Connect with us

Computer

Cyber crime क्या है और इससे कैसे बचें?

Published

on

आज के युग में आप एक बार ऐसी दुनिया के बारे में सोचिए जहां Internet ही न हो, जहां मोबाइल फोन ही न हो। ऐसे में आपके सामने वही आदिमानव के जमाने की छवि बन जाएगी, है न?

ऐसा नहीं है कि हम इन चीजों के बिना ज़िंदा नहीं रह सकते हैं मगर ये हमारी पहली ज़रूरत है जिसके बिना हम जीने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। 

दोस्तों Internet की लत तो हम सभी को है। याद करिए एक साल पहले के वो 3-4 दिन जब देश के कई राज्यों में Internet बंद कर दिया गया था, तब लोग कैसे रहे थे?

 दोस्तों अगर हम जरूरतों को कम कर दें न तो हम बहुत सुखी रहेंगे ये बात तो आप सब भी मानते ही होंगे।

Internet भी ज़रूरत ही है तभी तो ये सब के सिर चढ़ा हुआ है।

Internet को जहां हम अपना सब कुछ मान बैठे हैं उसे से आज दुनियाभर में तमाम तरह के Crime हो रहे हैं। 

आप सबने Cyber crime तो सुना ही होगा, भले ही आप इस शब्द से परिचित न हों मगर कभी न कभी ये सुना तो ज़रूर होगा। आज Cyber crime काफी हद तक बढ़ गया है और इसको न जानने की वजह से ही लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं।

Internet को पूरी तरह से जानना तो हम में से किसी के बस की बात नहीं है मगर हां हम उतना तो Internet को जान ही सकते हैं जितने में हमें इससे कोई नुकसान न हो।

आज हम इस Article के जरिए आप सबको Cyber crime से परिचित करवाएंगे ताकि आने वाले समय में आप इस Crime के शिकार न हों। आइये फिर जानते हैं Cyber crime से जुडी बातें।

Cyber crime क्या है:

Cyber crime एक ऐसा Crime है जिसमें Computer और Networking का इस्तेमाल करके गलत काम किया जाता है।

अगर हम आसान भाषा के समझें तो Cyber crime का मतलब होता है कि किसी के Computer से उसकी Personal details को Hack करना या फिर चुरा लेना और फिर उसका गलत तरीके से इस्तेमाल करना ही Cyber crime है।

Cyber crime दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। अगर ये इसी तरह बढ़ता चला जाएगा तो बहुत ही व्यापक पैमाने पर ये नुकसान पहुंचा सकता है। Cyber आतंकवाद भी इसी से जुड़ा एक Term है।

हमारे देश का Data किसी भी गलत हाथ में चला गया तो आप खुद ही सोचिए कितनी भारी तबाही हो सकती है। यही सब Cyber आतंकवाद है।

जो लोग Cyber crime करते हैं उन्हें Cyber criminals कहा जाता है। ये ऐसे लोग होते हैं जिन्हें Computer और Internet technology की बेहतरीन Knowledge होती है ।

और वो लोग आम इंसान के System को Access कर लेते हैं तथा उनकी Personal information, bank details, trades आदि को चोरी कर लेते हैं।

इन्हीं Criminals को हम लोग आम भाषा में Hackers या फिर Crackers के नाम से भी जानते हैं।

इस तरह के Crime में Computers का इस्तेमाल होता है इसीलिए इस Crime को Computer crime भी कहा जाता है।

Cybercrime के Types:

Cyber crimes में अक्सर लोगों के Data और Personal information को चुरा लिया जाता है और फिर उनका Misuse किया जाता है, या फिर उनके Data का ही फेरबदल कर दिया जाता है।

इसके अलावा और कुछ Professional लोग Cyber crime को अंजाम देते हैं जो कि निम्न प्रकार के हो सकते हैं- 

◆ Hacking:  Hacking और Hackers के बारे के तो अपने अक्सर ही सुना होगा। Hacking तो बहुत ही Common Cyber crime है और सबसे ज्यादा इसी का इस्तेमाल किया जाता है। Hacking की मदद से आपके Account को आपके Computer को कोई अन्य व्यक्ति अपने वश में कर लेता है। 

◆ Cyber Stocking: Cyber Stocking में किसी व्यक्ति को शारीरिक तथा मानसिक रूप से परेशान किया जाता है। इसमें व्यक्ति का पीछा करके, उसे बार बार Call करके, उसकी Property के साथ छेड़छाड़ करके उसे तंग किया जाता है। Cyber Stocking से Stackers का बस इतना सा ही मकसद होता है किसी व्यक्ति की Internet पर छवि खराब करना। Stackers ऐसा इसलिए करते हैं ताकि Future में वो उस व्यक्ति को Blackmail कर सकें।

◆ Fishing: Fishing भी आजकल काफी Popular हो रहा है और बहुत लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं Crime करने के लिए। Fishing में अक्सर एक फर्जी Email आपके पास आता है और उसमें दावा किया जाता है कि वो किसी विश्वसनीय स्रोत से आया है और अगर आप फिर उस Email की बात मानते हैं तो आपकी सारी जानकारी गलत हाथों में चली जाती है।

