Connect with us

Tips and Tricks

इंडिया के Top 5 एप – किसी भी डॉक्यूमेंट को मोबाइल से Scan करें

Published

on

indian scanner

मोबाइल फोन अब हर एक व्यक्ति पहली Need है। कोई भी बिना फोन के अपनी Life Imagine ही नहीं कर सकता है। मोबाइल से लोगों का रिश्ता ही कुछ ऐसा हो गया है। अब हर एक काम घर बैठे मोबाइल के जरिए किये जाते हैं। दोस्तों याद करिए एक वो समय था जब सिलिंडर के लिए घण्टों लाइन में लगना पड़ता है और अब तो बस एक फोन घुमाओ और सिलिंडर घर आ जाता है।

मोबाइल की थोड़ी बहुत कसर तो इस कोरोना वायरस ने भी पूरी कर दी है। जहां एक ओर पहले लोग अपने बच्चों को मोबाइल से दूर रहने के लिए परेशान रहते थे और पढ़ाई करने के लिए कहते थे वहीं अब दूसरी ओर फोन पर ही पढ़ाई Important हो गयी है। अब तो न चाहते हुए भी Parents बच्चों को मोबाइल देते हैं और कहते हैं, ‘लो बेटा मोबाइल तुम्हारी क्लास का टाइम हो गया है।’

मोबाइल से Scan करने के इंडिया के Top 5 एप

मोबाइल फोन ने सच में हमारी Life को बहुत आसान बना दिया है। Shopping से लेकर Banking सब कुछ अब आप अपने फोन से कर सकते हैं। चलिए अब बात करते हैं हम Documents Scan करने की। ये काम भी अब आप मोबाइल से ही कर सकते हैं। अब आपने कहीं नहीं भटकना है  Scanning के लिए और न ही आपने अपने घर मे कोई बड़ी Machine Fit करनी है। बस एक स्मार्टफोन से आप बहुत ही आसानी से और झटपट अपने Documents Scan करके रख सकते हैं। आइये तो हम आपको बताते हैं मोबाइल फोन से Scan करने के Top 5 एप, जो आपके काम को और भी आसान बना सकते हैं। 

AIR Scanner

AIR Scanner यह केवल ऐसा ऐप है जो भारतीय सॉफ्टवेयर डेवलपर द्वारा बनाया गया है। भारत ने चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया था उसके बाद यह भारत में अब लोकप्रिय हो रहा है।

आप इस ऐप को एंड्रॉइड ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह मुफ़्त है और उपयोग करने में बहुत आसान है, साथ ही आपको इस बेहतरीन ऐप का उपयोग करने के बदले कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। आइए इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करे और एक क्लिक में अपने डॉक्यूमेंट स्कैन के काम का आनंद लें।

Google Drive for Android

ये एप खासतौर पर Android यूजर्स के लिए है। इस एप के जरिए आप बहुत ही आसानी से अपने Documents को Scan कर सकते हैं। ये एप ज्यादातर Android फोन में पहले से ही इनस्टॉल रहता है और अगर आपके फोन में ये नहीं है तो इसमें हैरान होने वाली कोई बात नहीं है। आप बस Google Playstore पर जाएं और वहां से इसे इनस्टॉल कर लें। अब इस एप को आप Open करें। अब आ इसमें दिए गए ‘+’ Icon पर टैप करें। बस आप इसकी मदद से कोई भी Document Scan कर सकते हैं। इसमें ज्यादा फीचर्स नहीं है मगर ये मूल Scanning आराम से करता है।

Microsoft Office lens

Microsoft Office lens Scanner काफी बेहतर है। ये स्वतंत्र है और एक विश्वसनीय Scanner है। इस एप के जरिये आप Document, Business Card, Whiteboard इमेज को झटपट Scan कर सकते हैं। इसके साथ ही आप Document को Pdf में Export भी कर सकते हैं। Office lens का इस्तेमाल आप Android और ios दोनों में कर सकते हैं। इसका उपयोग करना बहुत ही आसान है।

Kaagaz Scanner

अब, हम इस महान ऐप के बारे में बात कर रहे हैं, जिसे भारतीय डेवलपर के एक समूह द्वारा विकसित किया गया है, जो आत्मनिर्भरत इंडिया की लड़ाई में हमारी मदद करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं।

आप इस ऐप को गूगल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह मुफ्त है और आसानी से उपलब्ध है, यह भी प्ले स्टोर पर बिलकुल फ्री है। भारत में लॉन्च होने के बाद से लाखों भारतीय लोग इस ऐप का उपयोग कर रहे हैं। आप इस ऐप का भी हिस्सा हो सकते हैं जो अन्य लोकप्रिय ऐप को एक टाइट फाइट देता है।

Adobe Scan

Scanning के लिए Adobe Scan सबसे ज्यादा Popular एप है। अभी तक Playstore में जितने भी Scanner मौजूद हैं उनमें सबसे ज्यादा Popular यही है। ये एप बहुत ही शानदार है। आप इससे अपने Documents को बहुत ही आसानी से Scan कर सकते हैं उसके बाद ये खुद ही Scanned Documents को Crop भी कर देता है। इस एप के जरिए भी आप अपने Documents को Scan करके Cloud में सेव कर सकते हैं। इसके साथ ही इसमें आपको OCR तकनीक भी मिलती है।

तो दोस्तों, ये थे Scan करने के कुछ बेहतरीन एप। अब आप बिना किसी परेशानी अपने Documents को बहुत ही आसानी से Scan करके उन्हें संभाल के रख सकते हैं।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!