Mobile AppTOP 10

Best video editing apps कौन से हैं?

Best video editing apps कौन से हैं?

आज Smartphone का दौर है जनाब। ऐसा आज के समय मे शायद ही आपको कोई देखने को मिलेगा जिसके हाथ मे फोन न हो। फोन तो फोन Smartphone न हो। वाकई ये बेहतरीन तो है ही।

आज हमारे तमाम काम बस एक Click से ही घर बैठे ही हो जाते हैं। वरना कहां कभी किसी ने इसके बारे में सपने में भी सोचा था।

आज बस अगर आपके पास Smartphone है तो समझिए दुनिया आपकी मुट्ठी में है। अगर भूख लगी है तो बस फोन निकाला और Order किया, खाना आपके सामने हाज़िर हो जाता है।

अगर कहीं फंस गए हैं, तो Google map open किया और पूरे शहर का नक्शा आपके हाथ मे होता है।

अगर कोई Topic नहीं समझ आ रहा है तो बस झट से मोबाइल On किया और Topic को Search किया, उससे जुड़े सारे सवालों के जवाब आपके सामने आ जाते हैं। यही सारे काम ही तो हैं जो अब बस कुछ ही देर में हो जाते हैं।

Smartphone का दोस्तों एक और बेहतरीन काम है। शायद आज उसकी यही खासियत की वजह से आप फोन में Difference कर पाते हैं।

अजी हम बात कर रहे हैं फोटोज की। फोटोज लेने के लिए कैमरे का इस्तेमाल तो होता ही है, यही कारण है कि आज मोबाइल के दाम आसमानों पर चढ़ रहे हैं। जिस फोन का कैमरा जितना बेहतर होगा उसका Price उतना ज्यादा होगा। और ऐसा कौन है आज के समय मे जिसे एक बेहतरीन कैमरे की ज़रूरत नहीं है।

आज सबसे ज्यादा इस्तेमाल मोबाइल फोन का Selfie लेने के लिए ही किया जाता है। Selfie के साथ साथ लोग उन फोटोज के साथ कुछ न कुछ कारनामा भी करते रहते हैं।

कई बार तो लोग आपके फोटोज को बंदर बना देते हैं तो कई बार आपकी उम्र ही बढ़ा देते हैं। ये सब मज़ेदार काम आप Smartphone की मदद से बहुत ही आसानी से कर लेते हैं। 

Smartphone का एक बेहतरीन Feature और भी है और वो है Video का। Tiktok और Moj के इस जमाने मे आज शायद ही कोज होगा जिसे Video बनाना या फिर उसे Edit करना न पसंद होगा।

आज लगभग हर कोई बेहतरीन Video बना रहा है और फिर उन्हें Edit भी कर रहा है। मगर कई बार क्या होता है कि आपकी जो Video की Editing होती है वो अच्छी नहीं हो पाती है जिसकी वजह से आपकी बनाई गई Video ज्यादा मजेदार नही होती है।

कई बार कमी इसमें आपकी होती है तो वहीं कई बार कमी होती है उस App की जिसका इस्तेमाल आप Editing में करते हैं। इसीलिए आप ऐसे App का इस्तेमाल करिए जो खास आपके लिए बने हैं।

आज हम इस Article में आपको Best video editing apps के बारे में ही बताने जा रहे हैं। ये सच मे आप सबके लिए काफी लाभदायक होने वाला है।

आज आपको पता चल जाएगा कि कौन से App को इस्तेमाल करने से आपकी Video की Quality बेहतर हो सकती है और लोगों के Views ज्यादा से ज्यादा आ सकते हैं। क्योंकि Videos में Filters और Lightning का एक बहुत ही अहम रोल होता है।

इसीलिए आपको लोगों की पसंद के हिसाब से Filters वगेरह लगाने पड़ते हैं। हर App में आपको हर Filter तो मिलते नहीं है।

आज हम आपको कुछ बेहतरीन App list देने जा रहे हैं जिनके बाद आप अपनी Video को बहुत ही शानदार बना पाएंगे। आइये फिर शुरू करते हैं।

