Earn Money Online

घर बैठे डाटा एंट्री का जॉब कैसे करें? पूरी जानकारी

दोस्तों आपने डाटा एंट्री का जॉब के बारे में लोगो से सुना ही होगा, लेकिन क्या आप जानते है कि घर बैठे डाटा एंट्री का जॉब कैसे करें? इंटरनेट की दुनिया लाखो अवसरों से भरी पड़ी है। आपको अगर खुद को तराशने का एक प्लेटफार्म चाहिए तो वह है इंटरनेट।

इंटरनेट के माध्यम से आप लाखो रुपये कमा सकते है और वह भी घर बैठे। सिर्फ़ आपके पास थोड़ा हुनर और धैर्य होना चाहिए। ऑनलाइन कामों में सबसे आसान तरीका है, घर बैठे डाटा एंट्री का जॉब करे ।

यह सबसे आसान है क्योंकि इसमें कोई specialized स्किल नहीं लगती और पैसे भी अच्छे मिल जाते है। बशर्ते यह काम करते समय आपको सही वेबसाइट को चुनना अत्यंत आवश्यक होता है क्योंकि ज्यादातर websites आपसे काम तो करवाती है, लेकिन पैसे कभी नहीं देती। इसीलिये आपको इस काम में बहोत सावधानी की ज़रूरत होती है।

अमेरिका के श्रम सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, एक “डेटा एंट्री” फ़ील्ड में अनुमानित 194, 810 लोग हैं और यह क्षेत्र औसतन 1 ,000 का वेतन प्रदान करता है।

डाटा एंट्री जॉब क्या है ?

यदि आप डेटा एंट्री का काम करना चाहते हैं, तो आप एक अच्छी आय कमाने जा रहे हैं। मेरी राय में, यह दुनिया की सबसे आसान नौकरी कौशल है।

यदि आपके पास अच्छा टाइपिंग कौशल है तो यह आपको ये अच्छा आय देगा। जी हाँ दोस्तों, यह डाटा एंट्री का जब टाइपिंग स्किल पर निर्भर करता है।

आप एक मिनट में कितने शब्द लिखते हैं, इससे आपकी आय तय होती है। डेटा एंट्री एक कंप्यूटर आधारित कौशल है जो आप किसी दस्तावेज़ या शीट में लिखे गए डाटा को ऑनलाइन एंट्री करते हैं।

मान लीजिए, किसी के पास ऑफ़लाइन डेटा है और वे ऑनलाइन प्रवेश करना चाहते हैं, तो उनको एक डेटा एंट्री ऑपरेटर की जरुरत होगा जो इंटरनेट पर उस डेटा को दर्ज करेगा।

डाटा एंट्री जॉब के लिए आवश्यक योग्यताएँ:

आइए जानें, इस नौकरी में कूदने से पहले आपको क्या-क्या जानना होगा। निर्णय लेने या इसके लिए आवेदन करने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है की इसको करने के लिए हम क्या सीखना पड़ेगा|

  • आपको computer keyboard use करने की गति बहुत अच्छी होनी चाहिए।
  • आपको computer की basic जानकारी होनी चाहिए।
  • आपके पास एक बहोत अच्छा, सुरक्षित इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • आपके पास word processing database management और presentation software की अच्छी जानकारी तथा उन्हें उपयोग करने का अच्छा-खासा अनुभव होना चाहिए।
  • कभी-कभी किसी विशिष्ट ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब के लिए आपके पास डिग्री या डिप्लोमा जैसी शैक्षिक योग्यताएँ होनी चाहिए।
    आपको इंटरनेट का ज्ञान होना चाहिए
  • आपके पास एक अच्छा विश्लेषणात्मक कौशल होना चाहिए।
  • आपको हिंदी और अंग्रेजी का ज्ञान होना चाहिए।

ये कुछ कौशल और जानकारी हैं, जिन्हें आपको जानने की आवयस्कता थी| हो सकता है कि वे आपसे इससे अधिक कुछ पूछ सकते है, जो यहां सूचीबद्ध नहीं हुई है, इसलिए आपको इसके लिए आपको तैयार रहना होगा।

डाटा एंट्री जॉब क्यों करें:

डाटा एंट्री जॉब्स की विशिष्टता ये है कि आप एक remote या अलग जगह पर रहकर तरह-तरह की इंडस्ट्री का काम कर सकते है। आपको जिस डाटा की ज़रूरत है वह उन कम्पनियों से मिलेगा जिसके लिए आप काम करेंगे या जिस डाटा के लिया आपको रखा गया है।

ऐसा मत सोचो कि यह बहुत आसान काम है और आसानी से ये काम मिल जायेगा । यह बहुत प्रतिस्पर्धात्मक क्षेत्र है, इसमें नौकरी को पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी।

