Banking

Credit card कैसे बनवाएं, इसके लिए क्या Qualification चाहिए?

आज का हमारा ये Article थोड़ा सा Banking से जुड़ा हुआ है। Bank तो आप सब जाते ही होंगे है न? तो दोस्तों Bank में Account तो सभी का होता ही है और सबको पैसे निकालने के लिए Bank Card भी देता है।

Bank से आपको पैसे निकालने के लिए जो Card मिलता है वो ATM Card होता है।

इसके अलावा भी और कई Card हैं जो Bank आपको देता है। Debit card, credit card आदि हैं जो Bank आपको देता है। 

Debit card से तो आप सब अच्छे से परिचित होंगे और लगभग सभी के पास Debit card होगा भी।

मगर Credit card, नाम तो सभी ने सुना होगा मगर इसको लेकर सबके मन में बहुत सारे सवाल हमेशा बने रहते हैं।

Credit card से लोगों को काफी डर भी लगता है, कई लोगों का मानना है कि ये आप से भारी Interest लेता है इसीलिए इस Card को न बनवाना ही बेहतर है। लेकिन दोस्तों ऐसा कुछ भी नहीं है।

Debit card की तरह ही Credit card भी काम करता है मगर फर्क बस इतना है, कि Debit card में आपको पहले पैसे Deposit करने होते हैं और उसके बाद आप उन्हीं पैसों को ज़रूरत पड़ने पर Withdraw करते हैं।

और Credit card में आप पहले Withdraw करते हैं और बाद में पैसे Deposit करते हैं।

अगर आसान शब्दों में Credit card को समझें अगर तो एक तरह से इसमें Bank आपको उधार देता है और एक Fixed time period में आपको वो उधार Bank को लौटना होता है।

इसके अलावा भी Credit card के बारे में बहुत कुछ है जो आपके लिए जानना बेहद ज़रूरी है।

चलिए आज हम आपकी Credit card से जुड़ी सारी परेशानी को दूर करते हैं और इस Article से आपको बताते हैं कि Credit card आखिर होता क्या है, और Credit card कैसे बनवाएं।

Credit card क्या होता है:

अगर आपने ATM Card देखा है तो आप बहुत आसानी से Credit card के बारे में समझ जाएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि Credit card एकदम वैसा ही दिखता है। Debit card की तरह ही ये भी एक Plastic money card होता है।

देखने मे तो ये एकदम ATM Card की तरह ही और काम मे भी ये वैसा ही है।

उसमें भी आप पैसे Withdraw करते हैं और इसमें भी आप पैसे ही Withdraw करते हैं।

Credit card से आप कहीं भी Online payment कर सकते हैं, Shopping कर सकते हैं, किसी भी सामान की EMI भर सकते हैं आदि जो भी काम आप ATM Card से करते हैं वो आप इससे भी आसानी से कर सकते हैं। 

हां मगर, दोनों में एक खास फर्क है। वो खास फर्क ये है कि ATM Card में आपको पहले पैसे Deposit करने पड़ते हैं और फिर आप उन पैसों को Withdraw कर सकते हैं, वहीं  Credit कार्ड में आप पहले पैसों को Withdraw करते हैं और बाद में जो खर्च हुआ Amount होता है उसे Deposit करते हैं।

Bank आपको Credit card में पैसे Deposit करने के लिए एक Fixed time period देता है और अगर उस Time period में आप पैसे नहीं Deposit करते हैं तो Bank आप से अच्छा खासा Interest हड़पता है।

ये Card है तो बिल्कुल ATM Card की तरह मगर इसको हर कोई नहीं पा सकता है।

Credit card को पाने के लिए एक अलग ही Process है जो आपको Follow करना होता है। आइये देखते हैं कि आप Credit card कैसे बनवाएं।

Credit card बनवाने के लिए ज़रूरी Documents:

Credit card यूं ही नहीं बनता है। इसको बनवाने के लिए आपके पास कुछ ज़रूरी Documents होने ही चाहिए जैसे-

◆ आपका ID proof

◆ PAN Card

◆ Income tax return Receipt or Fix deposit in your account

◆ आपकी Photos

 जिन लोगों के पास ये Documents होते हैं वो लोग चाहें तो Credit card के लिए Apply कर सकते हैं।

Credit card कैसे बनवाएं:

Credit card बनवाने के लिए थोड़ी मशक्कत तो करनी ही पड़ती है। जब आप Credit card बनवाते हैं तो आपकी सबसे पहले ठीक तरह से जांच पड़ताल की जाती है। 

◆ Credit card बनवाना कोई बच्चों का खेल तो है नहीं। इसके लिए आपको Bank की Terms and Conditions को पसमझना होता है।

