GoogleMobile App

Google duo क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

Google duo क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

आज के समय में लोग एक दूसरे के पास आने जाने से बड़ा कतरा रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना ने सबके अंदर एक डर बना दिया है। आज हम बात करेंगे Google duo क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

लोगों से जितना हो सके उतना दूर रहें। इस बीच लोगों ने एक नया तरीका खोज निकाला।

क्या हुआ हम किसी के घर नहीं जा सकते या कोई हमारे घर नहीं आ सकता तो मगर एक दूसरे के घर मे क्या चल रहा है ये तो पता लगाया ही जा सकता है।

Jio की Unlimited calling और Data सुविधा ने भी इस काम मे सबकी काफी मदद की है। नहीं समझ आया न? हम आपको बताते हैं कि आखिर हम कहना क्या चाह रहे हैं।

दोस्तों जब से ये Covid का दौर शुरू हुआ है तब से आप किसी के घर गए हैं? नही न? अगर कुछ लोग गए भी हैं तो वो किस न किसी मजबूरी की वजह से या फिर किसी काम की वजह से ही गए होंगे।

लोगों ने Video call को अपना सबसे अच्छा साथी बना लिया। इससे आप किसी के घर बिना गए ही उसको अपने मोबाइल और फोन में देख सकते हैं। यानी कि Live, इसका लोगों ने खूब ज़ोरदार फायदा उठाया है।

पहले तो बड़ी मुश्किल से ही Video calls हुआ करती थीं मगर अब तो पड़ोस में रह रहीं आंटी दूसरी आंटी से Video call कर के बोलती हैं कि आपके यहां क्या बन रहा है? कामवाली आई कि नहीं? घर तो बड़ा साफ दिख रहा।

लोगों के यहां आना जाना क्या बंद हुआ, इस Video call ने लोगों पर अजब जादू ही चला दिया मानो।

आपको मेरी बात सुनकर हंसी ज़रूर आ सकती है मगर दोस्तों मैंने देखा है। एक दिन एक लड़की का Birthday था और वो Quarantine थी। ऐसे में उसके घरवाले उसे दूसरे कमरे से Video call कर के Wishes दे रहे थे।

सच में अब वो सब हो रहा है जिसके बारे में बस हम सब कभी सोचा करते थे। अब अगर बात Video call की हो ही रही है तो ऐसे में ये जानना बेहद ज़रूरी हो जाता है कि ऐसा कौन सा Video calling App है जो आपको Best features प्रदान करता है।

दोस्तों तो Market में Video calling app की कोई कमी नहीं है। अगर आप Playstore में जाकर Video calling app search करते हैं तो आपके सामने एक लंबी सी List आ जाएगी।

मगर उन सबमें सबसे बेहतरीन Video calling app Google duo ही है। पहली चीज़ तो ये Google के द्वारा बनाया गया है इसलिए बेहतर है।

इसका User interface काफी Friendly है। आज हम आपको इस Article में इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

यकीन मानिए कि अगर आप अभी तक Google duo इस्तेमाल नहीं कर रहे थे तो इस Article को पढ़ने के बाद आप ज़रूर ये App install कर लेंगे। आइये फिर जानते हैं कि ये है क्या।

क्या है Google duo?

दोस्तों ये एक Video calling app है। Video call के साथ ही आप इसमें Voice call भी कर सकते हैं। इसको आप सबकी चहेती Google ने बनाया है इसीलिए ये काफी बेहतर भी है।

ये आपको Android और iOS दोनों जगहों पर मिल जाएगा। ये बिल्कुल उसी तरह से काम करता है जिस तरह से Facebook का Messenger, Microsoft का Skype तथा Apple का Face time काम करता है।

ये आपको iOS तथा Android में बिल्कुल फ्री में मिल जाता है। अगर आप चाहें तो इस App का इस्तेमाल करके अपने दोस्तों और प्रियजनों को Chat कर सकते हैं।

दोस्तों और परिवार के साथ Group video call भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप अगर Voice call करना चाहते हैं तो आप वो भी बड़ी आसानी से इसमें कर सकते हैं।

दरअसल ये App आप के फोन नंबर से Connected रहता है जिसकी वजह से आप अपनी Contact list में Added लोगों से इससे जुड़ सकते हैं।

इसमें आपको Knock Knock तथा End to end encryption जैसे Features दिए जाते हैं। इससे क्या होता है कि आप Answer करने से पहले ही सामने वाले के Video को देख सकते हैं।

ये User friendly है इसीलिए इसको इस्तेमाल करना बहुत ही ज्यादा आसान है।

Google duo के बेहतरीन Features क्या हैं?

