ATM से Bank Account में मोबाइल नंबर कैसे Register करें?

Bank एक ऐसी चीज़ है जिसकी ज़रूरत आज के जमाने मे सभी को है मगर इससे जुड़ी इतने सारे Terms होते हैं जिनके बारे में आप जान ही नहीं सकते हैं। अभी तो आप लोग का सब काम Online हो जाता है इसीलिए ज्यादा झंझट नहीं रहती है।

मगर अगर किसी कारणवश आपका कोई काम नहीं हो पाता है और वो काम आपको Offline bank में जाकर करना होता है तो आपके मुंह के तोते उड़ जाते हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि Bank में आपको घण्टों लंबी लाइन लगानी पड़ती है और तब जाकर कोई काम हो पाता है।

Bank में Job तो हर कोई करना चाहता है क्योंकि वहां बहुत सुकून की Job होती है।  मगर Bank में काम करवाने कोई भी नहीं जाना चाहता है क्योंकि लोगों का ऐसा मानना है कि Bank में काम करवाने जाओ तो सुबह से शाम हो जाएगी मगर काम नहीं होता है। 

Bank में अगर आपका Account होगा तो आप ये बेहतर तरीके से जानते ही होंगे कि आपको Bank Account open होने पर पैसे निकालने के लिए Card देता है जिसे आप Credit card अथवा Debit card के नाम से जानते हैं।

Credit card तो बहुत कम ही लोग इस्तेमाल करते हैं मगर Debit card हर इंसान के पास होता ही है।

Debit card लेकर अक्सर आप ATM भी जाते हैं पैसे निकालने के लिए मगर शायद ही आप में से किसी ने भी Money withdraw करने के अलावा और किसी Option पर ध्यान दिया हो। ATM में आपके लिए बहुत सारे Options हो जाते हैं।

आप उससे अपना Bank balance जान सकते हैं, अपना ATM Pin बदल सकते हैं या Set कर सकते हैं, आप इससे मोबाइल नंबर भी Account में Add कर सकते हैं।

अभी तक जब तक हमने आपको बताया नहीं था तब तक आपको बस यही पता था कि ATM Machine का काम बस पैसा देना होता है।

मगर अब आप जब भी कभी ATM जाएंगे तो सबसे पहले उसमें दिए गए सारे Options को Check out करेंगे। 

ये तो थी बात ATM की। दोस्तों जैसे जैसे सब Online होता जा रहा है वैसे ही Net banking भी काफी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में ज़रूरी है कि आपके Bank account से आपका मोबाइल नंबर Register हो। इससे फायदा आप ही को रहता है।

अगर आप कोई भी Transaction online करते हैं तो आपके Registered मोबाइल नंबर पर सबसे पहले OTP आता है।  और अगर वो Transaction आप के द्वारा नहीं हो रहा होता है तो आपको तुरंत पता चल जाएगा।

इसके साथ ही आप कहीं भी कोई भी Transaction करते हैं तो उसके Messages आपके मोबाइल नंबर पर आ जाते हैं।

इन्हीं सब बेहतरीन फायदों के लाभ उठाने के लिए ही आपको अपना Bank account मोबाइल नंबर से Register करना बहुत ज़रूरी है।

आइये हम आपको बताते हैं कि आप कैसे अपने Bank account को मोबाइल नंबर से Register करवा सकते हैं।

 बैंक अकाउंट में  मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर करें :

आप अपने Bank account को मोबाइल नंबर से Register करने के लिए 2 तरीके अपना सकते हैं।

पहला तो ये कि आप Bank जाएं जहां आप ने Account open करवाया है और वहां जाकर Mobile number register को लेकर एक Form भरें और उसको Submit करें।

इस सबमें आपका बहुत समय लगेगा क्योंकि Bank में बिना लाइन लगाए कोई भी काम आसानी से नहीं होता है, तब कहीं जाकर आपका मोबाइल नंबर Bank account से Register हो पाएगा। 

दूसरा तरीका उन लोगों के लिए जिन लोगों के पास Credit card या फिर Debit card मौजूद है और जो Bank जाकर समय नहीं बर्बाद करना चाहते हैं।

वो लोग अपने Bank Account के branch के ATM पर जाकर मोबाइल नंबर Register कर सकते हैं।

आइये जानते हैं कि कैसे ATM से आप ये काम कर सकते हैं,  ATM से Bank account में मोबाइल नंबर कैसे Link करें

ये कोई मुश्किल काम नहीं है। जैसे आप अपने ATM card से Money withdraw करते हैं वैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर भी अपने Bank account से Register कर सकते हैं। बस आपको इसके लिए नीचे दिए गए Steps को Follow करना है-

◆ सबसे पहले आपको ATM machine में अपना ATM card swipe करना है। 

◆ इसके बाद आपके सामने कई सारे Options आ जाते हैं। अब आपको इसमें सबसे नीचे दिया गया Option मोबाइल Registration पर Click करना है।

◆ इसके बाद आपको अपना ATM Pin enter करना है।

◆ अब आपके सामने 2 Options आ जाएंगे पहला Option होगा New मोबाइल Registration का और दूसरा Option होगा Change मोबाइल Registration का। 

◆ आपको इसमें New मोबाइल नंबर Add करना है इसीलिए आप पहले Option select करेंगे। वहीं अगर आपका मोबाइल नंबर पहले से ही Registered है और आप नंबर Change करना चाहते हैं तो आप दूसरा Option Select कर सकते हैं।

हम आपको New मोबाइल नंबर के लिए बता रहे हैं इसीलिए आपको पहला Option select करना है।

◆ इसके बाद आप जो भी मोबाइल नंबर Register करना चाहते हैं वो आप यहां पर Enter करें।

◆ मोबाइल नंबर Enter करने के बाद आपको Correct का Option select करना है। 

◆ अब आपको दोबारा अपना मोबाइल नंबर Enter करना है जिससे आपका मोबाइल नंबर Confirm हो सके।

◆ फिर से मोबाइल नंबर Enter कर लेने के बाद आपको फिर से Correct option को Select करना है।

◆ इसके बाद आपका मोबाइल नंबर आपके Bank account से Register हो जाएगा और आपके ATM Screen पर एक Message आ जाएगा ‘हमारे साथ मोबाइल नंबर Register करने के लिए धन्यवाद’। 

बस आपका मोबाइल नंबर Register करने का Process पूरा हो चुका है।

दोस्तों तो अब आप समझ ही चुके होंगे कि कैसे आप बिना Bank गए अपने मोबाइल नंबर को Bank account से Register कर सकते हैं।

जिन लोगों ने अभी तक Bank account से  मोबाइल नंबर Register नहीं करवाया है वो लोग जितना जल्द हो सके उतना जल्द मोबाइल नंबर Bank account से Register करवा लें।

क्योंकि बार बार Bank भी मोबाइल नंबर को Register करने की बात अपने Customers से कहता रहता है।

ऐसा करने से फायदा आपको ही है क्योंकि आपके Bank account से जुड़ी जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर आती रहेगी। और आप जब भी कोई Transaction करेंगे आपके पास उसकी भी Message details आ जाएगी।

जिन लोगों को ATM card से मोबाइल नंबर Register करने में कोई दिक्कत आ रही है वो लोग चाहें तो Bank जाकर भी ये काम करवा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!