CareerGovernment Job

Assistant Professor कैसे बने?

Assistant Professor कैसे बने?

दोस्तों बहुत से लोगों को शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ा रहना बहुत पसंद होता है और भाई ऐसा हो भी क्यों न, आखिर बचपन से उनका किताबों से नाता रहा है। पहले खुद पढ़ना और बाद में अपनी Knowledge दूसरों को देना, बहुत से लोग यही चाहते हैं। Assistant Professor कैसे बने? इसी बेहतरीन Profession के बारे में जानकरी देंगे।

मगर लोगों को लगता है कि इससे हमें पैसा नहीं मिल पाएगा और घर चलाने में भी मुश्किल हो जाएगी। इसीलिए लोग चाह कर भी इस Profession में जाना नहीं चाहते हैं।

पढ़ाने को लेकर हम सबके अंदर बस वही एक Image बनी हुई है कि हाथ मे Chalk और Duster ले लो और बस A,B, C,D पढ़ाना शुरू कर दो। मगर दोस्तों ऐसा नहीं है। Teaching Line में भी आपको बहुत बेहतर Options मिलते हैं।

शायद आपने सुना भी हो Assistant Professor या फिर Lecturer के बारे में। ये Job आपके लिए बहुत बेहतर साबित हो सकती है। 

Lecturer को Salary तो अच्छी मिलती है ही, उसके साथ ही उनका Future भी इस Job से Secure रहता है। बाद में इधर उधर उन्हें भटकना नहीं पड़ता है। आज भी India में एक अच्छे Professor की कमी है। शायद इसके पीछे की वजह यही है कि लोग चाह कर भी इसमें अपना करियर नहीं बनाते हैं। 

आज हम आपको Assistant Professor के बारे में सब कुछ बताने जा रहे हैं। इसके बारे में जानने के बाद आप भी खुद को इसी Field में देखने के लिए मजबूर हो जाएंगे। चलिए शुरू करते हैं।

Assistant Professor क्या होता है?

ये एक College Professor की Promotional Post होती है। अगर आप भी चाह रहे हैं कि आप College में Professor बने तो आपको सबसे पहले एक Lecturer बनकर ही Teaching Line में घुसना होगा। फिर आपका Experience जैसे जैसे बढ़ता जाएगा और वरिष्ठता भी बढ़ेगी,  वैसे ही आपको Promotion मिल जाएगा तथा आप Assistant Professor की Post पर आ जाएंगे। सबसे अंत मे आपको Professor की Post दी जाएगी। 

Assistant Professor बनने के लिए क्या Qualification चाहिए?

Assistant Professor बनने के लिए आपका Graduate होना ज़रूरी है और उसके बाद आपको Masters करना है। अगर आपका Masters Complete हो जाता है तो आप तुरंत Phd भी कर लें। Phd 2 साल का होता है। एक बार आपका Phd Complete हो जाएगा तो आपको 2 साल की प्रशिक्षण Training भी लेनी होगी। इस Training में आपको उस Subject का विशेष अध्ययन कराया जाएगा जिस Subject से अपने Phd किया होगा। 

इसके अलावा अगर आपका सपना है किसी बड़े College में Professor बनने का तो आपको सबसे पहले अपना CV बनाना पड़ेगा। इस CV में आपकी Education से जुड़ी सारी Details रहती है। इससे आपके बारे में जानने में थोड़ी आसानी रहती है।

◆ इसके लिए आपको सबसे पहले 12th Pass करना होगा।

◆ 12th के बाद आपको Graduation करना है और इसमें कम से कम 50% Marks चाहिए।

◆ Graduation के बाद आपको Masters की Degree चाहिए होती है और इसमें कम से कम आपको 55% Marks चाहिए होते हैं। NET Exam के लिए ये बेहद ज़रूरी है।

◆ इसके बाद आप चाहें तो Phd कर सकते हैं नहीं तो UGC NET Exam की तैयारी भी कर सकते हैं।


Related Jobs/Posts :


Assistant Professor भर्ती योग्यता;-

हर साल 2 बार UGC एक National Level पर Exam करवाती है। इस Exam को हम आप NET के नाम से जानते हैं। इस Exam में बैठने के लिए निम्न योग्यताओं का होना आवश्यक है-

◆ NET Exam में General तथा OBC Category के अभ्यर्थियों को Graduation में कम से कम 55% Marks चाहिए होते हैं और वहीं SC/ST अभ्यर्थी को 50% Marks की ज़रूरत होती है।

◆ अगर आप UGC Net की ओर से आयोजित Exam में College Lecturer के लिए आवेदन करते हैं तो उसके लिए कोई निर्धारित आयु सीमा नहीं है। मगर अगर आप Junior Research Fellowship के लिए आवेदन करते हैं तो आपकी आयु 21 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अगर आप SC/ST/OBC से हैं तो आपको आयु में 5 साल की छूट मिल जाएगी।

Assistant Professor Exam Pattern;-

इसमें 3 पेपर होते हैं और आपका तीनों में अलग अलग Pass होना बेहद जरूरी है। बाकी Reservation Category के हिसाब से Cutoff जारी किया जाता है।

◆ पेपर 1- पहला पेपर General Awareness का होता है। इसमें 60 Questions आते हैं और पेपर Objective type होता है। आपको 60 में से 50 Questions करने रहते हैं। यह पेपर 100 Marks का होता है।

◆ पेपर 2- ये पेपर Optional Subject पर आधारित रहता है। ये भी 100 Marks का होता है और 50 Objective Type Questions रहते हैं।

◆ पेपर 3- ये भी Optional Subject पर आधारित रहता है। ये पेपर 150 Marks का होता है। इसमें 75 Questions होते हैं और Depth में चीज़ें पूछी जाती हैं।

Assistant Professor की Salary;-

अगर बात करें Assistant Professor की Salary की तो इनकी Salary काफी अच्छी होती है। इसके साथ और भी Facilities दी जाती है। Lecturer या फिर कह लीजिए Assistant Professor इनकी Salary कुछ पहलुओं पर Depend करती है जैसे- Location, Experience आदि। इन्हीं चीज़ों के आधार पर एक College Professor की एक महीने की Salary लगभग 40,000 से 90,000 तक हो सकती है। वहीं अगर Assistant Professor के Yearly Pay की बात करें तो वो 5,88,122 रुपये तक के बीच हो सकती है। 

तो दोस्तों अब तो आप सब समझ ही चुके होंगे कि Assistant Professor की Job के लिए क्या करना पड़ता है। ये Job दोस्तों बहुत ही बेहतरीन है। पैसे के साथ ही सुविधाओं भी बहुत मिलती हैं।

Related Post:

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!