Connect with us

Career

Call Center में Job कैसे करें?

Published

on

call center

School Life में Fun तो सभी करते हैं मगर जैसे ही एक बच्चा 10+2 में आता है उसके सामने बहुत सारे रास्ते आ जाते हैं ऐसे में बच्चे को ये नहीं समझ आता है कि उसे कौन सी राह पर चलना है और आगे Future में क्या करना है। सबसे ज्यादा कठिनाई की घड़ी यही रहती है। बहुत से ऐसे बच्चे होते हैं जिनका बचपन से ही बस एक ही सपना रहता है ऐसे में उन्हें 10+2 के बाद अपने Goal को चुनने में दिक्कत नहीं आती है। 

जिन लोगों को 10+2 के बाद कोई भी Option नहीं नज़र आता है उन लोगों के लिए एक बेहतर Option है Call Center, आप इसमें बहुत सारे अच्छे अवसर मिल सकते हैं। Call Center में Job करने के लिए आपको ज्यादा Hifi Degree नहीं चाहिए। अगर आप 12वीं Pass हैं तो भी आप Call Center में Job के लिए Apply कर सकते हैं।

Also, Read- BPO क्या होता हैं, BPO में जॉब के लिए कैसे अप्लाई करें

आप इसमें चाहें तो Part time Job करें या फिर आप इसमें अपना Full time भी दे सकते हैं। जिन लोगों का Communication अच्छा रहता है और वो अपनी बातों को बड़ी सरलता और सहजता से दूसरों को समझा पाते हैं उन लोगों को एक बार Call Center में Job ज़रूर करनी चाहिए। आपको Call Center में Job करने से बहुत कुछ सीखने को मिलता है। आइये जानते हैं कि आप Call Center में Job कैसे पा सकते हैं।

Call Center क्या होता है?

हम सब में से ही बहुत से ऐसे लोग मौजूद हैं जिन्हें Call Center के बारे में ही नहीं पता है। आइये सबसे पहले हम आपको यही बात दें कि Call Center है क्या। दोस्तों आपने Customer Care के बारे में तो सुना ही होगा।

अक्सर जब आपको Sim से जुड़ी कोई भी समस्या होती है तो आप Sim के Customer Care पर Call करते हैं है न?इसके अलावा कई बार आप ने Online Shopping भी की होगी और आपको कोई समस्या आई होगी तो आप ने सबसे पहले Customer Care को ही फोन घुमाया होगा। तो दोस्तों यही जो हम Customer Care पर Call करते हैं उसी को Call Center भी कहते हैं।

Also, Read- 3० दिन में इंग्लिश बोलना कैसे सीखें? इंग्लिश सिखने के 5 आसान तरीके

Call Center में काम करने वाले लोगों को ही Customer Care भी कहा जाता है। जब भी किसी Customer को कोई समस्या होती है तो वो Call Center में फोन लगाता है और वहां मौजूद लोग उसकी समस्या का समाधान करते हैं। ऐसे ही कई बार Call Center के लोग अपने Products का Ad करने के लिए भी आपके पास Call करते हैं। अब आप समझ ही गए होंगे कि Call Center कहते किसे हैं।

Call Center में Job करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

जो भी लोग Call Center में Job करने के बारे में सोच रहे हैं उन्हें सबसे पहले इस Job के लिए योग्यता का जानना बहुत ज़रूरी है। Call Center में Job करने के लिए आपके पास निम्न योग्यता होनी चाहिए-

  • आपकी Communication Skills काफी बेहतरीन होनी चाहिए। आप के अंदर ये Talent होना चाहिए कि आप अपनी बात दूसरों को आसानी से समझा सकें।
  • आप की सुनने और समझने की क्षमता काफी बेहतर होनी चाहिए ताकि सामने वाले व्यक्ति को बार बार एक ही बात को Repeat न करना पड़े।
  • इसके साथ ही आपको Computer की और Typing की Knowledge भी होनी चाहिए। 
  • इस Job के लिए आपका कम से कम 10+2 Pass करना आवश्यक है।
  • Call Center में Job करने के लिए आपको Hindi और English दोनों ही Languages में पकड़ बनानी होगी।

इसके अलावा दोस्तों हर Call Center में Education को लेकर अलग अलग Requirements होती हैं। मगर ज्यादातर पाया गया है कि Call Center में उम्मीदवार का 10+2 होना अनिवार्य है। 

Call Center में Job पाने के लिए क्या करना होगा?