ये भी पढ़ें…

  1. वीडियो एडिटिंग के लिए सबसे खास App, खूबियां जानकर हैरान रह जाएंगे

  2. स्मार्टफोन से करनी है वीडियो एडिटिंग तो ये एप्स आएंगे काम, कमाल के हैं फीचर्स

1. Viva video

ये तो बहुत ही ज्यादा शानदार App है। इसका User interface काफी ज्यादा Friendly है। इसमें आपको बहुत ही शानदार और प्रभावशाली Editing करने के Features देखने को मिल जाएंगे।

इसमें अगर आप चाहें तो फोटोज का ही एक Slide show create कर सकते हैं।अगर आपको कोई Video edit करना है तो वो भी आप इसमें बहुत ही आसानी के साथ कर सकते हैं।

इसमें बहुत ही गज़ब के Effects दिए गए हैं जो किसी भी Video में चार चांद लगा देते हैं।

आज के समय मे जब Smartphone सबकी पहली ज़रूरत बन ही गया है तो ऐसे में कभी न कभी सबका मन कर ही जाता है Video edit वगेरह करने का जिसके लिए किसी Video editor की ज़रूरत तो पड़ती ही है।

बहुत से लोग हैं जिन्हें लगता है कि वो सिर्फ Computer या Desktop पर ही ऐसे काम कर सकते हैं मगर दोस्तों ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

आज Viva video की मदद से अपने मोबाइल में ही Video को Edit करके उन्हें शानदार बना सकते हैं।

इसमें आपको तमाम तरह के Editing के Options मिल जाते हैं। ये Editing options न सिर्फ आपकी Video को बेहतर बनाते हैं बल्कि उन्हें एकदम Real जैसा ही Feel कराते हैं।

Viva video सच मे काफी बेहतरीन और दिलचस्प Video editor है।

2. VideoShow

आपको शायद नहीं पता होगा मगर इस App को बहुत सारे Awards मिल चुके हैं। Android के लिए ये सबसे बेहतरीन App माना जा रहा है।

इसकी खास बात ये है कि ये Free में सभी के लिए Available है। यानी कि आपकी Video भी Edit हो जाएगी और कोई खर्चा भी नहीं करना पड़ेगा।

VideoShow का इस्तेमाल करके आप अपनी Video में Text, effects, music तथा Sound effects डाल सकते हैं।

इससे देखने वाले आपकी Video पर से नज़रें नहीं हटा पाएंगे और आप छा जाएंगे।

VideoShow की एक और दिलचस्प बात ये है कि आप इसका इस्तेमाल करके अपने Video के Size को कम भी कर सकते हैं।

इससे आप अपनी File को किसी के भी साथ बहुत ही आसानी से Share कर सकते हैं, बिना किसी झंझट के।

3. InShot

ये काफी अच्छा Video editor app है। आज इसके लाखों Subscribers हो चुके हैं। इसमें आप अगर चाहें तो अपने फोटोज को भी आराम से Edit कर सकते हैं। साथ ही इसमें आप Effects भी डाल सकते हैं।

Instagram के तो आप सभी दीवाने हैं न? आए दिन कोई न कोई Post या फिर Story अपने Account पर आप सभी को Add करनी ही होती है।

ऐसे में आप इस InShot app का इस्तेमाल करके बेहतरीन बेहतरीन Videos को Edit कर सकते हैं। फिर Instagram पर उन्हें Share भी कर सकते हैं।

इसमें आप Short videos को Add करके उसमें फोटोज को भी Edit कर सकते हैं। वाकई में ये कमाल का App है।

4. FilmoraGo

अगर बात करें FilmoraGo की तो ये काफी शानदार मोबाइल App है। इसमें आपको एक नहीं बल्कि ढेर सारे बेहतरीन Features देखने को मिल जाते हैं।

आपको इसमें आपकी Videos के लिए ढेर सारे Effects तो मिलते हैं, उसके साथ ही इसमें आपको Transition effects भी मिल जाते हैं।

दोस्तों FilmoraGo app का एक Desktop software भी आता है, शायद आप लोगों को इसके बारे में जानकारी हो।