◆ जब भी आप Credit card बनवाने जाते हैं तो सबसे पहले आपकी Monthly income को देखा जाता है और उसी के बाद ही आपके Credit card में पैसे खर्च करने की Limit fix की जाती है।

◆ जो भी लोग Bank में Credit card बनवाने जाते हैं सबसे पहले उनकी पुरानी जो भी Details हैं वो तथा CIBIL को देखा जाता है। Bank इस बात को देखना चाहता है कि कहीं Customer ने पहले तो कोई Loan नहीं लिया हुआ है और अगर लिया हुआ है तो उस Loan को पूरा भरा है या नहीं।

◆ अगर कोई भी सामान आपने EMI पर लिया है तो उसकी EMI भरी है या नहीं, ये भी Bank देखता है।

 इसके अलावा अगर आप Credit card के लिए Apply करना चाहते हैं तो आप 2 तरीके से Apply कर सकते हैं, Online तथा Offline, आइए जानते हैं इसके बारे में।

  • Offline में तो आप सीधे Bank जाइये और वहां जाकर Credit card agent से मिलकर जानकारी प्राप्त करिए और उसके बाद Credit card form लेकर उसको भर दीजिए और सारे Document को उसके साथ Attach कर दीजिए तथा सबको Submit कर दीजिए।
  • अगर Bank को सब कुछ सही लगता है तो कुछ दिनों के अंदर आपका Credit card आपके घर आ जाता है। इसके अलावा आप अगर Bank नहीं जाना चाहते हैं तो घर बैठे Online आवेदन भी कर सकते हैं। आपको इसमें अपनी सारी Details भरनी होती है और अपने Documents attach करने होते हैं।

Credit card के फायदे:

दोस्तों अगर इसके हम फायदे देखें तो वो भी कुछ कम नहीं है-

◆ Credit card में आपको पहले ही पैसे नहीं Deposit करने होते हैं। यानी कि पहले आप इससे पैसे Withdraw करिए और उसके बाद उसी हिसाब से पैसों को Deposit करिए। 

◆ अगर किसी सामान को खरीदने के लिए आपका Budget अभी Allow नहीं कर रहा है तो आप वहां पर Credit card का इस्तेमाल कर सकते हैं और उस सामान को EMI पर खरीद सकते हैं।

◆ अक्सर Credit card से Shopping करने पर gift vouchers, cashback तथा Offers मिलते हैं। इसका मतलब ये हुआ कि आप पैसे उड़ाने के साथ ही पैसे Earn भी कर सकते हैं। 

 Credit card के नुकसान:

अब हम लोग बात करते हैं Credit card की वजह से होने वाले नुकसान की:

◆ Credit card का Bill monthly आता है और आपको उसे चुकाना भी पड़ता है। अगर By chance गलती से भी आप इसे नहीं चुका पाते हैं तो आपको 40 से 50 प्रतिशत तक Interest देना होता है।

◆ अक्सर होता यूं है कि Credit card होने की वजह से लोग बेधड़क पैसे खर्चा करते हैं और फिर जब उनके सामने Bill आता है तो उनकी आंखें फटी की फटी रह जाती है। ऐसे में इंसान का Budget बिगड़ जाता है तथा वो उधार चुकाने के लिए क्या क्या नहीं करता है।

तो दोस्तों Credit card अच्छी चीज है क्योंकि आपको इसमें पैसे बाद में Deposit करने होते हैं।

मगर अगर आप सोच समझकर खर्च नहीं करेंगे तो आप बस उधार ही चुकाते रह जाएंगे।

इसीलिए आपको खुद ही अपने खर्चों पर लगाम लगानी होगी और बहुत सोच समझकर ही Credit card का इस्तेमाल करना होगा।

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.
Related posts
Banking

क्रेडिट कार्ड किसे कहते हैं, क्रेडिट कार्ड कैसे अप्लाई करें

क्रेडिट कार्ड किसे कहते हैं, क्रेडिट कार्ड कैसे अप्लाई करें, क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए और क्रेडिट कार्ड के फायदे होते है? इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए इस पोस्ट…
Read more
Banking

सिबिल स्कोर क्या होता है, अपना सिबिल स्कोर फ्री में कैसे पता करें

सिबिल स्कोर क्या होता है, अपना सिबिल स्कोर फ्री में कैसे पता करें? दोस्तों क्या आपने कभी सिबिल स्कोर के बारे सुना है और ये जानते है की सिबिल स्कोर क्या होता है, सिबिल स्कोर…
Read more
Banking

डेबिट और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर होता है?

दोस्तों क्या आप जानते है की डेबिट और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर होता है? दोस्तों ज्यादातर लोगो के पास डेबिट कार्ड होगा और सिर्फ कुछ लोगो के पास ही क्रेडिट कार्ड होगा। इसीलिए बहुत सी…
Read more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!