Connect with us

Banking

डेबिट और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर होता है?

Published

on





दोस्तों क्या आप जानते है की डेबिट और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर होता है? दोस्तों ज्यादातर लोगो के पास डेबिट कार्ड होगा और सिर्फ कुछ लोगो के पास ही क्रेडिट कार्ड होगा। इसीलिए बहुत सी लोगो को शायद ये नहीं पता होगा की डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर होता है।  दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम डेबिट और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर होता है, इसी के बारे में बात करेंगे। 

डेबिट और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर होता है:




डेबिट कार्ड (Debit Card):

दोस्तों जब आप कोई भी बैंक अकाउंट ओपन करते है, तो आपको एक डेबिट कार्ड दिया जाता है।  जिससे आप किसी एटीएम से पैसे निकाल सकते है।  और ऑनलाइन शॉपिंग या बिल पेमेंट भी कर सकते है।  इस डेबिट कार्ड से आप उतने ही अमाउंट का ट्रांसक्शन कर पाएंगे जितना बैलेंस आपके अकाउंट में पड़ा होगा। दोस्तों इस डेबिट कार्ड को एटीएम कार्ड के नाम से भी जाना जाता हैँ। ये डेबिट कार्ड Rupay, Visa, Master card में से कोई भी कार्ड हो सकता है।  

क्रेडिट कार्ड (Credit card):




दोस्तों क्रेडिट कार्ड दिखने में वैसे डेबिट कार्ड के जैसे ही होता है। लेकिन फिर भी डेबिट और क्रेडिट कार्ड में बहुत अंतर होता है। क्रेडिट कार्ड को एक short term loan ( कुछ समय का लोन) जैसा ही समझे। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन शॉपिंग, बिल पेमेंट इत्यादि के यूज कर सकते है। और इसका पेमेंट आप एक साथ अगले महीने या फिर EMI(यानि की हर महीने की क़िस्त ) में हर महीने थोड़ा – थोड़ा पेमेंट कर सकते है।

क्रेडिट कार्ड की एक लिमिट होती है जिसे क्रेडिट लिमिट भी बोला जाता है। ये क्रेडिट लिमिट बैंक आपके बैंकिंग लेन देन के हिसाब से देती है। और हमेशा टाइम पे पेमेंट करने पर इसमें बढ़ोतरी भी होती रहती है।ये क्रेडिट कार्ड Rupay, Visa, Master card, Discover and American express card में से कोई भी कार्ड हो सकता है।

Related post:

दोस्तों उम्मीद करता हु की ये पोस्ट पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि -डेबिट और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर होता है? अगर आपको इससे रिलेटेड कोई सवाल पूछने हो, तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। ये पोस्ट अगर आपको पसंद आया तो आप इसे लाइक और शेयर करना न भूलें।



error: Content is protected !!