EntrepreneurshipMotivationalStartup

क्या आपको मालूम है ? BigBasket Ka Owner Kaun Hai

क्या आपको मालूम है ? BigBasket Ka Owner Kaun Hai

असफलता को सफलता में बदल बनायीं नयी पहचान। सोचने को तो हर कामयाबी को पाने के लिए असफलता को सफलता में बदलना पड़ता हैं लेकिन यह कामयाबी कुछ ऐसी हैं जो कई हार के बाद मिली हैं। वह कहते हैं न कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती यह कहानी भी कुछ ऐसी ही हैं।

BigBasket क्या हैं?

रोटी, कपड़ा और मकान यानि के खाना, पहनना और रहना ये तीन मुख्य चीज़ों की जरुरत एक जिंदिगी को चलाने के लिए होती ही हैं।

आज हम बात इन तीनो में से किसी एक की करेंगे और वह हैं खाना जी हाँ, आप सोच रहे होंगे की आखिर ऐसी भी क्या बात हैं। आज दुनिया स्टार्टअप की तरफ तेजी से बढ़ रहा हैं वही इन तीन चीज़ों में से किसी एक चीज़ यानि की खाने का ख्याल रखते हुए हमारे 4 दिग्गजों ने एक स्टार्टअप की शुरुवात की थी। 

BigBasket का Owner Kaun Hai?

हम बात कर रहे हैं बिग BigBasket ka owner की जिन्होंने ग्रोसरी ऑनलाइन डिलीवरी स्टार्टअप कर आज दुनिया के लिए सफलता की एक मिशाल को कायम किया हैं।

1999 में इस कहानी की शुरुवात हुई जब कुल पांच लोग हरी मेनन, विपुल पारेख, अभिनय चौधरी, वि ऐस रमेश and वि ऐस सुधाकर ने मिलकर एक ऑनलाइन ई-कॉमर्स कंपनी की शुरुवात की जिसका नाम था फबमार्ट।

उस वक़्त इन्होने इस कंपनी में ग्रोसरी को भी रखा लेकिन 1999 में इंटरनेट लोग उतना नहीं उपयोग करते थे और ऑनलाइन शॉपिंग पर लोगो का भरोसा भी नहीं था। बिज़नेस में फायदा नहीं होने के कारण इन्होने अपनी कंपनी फबमल (आदित्य बिरला ग्रुप) को बेच दी।

कुछ बड़ा करने चाहत ही एक कामयाब इंसान की पहचान होती हैं। खुद के उप्पेर भरोसा कर इनलोगो ने फिर से 2011 में बिग बास्केट की शुरुवात की और कंपनी के लांच करते ही इन्हे काफी फंडिंग भी मिली जिससे बिग बास्केट सफलता की सीढ़ी चढ़ते ही गयी।

2019 में 150 मिलियन डॉलर की फंडिंग मिलने पर यह स्टार्टअप एक ऐसी स्टार्टअप बन गयी जिसकी वैल्यूएशन 1 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा हैं।

स प्रकार बिग बास्केट के ओनर के बारे में आप जान ही गए की कैसे एक छोटी सी कंपनी में असफलता के बावजूद अपने भरोसे को आगे बढ़ाते हुए आज बिगबास्केट एक बोहोत ही प्रसिद्द कंपनी बन चुकी हैं।

Related Articles:

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!