Connect with us

Android

फैक्ट्री रिसेट क्या है, और फोन को फैक्ट्री रिसेट कैसे करें ?

Published

on

दोस्तों, क्या आप लोगों ने कभी ऐसी परिस्थितियों का सामना किया है जहाँ आपका मोबाइल काम नहीं करता है, ऐप नहीं खुलता है, और विज्ञापन स्क्रीन पर पॉप अप होते हैं? कम मेमोरी या स्पेस के कारण कभी-कभी आपका मोबाइल हैंग हो जाता हैं।

ऐसे आप बिलकुल परेशान हो जाता है और सोचते है की ये फोन सही है और दूसरा फोन भी खरीद लेते है। लेकिन दोस्तों ज्यादातर ये आपके फोन की प्रॉब्लम नहीं है। हो सकता है की आपने बहुत से App डाउनलोड कर रखे है, और बहुत से जंक फाइल और कैश फाइल (junk and cache file) जोकि आपके मोबाइल को स्लो कर देती है।

दोस्तों आप अपना Android Phone को रिसेट करके आप फोन की सभी जंक फाइल और कैश फाइल और फालतू अप्प को हटा सकते है। और अपने फोन को एक नए फोन की तरह यूज कर सकते है।

आज के इस पोस्ट में आपको बताऊंगा कि आपके फोन को रिसेट कैसे करें और फोन का डाटा कैसे बचाये।

फैक्ट्री रिसेट क्या है ?

दोस्तों फैक्ट्री रिसेट एक सॉफ्टवेयर टूल है, जोकि सभी Android Phone में होता है। इस रिसेट टूल का यूज करके आप अपने Android phone का सभी डाटा हटाकर ओरिजिनल सिस्टम के जैसे यूज कर सकते है।

यानि की रिसेट करने से आपने जैसा नया फोन खरीदा था बिलकुल वैसा बना देता है। आपके फोन को रिसेट करने से आपने जो भी एप्लीकेशन और डाटा इसमें सेव किया होगा वो सभी डिलीट हो जाते है।


Related posts:


इसके आलावा आपने फोन में जो भी सेटिंग्स में बदलाव किये होंगे वो भी डिलीट हो जाते है। दोस्तों फैक्ट्री रिसेट का ऑप्शन लगभग सभी ऑपरेटिंग सिस्टम में होता है चाहे वो Android, Apple, Windows या फिर कोई और ऑपरेटिंग सिस्टम हो।

हालाँकि, आपको हर 2-3 महीने में अपना मोबाइल रीसेट करना चाहिए। यह आपके मोबाइल को सुचारू रूप से चलाने में आपकी मदद करेगा। इसके अलावा, यदि आपके मोबाइल में आंतरिक रूप से कुछ भी हो रहा है, तो उसे साफ और बंद कर देगा।

हम नहीं जानते क्योंकि बहुत सारे वायरस और मैलवेयर हैं, जो मोबाइल में चुपचाप काम करते हैं। अगर आप इसे हर 2-3 महीने में साफ करते रहेंगे तो अच्छा रहेगा। लेकिन आप कौन सा मोबाइल इस्तेमाल कर रहे हैं यह भी एक कारण है। हर मोबाइल ऐसा नहीं है, लेकिन, अगर आप मोबाइल अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं या इंटरनेट काम नहीं कर रहा है, तो मोबाइल को रीसेट करना केवल एक विकल्प है।

ध्यान दे : फैक्ट्री रिसेट करने से आपके फोन में Preinstalled (यानि की पहले से इनस्टॉल किये हुए App) जोकि फोन के साथ ही इनस्टॉल होकर मिले थे, वो नहीं डिलीट होते है।

इसके आलावा आपके मेमोरी कार्ड (SD Card ) में पड़ा हुआ डाटा भी नहीं डिलीट होगा।

Android फोन को फैक्ट्री रिसेट कैसे करें

यदि आप एंड्रॉइड फोन का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि अनावश्यक एप्लिकेशन का उपयोग न करें जो उपयोग में नहीं है। केवल विश्वसनीय मोबाइल ऐप इंस्टॉल या उपयोग करने का प्रयास करें।

Android phone को फैक्ट्री रिसेट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें :

  • फैक्ट्री रिसेट करने के लिए सबसे पहले आप अपने फोन के Settings (सेटिंग्स) पे जाये।
  • अब यहाँ पे Backup and Reset के ऑप्शन पे टैप / क्लिक करें।
  • अगर आपको Backup and Reset का ऑप्शन नहीं दिखा तो Additional Settings पे टैप / क्लिक करें।
  • अब यहाँ पे स्क्रॉल डाउन( नीचे जाये) करके Backup and Reset के ऑप्शन पे टैप / क्लिक करें।
  • दोस्तों अगर आप अपना डाटा का बैकअप लेना चाहते है, तो ध्यान से Backup my Data और Automatic Restore दोनों पे टैप / क्लिक करें। ऐसा करने से आपका डाटा Google server में सेव हो जाता है, और जब फोन रिसेट हो जाये तो आप डाटा को रिस्टोर कर सकते है।
  • लेकिन अगर आप सोचते है की कोई भी डाटा आपके काम का नहीं है तो आप Factory data reset पे टैप / क्लिक करें। ऐसा करने से आपके फोन का सभी डाटा परमानेंट डिलीट हो जायेगा।

दोस्तों जैसाकि हर Android phone एक दूसरे कंपनी से थोड़ा अलग होता है, लेकिन सभी फोनो में ये ऑप्शन आपको जरूर मिलेगा। हा लेकिन हो सकता है की मेनू ऑप्शन थोड़ा अलग अलग हो।

दोस्तों आपको ये पोस्ट फैक्ट्री रिसेट क्या है, और फोन को फैक्ट्री रिसेट कैसे करें, कैसा लगा, आप मुझे कमेंट करके जरूर बताये।

अगर आपको अपना फोन रिसेट करने में कोई भी प्रॉब्लम आ रहा है, तो मुझे कमेंट करके जरूर बताये। Thank You!

error: Content is protected !!