Government Job

Bihar Police में Constable कैसे बने?

Bihar Police में Constable कैसे बने?

दोस्तों हम में से बहुत से लोगों का सपना होता है Police Job करने का। इस Job में बहुत सारी Post रहती है। आपको तुरंत Hifi Post नहीं मिलती है। आज कला हमारा विषय है Bihar Police में Constable कैसे बने?

Police मब भर्ती होने के लिए आपको निचले स्तर से ही शुरुआत करनी होती है। Police में ही एक Post होती है Constable की। इस Post के लिए बहुत सारे लोग इच्छुक रहते हैं।

Bihar Police में Constable कैसे बने?

आज हम आपसे इसी के बारे में बात करेंगे। हम आप सबको बताएंगे कि Bihar Police Constable कैसे बनते हैं। आइये जानते हैं –

Bihar Police Constable भी एक Government Job है इसीलिए इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसी भी Government Job को पाने के लिए कई सारे पड़ावों को पार करना होता है वैसे ही Bihar Police Constable बनने के लिए भी आपको कई सारे पड़ावों से गुजरना होगा

Bihar Police Constable की परीक्षा Pass करने के लिए सबसे पहले जरूरी है आपका उसके योग्य होना। आइये हम बताते हैं कि इस Post के लिए योग्यता क्या क्या चाहिए होती है।

Bihar Police Constable बनने के लिए Qualification

ये जानना आप सबके लिए बहुत ज़रूरी है कि Bihar Police में भर्ती होने के लिए आपकी Qualification क्या होनी चाहिए, बहुत से लोगों को इस बारे में जानकारी ही नहीं होती है।

दोस्तों हम आपको बता दें कि Bihar Police में Constable बनने के लिए आपका Intermediate यानी 10+2 Pass होना बेहद ज़रूरी है। आपकी जिस Subject में रुचि हो आप उसमें 10+2 Pass करें। Bihar Police Constable बनने के लिए कोई Specific Subject नहीं पढ़ना रहता है।

इससे हटकर अगर आप Bihar राज्य के संस्कृत बोर्ड से शास्त्री (अंग्रेजी सहित) अथवा आचार्य (अंग्रेजी सहित) का प्रमाण पत्र हासिल किया हुआ है या फिर आपने Bihar राज्य के मदरसा बोर्ड स्व मौलवी का प्रमाण पत्र प्राप्त किया हुआ है तो भी आप Bihar Police Constable के लिए Apply कर सकते हैं।

Bihar Police Constable बनने के लिए आयु सीमा

Bihar Police Constable बनने के लिए अलग अलग वर्गों के लिए अलग अलग आयु सीमा है जो कि हम नीचे बताने जा रहे हैं –

  • General- 18 साल से 25 साल।
  • BC/EBC (Male)- 18 साल से 27 साल।
  • BC/EBC (Female)- 18 साल से 128 साल।
  • SC/ST- 18 साल से 30 साल।

इसके अलावा Bihar Police में Constable बनने के लिए शारीरिक योग्यता का होना जरूरी है।

चलिए देखते हैं Bihar Police Constable के लिए शारीरिक योग्यता क्या है?


Related Jobs :


Bihar Police Constable बनने के लिए शारीरिक योग्यता

Police की Job के लिए ये एक अहम हिस्सा है। आपकी शारीरिक योग्यता और क्षमता का मापन ज़रूर किया जाता है। इसके अंतर्गत आपके सीने के माप, लंबाई, भागने की क्षमता आदि का Test किया जाता है। इसमें भी अलग अलग वर्गों के लिए अलग अलग मापदंड तय किया गया है।

