से अगर आप Tik tok इस्तेमाल कर रहे थे तो उसके जाने के बाद आपको जो अकेलापन महसूस हुआ था न, ये Instagram reels उसी अकेलेपन को दूर करने के लिए आई है।

आप यहां पर Short videos create कर सकते हैं और उन्हें Download कर सकते हैं। 

ये तो आप सभी जानते ही हैं न कि आज के समय मे Instagram सबसे ज्यादा Popular social media app है।

करोड़ों लोग आज इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। Popularity ज्यादा होने की वजह से ही इसमें नए नए Features को Launch किया जाता है।

कुछ सालों पहले इसमें नए Features जैसे IGTV, Story को Launch किया गया था। अब  इसमें एक और नए Feature Instagram reels को जोड़ दिया गया है। इन सभी Features को लोगों के द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

आज हम आपसे इसी के बारे में बात करेंगे। इस Article में हम आप सबको बताएंगे कि Reels क्या होती हैं और आप कैसे इन्हें Create कर सकते हैं। चलिए फिर जानना शुरू करते हैं।

क्या है Instagram reels?

ये आप सभी के फेवरेट Social media platform का एक बेहतरीन Feature है। ये एक Short video sharing feature है।

इसमें लगभग 15 सेकंड तक के Videos गाने के साथ मे Upload किये जाते हैं। आप जिस तरह का चाहें उस तरह का गाना Select करें और फिर उस पर Short video create करें।

इसमें आप Audio के साथ 15 सेकंड के Multi clip videos भी बना सकते हैं। इसके बाद आप इसे Share कर दें। 

अगर आपने Tik tok use किया होगा तो आपको पता होगा कि उसमें आपको बहुत सारे बेहतरीन Features दिए जाते थे Video को Create करने के लिए।

उसी तरह से Reels में भी आपको कई सारे अनोखे Features देखने को मिल जाएंगे। आप अगर इसका इस्तेमाल करेंगे तो आपको बिल्कुल भी Tik tok की याद नहीं आएगी।

आप जो Video create करते हैं उसको आप सबके साथ Share भी कर सकते हैं। अगर आपको इस Feature का लुत्फ उठाना है तो इसके लिए आपको Instagram को Download करना होगा।

ये आपको Insta के अंदर ही मिलेगा। Reels को इस्तेमाल करने के लिए आपको अलग से कोई और App वगेरह नहीं Download करना है।

Insta का ये जो Feature है, ये India में तो अभी हाल ही में लाया गया है मगर कुछ अन्य देश हैं जहां पर ये Feature काफी समय पहले से ही उपलब्ध है। सबसे पहले इसको Brazil में Launch किया गया था।

इससे जो भी User है वो ज्यादा से ज्यादा Audience तक पहुंच सकते हैं। इन Videos को आप Explore में Share करके इनकी Visibility को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं। इससे आपकी जो Video होगी वो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच जाएगी और फिर आपके Followers भी बढ़ेंगे।


इसे भी पढ़ें…


कैसे करें Instagram reels को Download?

दोस्तों अगर आप इनको Download करना चाहते हैं तो आप ये जान लें कि आपको इसके लिए कोई अलग से App नहीं Download करना है।

ये सुविधा आपको Instagram में ही देखने को मिलेगी। आप यहीं पर Story में अपनी Short videos को Post कर सकते हैं तथा बाकी लोगों की Video का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

Instagram reels में क्या है खास?

ये तो आप सभी अब जान ही गए हैं कि इसके क्या Function हैं। दोस्तों आप अगर चाहें तो इसमें Background में बदलाव भी कर सकते हैं।

जैसे आप Tik tok app में अपने Video की Speed को Control किया करते थे। ठीक वैसे ही आप इसमें भी अपनी Video की Speed को Control कर सकते हैं।

एक और Feature है Tik tok का जो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय था, वो है उसका Duet feature, दोस्तों तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आपको Reels में भी ये Duet वाला Feature दिया जाएगा।

फिर जब आपका Video पूरा बन जाएगा तो आप चाहें तो उसे Directly अपने दोस्तों को भेज सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो सभी के साथ अपने Short video को Share कर सकते हैं।

कैसे बनाएं Instagram reels video?