इसमें आप Video को Trim कर सकते हैं, Cut कर सकते हैं, Music add कर सकते हैं, Themes add कर सकते हैं।

Users कप आजकल बस यही सब तो चाहिए होता है। ये सब आपको इस App में मिल जाएगा।

इससे आपकी Video बहुत ही ज्यादा शानदार हो जाएगी और आपको दूसरे किसी Apps के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। क्योंकि इसमें आपको लगभग सारे ही Features मिलते हैं।

5. PowerDirector

आपने बहुत बार Youtube पर देखा होगा। कई लोग Watermark नहीं हटाते हैं और उनकी Videos में Side में लिखा होता है PowerDirector, यही वह App है जिसकी हम आप से बात कर रहे हैं। Editing के मामले में तो ये नंबर 1 App है।

इसमें आप जिस तरह से चाहें उस तरह से अपनी Video को बना सकते हैं। इतना ही नहीं दोस्तों इसमें तो आप अपनी Slow motion video को भी शानदार बना सकते हैं।

इसमें आप Green screen वॉर वीडियोज को भी अच्छे से Edit कर सकते हैं। आप PowerDirector की मदद से अपनी Video को 4K में Export भी कर सकते हैं।

इसमें ढेर सारे Video effect होते हैं। ये सब आपकी Video को बेहतर बनाने में बहुत ही ज्यादा मदद करते हैं।

6. KineMaster

अगर बात करें Android की तो, ये Android के लिए बहुत ही शानदार Video editing App है। इसका User intertace बहुत ज्यादा शानदार और Simple है।

जब आप इसको पहली बार Open करेंगे तब भी इसको इस्तेमाल करने में आपको कोई भी परेशानी नहीं आएगी।

इसमें आप Drag and drop technique का इस्तेमाल करके किसी भी Media file को बहुत ही आसानी के साथ Import कर सकते हैं।

ये बहुत ही बेहतरीन App है। अगर आप इसका इस्तेमाल करके किसी भी Video को Edit करते हैं न तो वो Video किसी Professional video से कम नहीं लगती है।

हालांकि शुरुआत में इसमें आपको थोड़ा ज्यादा वक्त लग सकता है लेकिन जैसे जैसे आप इसके साथ ज्यादा वक्त बिताते जाएंगे वैसे वैसे ही आप Video edit करने में Expert हो जाएंगे।

7. ActionDirector

ये बहुत ही बेहतरीन App है। एक बार आप इसका खुद इस्तेमाल करिए उसके बाद आप समझ जाएंगे कि इसकी Qualities क्या क्या हैं।

ये App दोस्तों Cyberlink का ही App है। इसको भी PowerDirector ने ही बनाया है। ये खासकर Action videos के लिए बनाया गया App है।

अगर आप Video की Speed को Adjust करना चाहते हैं तो आप ActionDirector app का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसमें आपको Live video recording तथा Editing का भी Feature दिया गया है। इसकी खास बात ये भी है कि इसमें आपको एक Inbuilt music library मिलती है।

जिससे आप किसी भी Music को Download कर सकते हैं और फिर उसका इस्तेमाल अपने Video को Edit करने में कर सकते हैं।

इसमें आप जो भी Video edit करते हैं उसके बाद आप उन्हें 4K में Download भी कर सकते हैं। ये App आपकी Video को काफी बेहतरीन बना देगा।

8. Quik

दोस्तों इस Video editor app को GoPro के द्वारा बनाया गया है। ये खासकर ऐसे लोगों के लिए बना है जो लोग Instagram के दीवाने हैं।

Instagram reels से तो आप सभी बखूबी परिचित ही होंगे। Time pass और Entertainment के लिए इससे अच्छा आपको और क्या ही मिलेगा।

बस Scroll करते जाइये और छोटे छोटे Videos देखकर लुत्फ उठाते जाइये। ऐसे ही Videos को Edit करने के लिए Quik को बनाया गया है।

इसमें आप अपनी Insta reels को जबरदस्त बना सकते हैं। इसमें आपको कुछ बहुत ही चुनिंदा और बेहतरीन Filters देखने को मिल जाते हैं।