इसके कुछ अलग बेहतरीन Features हैं जो इसको दूसरे Video calling apps से अलग बनाते हैं। जैसे –

◆ ये ज़रूरी नहीं कि आपका Google account हो – ये तो हम सभी जानते हैं कि Google की किसी भी Service का इस्तेमाल करने के लिए ज़रूरी है कि आपका Google account हो।

मगर दोस्तों Google duo के लिए ऐसा ज़रूरी नहीं है। अगर आपके पास Google account नहीं भी है तो भी कोई दिक्कत नहीं है।

आप अपने मोबाइल नंबर से ही इसमें Register कर सकते हैं।

जिस तरह से Whatsapp में Registration के लिए आपका फोन नंबर और Country code चाहिए होता है, ठीक वैसे ही यहां भी आपको Country code और फोन नंबर से खुद को Register करना होता है।

◆ बिना मोबाइल नंबर के भी Google duo में Call है Possible – इसको Launch किया गया है Google द्वारा मगर दोस्तों इसको बाकी सारी Google की सुविधाओं से सुरक्षित और स्वतंत्र रखा गया है। मतलब कि इसमें आपको कोई भी Google account या Gmail की ज़रूरत नहीं होती है।

आप Simply अपने मोबाइल नंबर से इसमें Register कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें Web client के लिए एक और नया Feature जोड़ दिया गया जिससे आप बिना फोन नंबर के ही Email ID से ही Call कर सकते हैं।

दोस्तों यहां वर्क झंझट पैदा हो जाती है। झंझट ये है कि आप अपने Email contacts को Contact list में Safe नहीं रख सकते हैं।

अगर आप किस को भी Call करना चाहते हैं तो इसके लिए ज़रूरी है कि आपको उनका Email भी याद हो।

इसमें Reverse call करते समय थोड़ी सी मुश्किल आ जाती है। कभी कभी आप Recent logs में जाकर आसनी से Call कर सकते हैं मगर फिर भी ये काफी झंझट भरा काम ही है।

◆ Knock Knock feature है काफी बेहतरीन – ये Google द्वारा दिया गया बहुत ही बेहतरीन Feature है। ये बहुत ही खास और Intuitive feature है Duo app का।

इसमें आपको Call receive करने के पहले ही Call करने वाले का Preview मिल जाता है।

इसका मतलब दोस्तों ये हुआ कि जब भी आप किसी को Call करते हैं तो उसको Call receive करने से पहले ही आपकी Video दिखाई देने लगती है। इससे वो जान सकता है कि आप कहां है, किसके साथ हैं तथा क्या कर रहे हैं।

◆ Block करने की सुविधा भी आपको यहां पर मिलती है – अगर आपका Gmail account होगा तो आप ये ज़रूर जानते होंगे कि जो Unwanted emails होते हैं आप उन्हें Spam में डाल देते हैं ताकि वो आपको परेशान न कर सके।

ठीक उसी तरह से आप यहां भी किसी भी Unwanted call को Spam में डाल सकते हैं। इससे वो बार बार आपको परेशान नहीं कर सकती है।

◆ आप एक साथ 32 लोगों के साथ Video call कर सकते हैं – ये तल4 आजकल के समय के लिए बहुत उपयोगी है।

आज लगभग हर काम घर से ही हो रहा है। ऐसे में Office meetings भी घर से ही निपटाई जा रही है।

इसमें बहुत सारे लोगों को एक साथ जुड़ना पड़ता है। ऐसे में Google duo से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है।

आप एक समय मे इसमें 32 लोगों के साथ Connect हो सकते हैं। कुछ समय पहले तक ये Limit 12 ही थी मगर अब 32 है।

◆ आप इसमें Data plan को देर तक चला सकते हैं – ये तो हम सभी जानते ही हैं कि जो Video calling होती है वो Network intensive होती है।