दोस्तों अब अगर आप भी Short video बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए Steps को Follow करना है –

  1. सबसे पहले आपको ये Check करना है कि जो आप Instagram इस्तेमाल कर रहे हैं, वो Updated version है भी या नहीं। इसका पता करने के लिए आपको Playstore में जाना होगा। वहां जाकर आप My apps में जाएं और उसके बाद आप Instagram पर Click करें। फिर आपको पता चल जाएगा कि आपका Updated version है या नहीं।
  2. अब आपको अपने मोबाइल में Instagram को Open करना है। इसके बाद इसमें जो Story वाला Option होता है न, जहां पर कैमरा बना हुआ होता है। आपको उसी पर Click करना है। 
  3. जैसे ही आप Story वाले Option पर Click करेंगे, वैसे ही आपके सामने एक Option video को Upload करने का आएगा। यहां पर अब आपको 3 तरह के Options दिखाए देंगे। ये 3 Option होते हैं Live, story और Reels के। इसमें आपको Reels वाले Option पर Click करना है। 
  4. जैसे ही आप Reels पर Tap करते हैं वैसे ही आपके सामने Video upload करने का एक Option आ जाता है। यहीं पर आप अपनी Video को Upload कर सकते हैं। 
  5. इसके बाद अगर आप अपनी Video को Attractive बनाने के लिए उसमें कोई गाना लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Music वाले Option को Select करना होगा।  इसके बाद आप जो चाहें वो गाना अपनी Video में Add कर सकते हैं। 
  6. इसके अलावा अगर आप अपनी Video में कोई Effect add करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Smiley वाले Option पर Click करना होगा। इसमें आपको Filters की एक बहुत अच्छी Range देखने को मिलेगी। 
  7. इसके बाद आप चाहें तो Fast forward icon का इस्तेमाल करें। इससे आप अपनी Video की Speed को Adjust कर सकते हैं। इसके अलावा आप Video के लिए Timer भी Set कर सकते हैं। इसमें आप अपनी Video की Length 0.5 सेकंड्स से लेकर 15 सेकंड्स तक कि Select कर सकते हैं।

क्या Instagram reels users को अपनी तरफ आकर्षित कर पाएगा?

Instagram के जो Users है वो तो आप सबको पता ही है कि करोडों में हैं। ऐसे में। ज़ाहिर सी बात है कि हर कोई इसके New feature को इस्तेमाल करेगा ही।

लोग इसकी तरफ खूब आकर्षित भी होंगे ही क्योंकि Tik tok के बाद अब तक लोगों को Short videos create करने का कोई भी बेहतरीन Option नहीं मिला है।

अब Insta के पास काफी अच्छी Opportunity है Users को Attract करने की क्योंकि Tik tok की याद में लोग अभी तक भटक रहे हैं। ऐसे में ये लोगों को बेहतर Platform provide करेगा।

Reels में लोकप्रिय होने के लिए कुछ शानदार Tips;-

दोस्तों अगर आप ही लोकप्रिय होना चाह रहे हैं तो इन Tips को ज़रूर Follow करें-

  1. आप ऐसी ही Video बनाएं जो सामने वाले के चेहरे पर मुस्कान ला दे। ऐसी Videos ज्यादा Popular होती हैं जो थोड़ी सी Funny हो।
  2. ऐसी Videos को आप Create करें जिन्हें बार बार देखा जा सके। साथ ही उन्हें बहुत लोगो के साथ Share किया जा सके।
  3. आपका जो भी Content हो Video का वो बहुत ही ज्यादा Culture relevant, relatable और Inspiring होना चाहिए।
  4. जो Videos funny, creative और Real होते हैं न वही Popular भी होते हैं। इसीलिए Real video को बनाने की कोशिश करें।

तो दोस्तों अब आप सब जान ही गए होंगे कि Instagram reels क्या होते हैं। अगर आपको भी Short videos create करना अच्छा लगता है तो दोस्त बिना देर किए ही अभी ही आपके फेवरेट App के शानदार Reels feature का इस्तेमाल करिए।

इसके साथ ही आप जब भी Video create करें तो ये ध्यान में रखें कि आपके पास बस 15 सेकंड का वक़्त होता है।

आपको इन्हीं 15 सेकंड में ढेर सारी बात करनी होती है। यानी कि आपको कम से कम समय मे लोगों तक अपनी पूरी बात पहुंचानी होती है।

इसीलिए Video का जो भी Content आप रखें वो शानदार रखें और ऐसा रखें जो छोटे से तथा कम से कम वक़्त में लोगों को बहुत कुछ सिखा जाए और उन्हें Inspire करे। उम्मीद है कि आपको ये Article पसंद आया होगा।


Related Posts :


 

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!