◆ Software: पायरेसी- इस Crime में हमारे Original data की Illegal copy बनाकर उसका दुरुपयोग किया जाता है।

 ◆ Virus attack: Virus किसी भी Computer को खराब कर सकता है। Virus अगर एक बार आपके Computer में आ जाता है तो आपकी File Corrupt कर सकता है, या फिर Multiple Copies create कर सकता है। ये एक तरह से Software होते हैं। Virus किसी भी Computer के Data को हानि पहुंचा देता है और उन्हें ऐसा बना देता है कि आप उसका इस्तेमाल दोबारा न कर पाएं।

 ◆ Service attack: इसमें किसी व्यक्ति के Email को बेकार और फालतू Messages से भर दिया जाता है जिससे कि अगर व्यक्ति चाहे भी तो अपने Email को न देख पाए। ये अक्सर लोग दूसरों को परेशान करने के लिए जानबूझकर कर करते हैं।

 ◆ बाल यौन शोषण: बच्चे Internet पर बहुत जल्दी आकर्षित हो जाते हैं। अश्लील चीजें तो आजकल सबकी पहुंच में है। ऐसे में बच्चे छुप छुप कर इन चीज़ों में Involve होते हैं। अपराधी भी इसका फायदा उठाते हैं और बच्चों को अश्लील चीजें दिखाकर उन्हें अपनी तरफ कर लेते हैं और फिर उनका शोषण करते हैं।

 ◆ पोर्नोग्राफी: इसके नाम से ही जाहिर हो जाता है कि इसमें क्या होता होगा। पोर्नोग्राफी में अश्लील चीज़ें दिखाकर व्यक्ति को उत्तेजित किया जाता है और फिर उन्हें गलत काम करने पर मजबूर कराया जाता है।

 ◆ वेब हाईजैकिंग: इस तरह के Cyber Crime में किसी की Website पर Illegibly कब्ज़ा कर लिया जाता है। ऐसे में जो भी Website का Owner होता है वो अपनी Website का सारा Data वगेरह खो देता है।

Cyber crime से बचने के लिए क्या करें:

Cyber crime से बचने के लिए आपको खुद ही चौकन्ना रहना पड़ेगा। इसके साथ ही नीचे दिए गए कुछ Steps को Follow करके भी आप इस Crime से बच सकते हैं- 

◆ सबसे पहले आप Phishing और Spamming को अच्छे से जान लें तथा उसके बाद अगर आपके Gmail पर कोई भी Unknown जगह से Mail आता है तो उसे ज़बरदस्ती Check करने न जाएं।

◆ केवल उन्हीं Websites पर अपनी Personal details share करें जो Verified हों, अन्य किसी भी Websites पर अपनी Personal details को साझा न करें।

◆ कोशिश करें कि आप हमेशा अपने Computer में अच्छा Anti virus install कर के रखें जो आपकी बाहरी Virus और Malware से बचाने में मदद करे।

◆ जब भी आप Online shopping करें तो ध्यान रखें कि Trusted sites से ही Shopping करें तथा Safe surfing करें।

◆ जो भी Browser आप इस्तेमाल करते हैं उसको हमेशा Updated रखें।

◆ जब भी आप कोई App या Software install करते हैं तो उसे एक बार अच्छे से Confirm ज़रूर कर लें कि या वो सही है।

◆ अगर आपको Lottery या पैसे देने वाली कोई भी Scheme दिखाई दे बेहतर होगा कि आप उस पर ध्यान न दें और उनसे बचें नहीं तो आपको लेने के देने पड़ सकते हैं।

◆ ज्यादातर लोग Free की चीजें देखकर खुश हो जाते हैं मगर हम आपको बताना चाहेंगे कि आपको Free Wi-Fi से बचना होगा और अपने WIFI में भी एक Secure password लगाना होगा।

India में आप Cyber crime की Report कहां कर सकते हैं:

Cyber crime तो बढ़ ही रहा है। ऐसे में रोज आपको नए नए ऐसे व्यक्ति देखने को मिल जाएंगे जो Cyber crime की चपेट में आए हैं।

मगर उन्हें ये नहीं पता रहता है कि इसका शिकार होने के बाद उन्हें जाना कहां है और Report कहां करनी है।

अगर आप India में है तो आप Cyber crime की Report Indian government की Official website में Cyber crime portal में जाकर अपनी Report online submit कर सकते हैं। इसके अलावा आपको हर बड़े शहर में India में एक Cyber cell देखने को मिल जाएगी।

Cyber cell एक विभागीय निकाय है जो Cyber crime से Related cases की जांच करता है।

ये Cyber crime department online तथा offline दोनों ही तरह से दी जाने वाली Complaints से Deal करता है। 

Cyber crime धीरे धीरे अपना प्रकोप बढ़ाता ही जा रहा है। ऐसे में कोई भी इसका शिकार हो सकता है।

हमारा राष्ट्र भी इस Crime की चपेट में आ सकता है इसीलिए इसको रोकने के लिए सभी को प्रयास करने होंगे।

और इसको रोकने के प्रयास राष्ट्र स्तर पर होने चाहिए ताकि भविष्य में कोई बड़ा खतरा न हो।

error: Content is protected !!