इसमें आपके Audio और Video को तुरंत भेजा जाता है इसीलिए इसमें Data का इस्तेमाल भी काफी ज्यादा होता है।

अगर आप कोई और App इस्तेमाल करते हैं तो आपके एक Video call में ही Data की battery low हो जाती है वहीं अगर आप Google duo का इस्तेमाल करते हैं तो आप Per minute 8 MB Data save कर सकते हैं।

इसके लिए आपको App के अंदर Data usage के Option पर जाना होता है और वहां जाकर Data limit को Set करना होता है। इससे आप कम Data में भी आसानी से Video call कर सकते हैं।

◆ आप इसमें Low light limitation पर भी आसानी से काबू पा सकते हैं – ये App वैसे ही बेहतर है मगर इसका ये एक और Feature इसे और भी बेहतर बना देता है।

Low light experience यानी कि अब आप सब इसकी मदद से Poor light वाले Bad experience से आसानी से मुक्ति पा सकते हैं।

आप अपने Video calling के Experience को भी और भी बेहतर बना सकते हैं।

जब Light कम होती है तो ये Automatic light को Adjust कर देता है तथा सामने वाले व्यक्ति को Low light में भी Video visible नज़र आती है।

◆ Rock solid security layer – इसमें आपकी Privacy का भी विशेष तौर पर ख्याल रखा गया है।

इस App को Web RTC तथा End to end encryption के साथ बनाया गया है। इसमें होता है क्या है कि आपके Data को बिना किसी Plug in या Additional software के ही Transmit किया जाता है। इससे आपके बीच की जो भी Communication होती है वो किसी तीसरे व्यक्ति से पूरी तरह से सुरक्षित रहती है।

◆ आप Video message भी Send कर सकते हैं – दोस्तों ये Feature तो काफी ज्यादा बेहतरीन है।

आप अगर Duo app को इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप Call screen से तुरंत 30 सेकंड का एक Video message record कर के किसी भी व्यक्ति को भेज सकते हैं।

इसके लिए आपको किसी को Call करने की ज़रूरत भी नहीं है। आपको बस उस Contact को Long press करना है जिसको आप Video message भेजना चाहते हैं। इसके बाद आप जो चाहें उस व्यक्ति को भेज सकते हैं।

◆ Calling के लिए ज़रूरी नहीं है कि सामने वाले के पास भी Google duo app मौजूद हो – यही तो बहुत सही Feature है।

अब तक आपने जितने भी App इस्तेमाल किये होंगे उनमें ज़रूरी होगा कि जो App आप इस्तेमाल करें सामने वाला भी वही App इस्तेमाल कर रहा हो।

मगर इसके लिए ऐसा ज़रूरी नहीं है। अगर कोई व्यक्ति आपकी Contact list में है तो आप उससे आसनी से Connect हो सकते हैं। इससे मतलब नहीं है कि उसके पास Google duo app है या नहीं।

ये Feature केवल Android के लिए ही उपलब्ध है। इसमें App preview messaging feature का इस्तेमाल होता है।

◆ Video call के दौरान आप अपनी तस्वीर को एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकते हैं – ये तो बहुत ज्यादा Interesting feature होता है।

आपका चेहरा Screen में एक छोटे से Box में नज़र आता है न। अगर आपको उसे कहीं और ले जाना होता है तो आप उस पर Tap करे रहें और फिर उसको कहीं भी आप Move करा सकते हैं।

अगर आपको अपनी फोटो पूरी Screen पर देखनी होती है तो आप अपनी ही फोटो पर Click करें। इससे आपकी फोटो Screen पर आ जाएगी और सामने वाले की फोटॉ छोटे से Box में चली जाएगी।

Google duo को Set up कैसे करते हैं?

ये तो हम ने आप सबको बता ही दिया है कि ये बिल्कुल फ्री है। इसीलिए कोई भी इसका इस्तेमाल कर सकता है। इसके लिए बस आपको इसको Set up करना है बस क्या बस फिर लीजिए बेहतरीन Voice और Video calling का आनंद।

इसको Set up करने के लिए आपको बस निम्न चीज़ों की आवश्यकता होगी –

◆ सबसे पहले तो एक ऐसा फोन जिस पर SMS की सुविधा उपलब्ध हो।

◆ इसके अलावा आपको एक मोबाइल नंबर भी चाहिए होगा।

दोस्तों अगर आप चाहते हैं कि आप Google duo को एक से ज्यादा Device पर इस्तेमाल कर सकें तो इसके लिए आपको एक Google account create करना होगा। उसके बाद ही आप ऐसा कर सकते हैं।

क्या है Google duo के फायदे?