सीना;-

  • दोस्तों इस Test के लिए महिलाओं को नहीं बुलाया जाता है। महिलाओं का सीना मापन नहीं होता है। ये सिर्फ पुरुषों के लिए ही है।
  • General/BC/EBC वर्गों के पुरुषों के लिए न्यूनतम सीने के माप फुलाने पर 86 cm होना चाहिए और बिना फुलाए 81 cm होना चाहिए।
  • SC/ST पुरुषों के लिए न्यूनतम सीने का माप फुलाने पर 84 cm तथा बिना फुलाए 79 cm होना चाहिए।
  • भारतीय मूल के गोरखा पुरुषों के लिए न्यूनतम सीने के माप फुलाने पर 84 cm और बिना फुलाए 79 cm होना चाहिए।

दोस्तों सीना फुलाने पर कम से कम 5 cm का अंतर होना बेहद आवश्यक है। 

न्यूनतम लंबाई;-

  • General/ BC (Male) के लिए न्यूनतम लंबाई 165 cm होनी चाहिए।
  • EBC (Male) के लिए लंबाई 162 cm होनी चाहिए।
  • SC/ST के लिए न्यूनतम लंबाई 160 cm होनी चाहिए।
  • भारतीय मूल के गोरखा पुरुषों के लिए न्यूनतम लंबाई 160 cm होनी चाहिए।
  • सभी वर्गों (Female) के लिए न्यूनतम लंबाई 155 cm होनी चाहिए।

Bihar Police Constable के लिए शारीरिक दक्षता

आपकी शारीरिक दक्षता का पता लगाने के लिए Bihar Police के द्वारा 3 तरह का खेलों का आयोजन किया जाता है जिसमें ऊंची कूद, गोला फेंक तथा दौड़ शामिल हैं। इसी के आधार पर आपकी दक्षता का प्रमाण मिलता है। ये तीनों Test Total 100 Marks का होते हैं। जिसमें से सबसे ज्यादा Marks की दौड़ होती है। 

इन खेलों में भी अलग अलग वर्गों के लिए अलग अलग प्रावधान किया गया है –

Female के लिए;-

◆ 1 किमी दौड़ के लिए महिलाओं को कम से कम 4 मिनट का समय लेना होगा। अगर 4 से भी कम मिनट में दौड़ पूरी होती है तो आपको 50 में से 50 Marks मिलते हैं। अगर 4 मिनट से 4 मिनट 20 सेकंड का समय लगता है तो 40 Marks, 4 मिनट 20 सेकंड से 4 मिनट 40 सेकंड में पूरी करने पर आपको 30 Marks दिए जाते हैं। वहीं अगर आप इन सबसे ज्यादा समय ले रहे हैं तो आपको केवल 20 Marks ही मिलेंगे।

◆ अब गोला फेंक की बात कर लेते हैं। गोला फेंक में आपको 12 Pound के गोले को 12 फीट दूरी तक फेंकना होगा। अगर आप 12 से 13 फीट तक फेंकने में सफल रहते हैं तो आपको 9 Marks मिलते हैं, 13 से 14 फीट फेंकने पर 13 Marks, 14 से 15 फीट फेंकने पर 17 Marks तथा 15 फीट से 16 फीट फेंकने पर 21 Marks और वहीं अगर आप इससे ज्यादा फेंकते हैं तो आपको 25 Marks मिलते हैं।

◆ ऊंची कूद में महिलाओं के लिए न्यूनतम सीमा 3 फीट रखी गई है। अगर आप 3 फीट पार करते हैं तो आपको 13 Marks, 3 फीट 4 इंच की कूद पर 17 Marks, 3 फीट 8 इंच की कूद पर 21 Marks तथा 4 फीट की कूद पर 25 Marks दिए जाते हैं।

ये तो की हमने महिलाओं की बात अब बारी आती है पुरुषों की।

Male के लिए;- 

◆ 1.6 किमी दौड़ के लिए पुरुषों को कम से कम 5 मिनट का समय लेना होगा। अगर 5 से भी कम मिनट में दौड़ पूरी होती है तो आपको 50 में से 50 Marks मिलते हैं। अगर 5 मिनट से 5 मिनट 20 सेकंड का समय लगता है तो 40 Marks, 5 मिनट 20 सेकंड से 5 मिनट 40 सेकंड में पूरी करने पर आपको 30 Marks दिए जाते हैं। वहीं अगर आप इन सबसे ज्यादा समय ले रहे हैं तो आपको केवल 20 Marks ही मिलेंगे।