यह एकमात्र ऐसा काम है जिसे आप घर या ऑफिस से भी कर सकते हैं। आप इस नौकरी का ठेकेदारी ठेकेदारी ले सकते हैं या आप ऐसी एजेंसी का हिस्सा हो सकते हैं जो इस तरह की नौकरियां प्रदान करती हो।

डाटा एंट्री ऑपरेटर की जिम्मेदारियाँ:

आपको इस नौकरी की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को जानने की आवश्यकता है क्योंकि अधिकांश कंपनियां इसके साथ कुछ कौशल की मांग करती हैं। आइए जानें इसके बारे में आपकी क्या भूमिका और जिम्मेदारियां हो सकती है।

आपके लिए कई बेसिक जिम्मेदारियाँ अलग-अलग रूपों में आती हैं इसमें मुख्यत्व शामिल हैं:

  • कोडिंग जानकारी दर्ज करना।
  • अकाउंट डाटा इनपुट करना।
  • रजिस्ट्रेशन की जानकारी दर्ज करना।

सबसे ज़्यादा डाटा एंट्री ऑपरेटर्स की ज़रूरत कौन – कौन सी इंडस्ट्रीज में है?

  • Medical and diagnostic labs
  • Office administrative services
  • Accounting and taxex
  • Government

डाटा एंट्री का जॉब कैसे पाए

ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब्स पाने के लिए बहुत सारी websites है। जिसमे आपको रजिस्ट्रेशन करके काम को ढूंढ़ना पड़ता है। आपको पहले अपनी प्रोफाइल अच्छी तरह से बनानी पड़ती है, और उसमे 2-3 दिन का समय भी लग सकता है।

उसके बाद हर वेबसाइट की कुछ tests होती है उन्हें पास करना पड़ता है। डाटा एंट्री का जॉब पाने के लिए यहाँ मैं कुछ अच्छी websites के नाम आपको suggest करना चाहूंगा।

हो सकता है कि आपको उन्हें कंप्यूटर प्रमाण पत्र या अनुभव दिखाना होगा कि आपने यह काम पहले भी किया है और आपके पास इसमें अच्छे कौशल हैं। कभी-कभी, कोई भी कंपनी या व्यक्ति बेसिक कंप्यूटर कौशल के लिए पूछता है ताकि उन्हें पता चले आपके पास कंप्यूटर और इंटरनेट की जानकारी है।

आपको पहल सर्टिफिकेट और अनुभव लेना पड़ सकता है, लेकिन कभी-कभी यह आपको जरुरत नहीं पड़ता है।

  • Fiverr. com
  • upwork. com
  • freelancer. com
  • flexjobs. com

ऊपर दिए गए suggestions के अलावा ढेर सारी websites available है। थोडा सा रिसर्च करने से आपको पता लग जायेगा। ऊपर दिए गए suggestions के अलावा ढेर सारी websites available है।  पर एक बात हमेशा याद रखिये की आपको scams से बचना है।

इसके लिए आपको एक suggestion देना चाहूंगा की अगर आपको डाटा एंट्री के काम के लिए कोई अच्छी अवसर किसी वेबसाइट से मिलती है तो सबसे पहले https://www.bbb.org/ पर जाकर उस वेबसाइट को उसमे ढूंढिए।

अगर इस सर्च इंजन में उस वेबसाइट का नाम नहीं है तो उससे दूर ही रहिये।

Related posts:

दोस्तों घर बैठे डाटा एंट्री का जॉब कैसे करें, पोस्ट आपको कैसा लगा, आप मुझे कमेंट करके जरूर बताये। अगर आपको कोई भी सवाल पूछने हो, तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। थैंक यू|

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.
Related posts
Carrier

जन सेवा केंद्र कैसे खोले?

Employment किसी भी देश की एक बहुत ही महत्वपूर्ण समस्या है। Employment बढ़ाने के लिए ही सरकार कोई न कोई प्रयास करती ही रहती है और नई नई Schemes को Launch करती रहती है। इसी…
Read more
AndroidEarn Money OnlineMobile App

टॉप 5 पैसे कमाने वाले एप्प (In Hindi)

आज हम अपने इस आर्टिकल के द्वारा टॉप 5 Earning App के बारे में जानेंगे| आजकल हर कोई पैसा बहुत ही आसान तरीके से कामना चाहता हैं और ऐसे में इन apps के द्वारा आप…
Read more
CareerEarn Money Online

Flipkart Affiliate Program क्या है, इससे पैसे कैसे कमाये

दोस्तों जैसाकि इससे पहले के कुछ आर्टिकल में मैं आपको बता चूका हू कि एफिलिएट मार्केटिंग( Affiliate marketing) क्या होता है और इससे पैसे कैसे कमाते है। आज के इस पोस्ट में हम डिसकस करेंगे…
Read more

24 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!