दोस्तों ये सबसे बेहतर Video calling app है। आइये जानते हैं कि ये बेहतर क्यों है और इसके फायदे क्या है –

◆ बाकी अन्य Google services की तरह इसके लिए आपका Google account का होना आवश्यक नहीं है।

◆ इसको कोई भी Access कर सकता है क्योंकि ये बिल्कुल फ्री है।

◆ इसके जो भी Calls होते हैं वो पूरी तरह से Encrypted होते हैं इसीलिए Privacy भी रहती है।

◆ दूसरे Apps में आपको Knock Knock feature नहीं मिलता है मगर इसमें आपको ये Feature दिया गया है। आप Call receive किए बिना ही Call करने वाले व्यक्ति का Video देख सकते हैं।

◆ ये हर तरह के Platforms पर उपलब्ध है फिर चाहे वो Android हो या फिर iOS

◆ इसमें आपको बस एक Tap करना है और लीजिए आपका Video call done है। इसका User interface काफी ज्यादा Friendly है इसीलिए इसको चलाने में कोई भी दिक्कत नहीं होती है।

Google duo में कैसे पाएं बेहतरीन Audio व Video?

बेहतरीन Video या फिर Audio पाने के लिए आपको निम्न कुछ चीज़ों को ध्यान में रखना होगा –

◆ सबसे पहले तो आप हमेशा अच्छी रोशनी वाली जगह पर बैठकर ही किसी को Video call करें।

अगर रोशनी की सुविधा ठीक नहीं है तो ये खुद ही रोशनी को ठीक कर देगा।

अगर आप इसकी चमक को पसंद नहीं करते हैं तो आप Settings में जाकर कम रोशनी वाला Mode बंद भी कर सकते हैं।

◆ ये हमेशा ध्यान रखें कि आपके Device के कैमरे के सामने आपकी उंगली या कोई भी ऐसी चीज़ न आ रही हो।

◆ जब भी Call करें तो उससे पहले Device को Wifi से Connect कर लें। इससे Video quality भी अच्छी रहेगी तरह Data भी कम खर्च होगा।

◆ आप Call करते समय Portrait mode on रखें। इससे आपका Background blur हो जाएगा और आप एकदम साफ नजर आएंगे। इसके लिए आपको बस Screen पर दिए गए Portrait mode को चालू करना है।

◆ अगर आप खुद के अलावा कोई और चीज़ किसी को दिखाना चाहते हैं तो इसके लिए आप कैमरे के View को बदल सकते हैं।

एक बात हमेशा ध्यान रखें कि Device को आंखों के ठीक सामने रखें जिससे कि सामने वाले को आपका चेहरा ठीक से दिख सके।

◆ Auto framing को Call करते समय ज़रूर On रखें। इससे आप सामने वाले को बीच मे नज़र आएंगे।

आप इस Setting को On करने के लिए Screen पर Tap कर सकते हैं। फिर अगर आप इसको बंद करना चाहते हैं तो Settings में जाकर इसे Off भी कर सकते हैं।


इसे भी पढ़ें…


दोस्तों तो ये थी Google duo से जुड़ी जानकारी। अब आप सबको समझ आ ही गया होगा न कि आप आज तक एक अच्छे Video calling app को इस्तेमाल ही नहीं कर रहे थे।

आप आज तक Blur video call करके ही संतुष्ट हो ले रहे थे। अब बदलिए अपने पुराने Video calling app को और तुरंत बिना देर किए ही Switch करिए Google duo पर।

ये सच मे बेहतरीन है। साथ ही ये आपके Video calling के Experience को और भी ज्यादा बेहतर बना देगा।

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.
Related posts
CareerComputerSkype

Zoom vs Skype vs Google Duo कौन है किससे बेहतर?

पहले शायद ही लोग Video calling को इतना महत्त्व…
Read more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!