◆ अब गोला फेंक की बात कर लेते हैं। गोला फेंक में आपको 16 Pound के गोले को 16 फीट दूरी तक फेंकना होगा। अगर आप 16 से 17 फीट तक फेंकने में सफल रहते हैं तो आपको 9 Marks मिलते हैं, 17 से 18 फीट फेंकने पर 13 Marks, 18 से 19 फीट फेंकने पर 17 Marks तथा 19 फीट से 20 फीट फेंकने पर 21 Marks और वहीं अगर आप इससे ज्यादा फेंकते हैं तो आपको 25 Marks मिलते हैं।

◆ ऊंची कूद में पुरुषों के लिए न्यूनतम सीमा 4 फीट रखी गई है। अगर आप 4 फीट पार करते हैं तो आपको 13 Marks, 4 फीट 4 इंच की कूद पर 17 Marks, 4 फीट 8 इंच की कूद पर 21 Marks तथा 5 फीट की कूद पर 25 Marks दिए जाते हैं।

Medical Qualification क्या होने चाहिए?

  • Medical Test में आपके Urine, Blood तथा हकलाहट की भी जांच की जाती है।
  • इस test में आपका वजन आपकी लंबाई के हिसाब से होना चाहिए।
  • सुनने में आपको किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • आपको Color blindness नहीं रहनी चाहिए।
  • आंखें आपकी 6/6 होनी चाहिए।
  • किसी भी प्रकार की कोई लाइलाज बीमारी नहीं होनी चाहिए।
  • Constable Post के लिए आपको लसिक सर्जरी की अनुमति भी नहीं है।

Bihar Police Constable कैसे बने?

इसके लिए आपका ऊपर दी गई योग्यता का होना आवश्यक है। इसके बाद आपको www.csbc.bih.nic.in पर Visit करना होगा और अपना नाम Register करना होगा।

जिन लोगों के Online आवेदन सही रहते हैं उन लोगों को Written Exam के लिए बुलाया जाता है। जो लोग Written Exam Qualify कर लेते हैं उन्हें फिर Physcial test को Qualify करना रहता है। अगर आप ये सारी प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं तो अंत मे आपको Medical test के लिए बुलाया जाता है। अगर आप इसे भी Pass कर लेते हैं तो फिर आपको Bihar Police Constable की Post पर Appoint कर दिया जाता है।

Bihar Police Constable Written Exam;-

Constable के लिए Offline Mode में Written Exam होता है। इसमें MCQ Questions पूछे जाते हैं। Bihar Police Constable Written Exam को 2 Part में Divide किया गया है। Part 1 में आपसे Hindi, English, General Awareness तथा Current Affairs के Questions पूछे जाते हैं। Part 2 में Maths, Physics, Chemistry, Biology, History, Polity, Geography तथा Economy से Questions पूछे जाते हैं। Part 2 के इन 8 Subject में से आपको केवल 2 ही Subject Select करने रहते हैं और उन्हीं के Answer आपको देने रहते हैं। 

Part 1 में Total 50 Questions पूछे जाते हैं तथा Part 2 में दोनों Subjects से 25-25 Questions पूछे जाते हैं। 

Bihar Police Constable Salary;-

इनकी Salary Posting के हिसाब से मिलती है। Bihar Police Constable को 25,000 से 29,000 रुपये महीने के हिसाब से Salary मिलती है। इसके साथ ही जितनी सुविधाएं अन्य Government Employee को दी जाती है वैसे ही एक Constable को भी मिलती है। इसके साथ ही इसमें Promotion भी होता रहता है।

ये थी दोस्तों Bihar Police Constable से जुड़ी जानकारी।

Related Jobs :

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!