अगर आपको भी लगता है कि आप में ऊपर दी गई योग्यता है तो आप Call Center में Job के लिए Apply कर सकते हैं। Call Center में Job पाना कोई मुश्किल की बात नहीं है। अक्सर आपने अखबारों ने Ads देखे होंगे। बस आप फिर इसके लिए Apply कर दीजिए। इसमें आपको कुछ करना भी नहीं है। बस आपको एक Resume Submit करना है। 

अगर आपके यहाँ अखबार नहीं आता है तो भी कोई दिक्कत नहीं है आप Google पर Call Center Job Requirements डालकर Search भी कर सकते हैं। जैसे ही आप ये Google पर डालेंगे आपके सामने Call Center से जुड़ी सारी Details होगी। अगर आपको ये तरीका भी समझ मे न आया हो तो आप Naukari.com,  Monster.com, Monsterindia.com,  Freejobalert.com आदि Websites पर Visit करके भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


Related Job


इसके अलावा कुछ कम्पनियां Interview के माध्यम से भी आपको Customer Care में Job पर रखती हैं। Interview के लिए आपको Communication पर अपनी पकड़ बनानी होगी। इसके अलावा कुछ सवाल जवाब भी आपको तैयार करने होंगे ताकि जब आपका Interview हो तब आप हिचकिचाएं नहीं बल्कि बड़ी सरलता और सहजता से सभी प्रश्नों के उत्तर दें।

Call Center में काम क्या करना होता है?

Call Center में एक नहीं बल्कि बहुत सारे काम होते हैं जैसे Mobile industries, Travel agencies, Hospitality service, Software support, Technical support आदि। इन सभी में आज Call Center का विशेष महत्व है। हम आपको बता दें कि Call Center भी 2 तरह के होते हैं।

  • In bond call center- इस तरह के Call Center में Customer Call Center में फोन लगाते हैं।
  • Out bond call center- इसमें Call Center वाले खुद ही आपको Call करते हैं।

Call Center के क्षेत्र;-

दोस्तों दिन प्रतिदिन बीपीओ इंडस्ट्री अपने कार्यक्षेत्र में इजाफा करती जा रही है। बीपीओ इंडस्ट्री के कुछ मुख्य क्षेत्र निम्न हैं-

  • Customer Care- इसकी मांग तो आज हर Field में है। बीपीओ ने सबसे ज्यादा Jobs इसी Field में लोगों को दी है। इसमें आपको Marketing, Customer feedback, Daily sales, Order processing आदि के तौर पर काम दिया जाता है।
  • आईटी सॉफ्टवेयर- सॉफ्टवेयर इंजीनियर की मांग तो आप सब बखूबी जान ही रहे होंगे। देश विदेश में इसकी मांग है। जिन लोगों को Technical Help desk, Application Testing की जानकारी है वो लोग इस क्षेत्र में अच्छी खासी Job पा सकते हैं।
  • फाइनेंस से जुड़े अवसर- बीपीओ फाइनेंस में भी अब अच्छी खासी पकड़ बना चुकी है। इसके माध्यम से ही अब अलग अलग कम्पनियां उधार वसूली, बिलिंग तथा ऑडिटिंग का काम आसानी से कर रही हैं।

दोस्तों तो ये थी Call Center में Job से जुड़ी जानकारी। आजकल हर युवा बस Job के बारे में सोचता है मगर सबको एक अच्छी Job मिले ये बहुत मुश्किल है। ऐसे में Call Center उन सभी युवाओं के सपनों को साकार करने में लगा हुआ है। आजकल बड़े बड़े शहरों में Call Center बढ़ते ही जा रहे हैं और ऐसे में Employees की मांग भी काफी बढ़ रही है। अगर आप भी किसी Job की तलाश में हैं तो एक बार Call Center में Job के लिए ज़रूर Apply करें।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!