इसके साथ ही इसमें जो Text effects देखने को मिलते हैं, उससे बेहतर आपको किसी अन्य App पर नहीं देखने को मिलेंगे।

किसी भी Video को बेहतर और ज़बरदस्त बनाने के लिए Quik एक Smart तरीका है। इसकी Speed काफी Fast है।

इसके साथ ही इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई भी Charge नहीं देना होता है। इसमें आप चाहें तो फोटोज का ही एक Video show बना सकते हैं वरना अगर आप चाहें तो किसी भी Video को भी इसमें Edit कर सकते हैं।

ये App अब काफी लोकप्रिय हो चुका है एयर बेहतरीन भी है।

9. Magisto 

अगर आप कुछ नया Try करना चाहते हैं तो आप इस App को एक बार जरूर Install करें। इसमें आप जो भी Effects डालते हैं वो एकदम Real लगते हैं।

इसमें भी आपको बेहतरीन Video editing के Options मिल जाते हैं। इसमें आप किसी भी Video को अपनी पसंद के अनुसार बहुत ही अच्छे से Edit करके उसे खूबसूरती प्रदान कर सकते हैं।

इसमें आपको एक से बढ़कर एक शानदार Effects मिल जाते हैं। इतना ही नहीं इन Effects के साथ ही आपको इसमें और भी कई सारे बेहतरीन Options देखने को मिलते हैं।

इन सबका इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसानी से अपनी एक बेजान से Video में भी जान डाल सकते हैं।

पहले आपकी जो भी Video कोई भी व्यक्ति पसंद नहीं कर रहा होगा, जब आप इस App की मदद से Video edit करेंगे तो हर कोई आपकी Video को देखने के लिए मजबूर हो जाएगा।

इस App में इतने शानदार Editing options हैं जिनके बारे में आप अभी तक जानते भी नहीं होंगे।

इन सबका इस्तेमाल करें और आप अपनी Video को बहुत ही शानदार बनाएं।

10. Adobe premiere rush

अभी Adobe premiere rush मार्केट में इतना Popular तो नहीं है मगर आज हमारी Best video editor की List में हमने इसको भी जगह दी है क्योंकि ये काफी बेहतर है।

जब तक आप किसी भी चीज़ को इस्तेमाल नहीं करेंगे तब तक आप कैसे उसके बारे में कोई भी Decision ले लेंगे? ये App भी कुछ ऐसा ही है।

लोगों ने इसको अभी इस्तेमाल तो नहीं किया है लेकिन अपनी अपनी राय इसको लेकर ज़रूर पेश करते रहते हैं।

दोस्तों हम आपको बता दें कि App भी कुछ कम नहीं है। जिन लोगों को तुरंत Video edit करनी होती है, उन लोगों के लिए इससे बेहतर App शायद ही कोई और हो सकता है।

इसके Effects और Filters इसको बहुत ही खास बना देते हैं।

दोस्तों अब आप सब ने देख ही लिया कि कौन से Video editing app बेहतर हैं। हमने आपका काम अब आसान मर दिया है।

अब आपको केवल वही App install करने होंगे जिनके बारे में अभी हमने आपको बताया है। वरना पहले आप कोई भी App download कर लेते थे और उसके बाद Video को Edit करते थे इससे आपकी Video कुछ खास नहीं होती थी, साथ ही आप झल्ला भी जाते थे।

अब Playstore में इतने सारे Apps मौजूद हैं, आप हर एक App की Install करके उन्हें Check तो कर के देख नहीं सकते हैं कि कौन सा बेहतर है और कौन सा खराब है।

ऐसे में हमने आपके काम को बहुत ही आसान कर दिया है। अब आप ऊपर बताए गए Video editors में से किसी एक App को Install कर सकते हैं। फिर क्या, फिर अपनी Video को शानदार बनाइये और मज़े करिए।

Related Posts :

  1. Youtube Channel या Blogging क्या है बेहतर?
  2. Top 10 Photo Recovery Apps For Android In Hindi
About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.
error: Content is protected !!