Connect with us

Essay

Digital India योजना पर Essay (1000 words)

Published

on

digital india

प्रस्तावना;-

Digital India भारत सरकार द्वारा चलाई गई एक बेहतरीन योजना है। कहां कभी किसी ने सोचा था कि Internet इतना सस्ता होगा या फिर घर घर Smartphones तथा अन्य Smart gadgets होंगे मगर अब ये सब हो चुका है। घर घर अब Smartphones हैं और भारत का हर एक व्यक्ति अब Internet की पहुंच में है। 

मुझे अभी भी वो दौर याद आ रहा है जब हम सब High School में थे तब तो Smartphone मानो एक Luxury हुआ करता था। मैं और मेरे Friends जिसके पास Smartphone देखते थे उसे बहुत ज्यादा Respect वाली नज़रों से देखते थे।

उस समय मे Internet भी बहुत महंगा हुआ करता था और हर किसी की पहुंच में Internet था भी नहीं। अब तो आप सब घर बैठे कोई भी Form fill कर सकते हैं मगर तब हम लोग Form fill up करने के लिए घण्टों Cyber cafe में बिताते थे।

Digital India की इस मुहिम ने अब सब कुछ बदल दिया है।  2015 में इस योजना को Launch किया गया था और 2019 तक इस परियोजना को पूरा करना एक लक्ष्य था। Digital India योजना सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा बनाई गई थी।

इसका उद्देश्य था India को Digital और Smart बनाना तथा हर एक नागरिक को सरकारी सेवा उपलब्ध कराना। ये योजना काफी सफल भी रही है। 

Digital India का उद्घाटन;-

Digital India परियोजना का उद्घाटन 1 जुलाई, 2015 में दिल्ली के Indira Gandhi Indoor Stadium में किया गया था। इस योजना के उद्घाटन में देश के बड़े बड़े उद्योगपति शामिल हुए थे। टाटा समूह के Chairman साइरस मिस्त्री, रिलायंस के अध्यक्ष तथा प्रबंधक मुकेश अंबानी, विप्रो के Chairman अजीम प्रेमजी इस योजना के उद्घाटन में शामिल हुए थे। 

इस योजना के लिए एक बैठक का आयोजन किया गया था। अलग अलग लोगों ने इस पर अपने विचार प्रकट किए और तब India में Internet क्रांति आई और Digital India की लहर दौड़ गई।

इस योजना के तहत देश के लगभग 600 जिलों को Digital बनाने के लिए कई आयोजन किए गए। इस योजना को और भी बेहतर बनाने के लिए स्वास्थ्य शिक्षा, डिजिटल लॉकर, राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल, आधार कार्ड जैसे कई सरकारी कामों को Online कर दिया गया।

Digital India के कुछ स्तंभ;-

India को Digital बनाने के लिए इन कुछ स्तम्भों का होना बहुत आवश्यक है-

◆ Broadband सुविधा- 2016 तथा 2017 में 20,000 करोड़ की राशि से देश भर में Optical fibre फैलानी की योजना बनाई गई। देश की करीबन ढाई लाख पंचायतों को इससे जोड़ा जाएगा।

◆ हर घर होगा फोन वाला- पहले जहां इक्का दुक्का लोगों के पास फोन रहता था वहीं अब हर घर फोन हो गया है। 2019 में India में 800 मिलियन मोबाइल फोन उपयोगकर्ता थे।

◆ राष्ट्रीय ग्रामीण इंटरनेट मिशन- सीएससी को ग्राम पंचायतों के माध्यम से सेवा वितरण के लिए बहुआयामी अंत बिंदुओं के माध्यम से सभी के अनुकूल बनाया गया है। इस योजना के तहत डाक घरों को भी सेवा का केंद्र बनाया गया।

◆ E governance- अब सरकारी सेवाओं को Online कर दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत ही अब सब कुछ Digital हो गया है।

◆ IT Sector में Job- इससे मतलब है कि अब गांव हो या शहर हर जगह लोगों को Internet और IT Sector की Job  के बारे में शिक्षित करना है।

Digital India योजना के लिए सबसे उपयोगी;-

इस योजना के तहत सबसे ज्यादा उपयोगी वो गांव हैं जहां लोगों ने कभी Internet जैसी चीज के बारे में सुना तक नहीं था। जो गांव या कस्बे शहरों से बहुत दूर बसे हुए हैं उन्हें भी Digital India के तहत अब High speed Internet दिया जा रहा है।

हर सरकारी विभाग इस योजना को सफल बनाने में अपनी रुचि दिखा रहा है। धीरे धीरे सारी सरकारी सेवाएं Online होती जा रही हैं।

Digital साक्षरता;-

Digital साक्षरता के अंदर होता कुछ यूं है कि इसमें संचार, अभिव्यक्ति, वकालत तथा सहयोग के उद्देश्यों को देखते हुए Smart gadgets जैसे Smartphones, Tablets, Laptops आदि को उपयोग में लाया जाता है।

इस मिशन के तहत करीब 6 करोड़ ग्रामीण परिवारों को जोड़ा जाएगा। Digital India योजना के तहत बड़ी संख्या में सरकारी सेवाओं की शुरुआत की गई है जिसमें से कुछ निम्न हैं-

◆ Digital Attendance- ये बहुत ही शानदार पहल है। पहले जहां Attendance के लिए एक Register तैयार किया जाता था वहीं अब ये काम Digitally हो जाता है। इसमें Biometric प्रणाली का उपयोग किया गया है।

◆ Mygov.in- इसे इसलिए Introduce किया गया है ताकि नागरिक सक्रिय रूप से इसमें भाग लें। इसमें प्रशासन की नीति और समग्र पर विचारों को साझा किया जाता है।

Digital India योजना का उद्देश्य;-

इस योजना को भारत सरकार चलाती है। ये सरकारी कर्मचारियों के लिए काफी उपयोगी है साथ ही साथ ये आम नागरिकों के लिए काफी सफल योजना है।

अब दफ्तर में कागजी कार्यवाही करने में ज्यादा समय नहीं बर्बाद करना पड़ेगा अब हर काम बस एक Click करते ही हो जाएगा। Computer Smartphones अब जन जन के पास होगा और ऐसे गांव जहां कभी Internet के पहुंचने की उम्मीद नहीं थी वहां भी अब Internet होगा। इस योजना के 3 महत्वपूर्ण पहलू भी हैं- 

◆ Digital Infrastructure

◆ Digitally delivering services

◆ Digital literacy

निष्कर्ष;-

India जो कि Digital World में बहुत पीछे था वो अब Digital India योजना के माध्यम से काफी Progress कर रहा है। India सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है। आबादी के पहले नंबर पर चीन है और उसके बाद India है मगर फिर भी यहां लोग Gadget के मामले में बहुत पीछे थे।

Digital India योजना के अंतर्गत अब जन जन Internet की पहुंच में होगा और हर काम अब Digitally किया जाएगा। एक तरह से ये कहना बहुत सही होगा कि Digital India का शुभारंभ करने से देश मे ई क्रांति का आगमन हुआ है। इस कार्यक्रम से देश मे नौकरियों के लिए भी अवसर बढ़ गए हैं। IT Sector में अब ज्यादा से ज्यादा युवा नौकरी करने के लिए लालायित हैं।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!