नए गैस कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें





क्या आप को नए गैस कनेक्शन के लिए आवेदन करना है? क्या आप नए गैस कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं? अगर ऐसा है तो आपको बता दें की नए घरेलु एलपीजी कनेक्शन के लिए आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Related post: Indane, HP, Bharat LPG Subsidy को कैसे चेक करें?

इसके लिए आपको Bharat, HP  या Indane गैस कंपनी के ऑफिस में बार-बार चक्कर लगाने की ज़रुरत नहीं है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ने अब डिस्ट्रीब्यूटरों की मनमानी पर भी रोक लगा दिया है।

पहले डिस्ट्रीब्यूटर कईं कारणों से (जो की वैध नहीं हैं) गैस कनेक्शन आवंटन में देरी कर देते थे। या फिर पूर्ण रूप से आवंटन रोक ही देते थे। कईं स्थितियों में वो ऐसा करते थे, जैसे:

  • कईं बार उपभोक्ता नए गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए KYC की पूरी औपचारिकता को सही रूप से पूरा कर लेते थे, फिर भी उन्हें एक महीने तक नया कनेक्शन नहीं मिलता था। कईं बार तो नियत किया गया समय 1-2 महीने से भी ज्यादा बढ़ जाती थी।
  • उपभोक्ता के सुरक्षा जमा मूल्य (करीबन 1450 रूपए), पाइप और रेगुलेटर के मूल्य ( करीबन 300 रूपए) आदि जमा कराने के बाद भी डिस्ट्रीब्यूटर उन् पर ये दबाव डालते थे कि उन्हें नया ओवन खरीदना ही होगा जिसका मूल्य 250 रूपए है।
  • हालांकि सरकार ने इसे अनिवार्य नहीं किया हैं, परन्तु फिर भी डिस्ट्रीब्यूटर ओवन खरीदना अनिवार्य बता कर लोगों को ठग लेते थे या ओवन ना खरीदने पर उन्हें न्यू गैस कनेक्शन आवंटित नहीं करते थे।

अगर आप ऑनलाइन गैस कनेक्शन के लिए आवेदन करते हैं तो आप डिस्ट्रीब्यूटर के उत्पीडन से बच भी जाते हैं। और बहुत आसानी से इसके लिए आवेदन घर से ही कर पाते हैं। अगर आप गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपको दो फायदे होते हैं:

  1. ऑनलाइन आवेदन करने पर आपको नया गैस कनेक्शन केवल 15 दिन में ही मिल जाता है। अगर आप ऑफलाइन आवेदन करते हैं तो नया कनेक्शन मिलने में करीबन 1 महीना लग जाता है। या फिर इस से भी ज्यादा, और
  2.  आप अपने सिलेंडर के लिए आसानी से नेट-बैंकिंग द्वारा भुगतान कर सकते हैं। हर बार जब आपको नया सिलेंडर चाहिए हो तो आप नेट-बैंकिंग के द्वारा उसकी भुगतान राशि चुका कर जल्दी से सिलेंडर पा सकते हैं।

नए गैस कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें:





अत: आपको ये ही सुझाव दिया जाता है की आप अगर नए घरेलु कनेक्शन के लिए आवेदन करना चाहते हों, तो ऑनलाइन ही आवेदन करें। क्या आप को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में पता है? अगर आपको नहीं पता है तो आइये मैं आपकी मदद कर देता हूँ।

नया एलपीजी कनेक्शन प्राप्त करने के लिए निम्न बताये हुए तरीके से आवेदन करें:

सबसे पहले आप को ये तय करना होगा की आपको कौन सी अजेंसी से कनेक्शन चाहिए। भारत में एलपीजी गैस सिलेंडर सप्लाई करने वाली तीन मुख्य एजेनसियां हैं: Indane, Bharat और HP गैस एजेंसी। इन् तीनों एजेंसियों के बारे में उपभोक्ताओं के अपने अनुभव के आधार पर अलग-अलग विचार हैं।

आप अच्छे से जांच-पड़ताल करके इन एजेंसियों के बारे में पता लगा सकते हैं। अगर आप को पता है कि आपको कौन सी एजेंसी से कनेक्शन लेना है, तो आपको बता दें की आपको उस एजेंसी की वेबसाइट पर जा के आवेदन करना होगा।



नए गैस कनेक्शन के ऑनलाइन आवेदन के लिए निम्न लिंक्स पर क्लिक करें:

तीनों ही एजेंसियों में आवेदन के लिए तकरीबन एक सी प्रक्रिया है।




सबसे पहले आपको अपना नाम, पता, ईमेल एड्रेस, आपके सबसे निकट मौजूद डिस्ट्रीब्यूटर का नाम, आपका मोबाइल नंबर आदि एक फॉर्म में भरने होते हैं।

एक बार जब आप ये सारी सूचनाएं भर देते हैं तो उसके बाद आपको अपनी KYC Details, या KYC Form भरना होता है। उस KYC Form में आपसे जुडी हुई बहुत सी जानकारियाँ मांगी जाती हैं। और साथ ही साथ आपका PAN और Account नंबर भी पूछा जाता है।

इन एजेंसियों की वेबसाइट पूरी तरह सेफ होती है, इसलिए आप अपनी सारी जानकारी बिना चिंता के इनकी वेबसाइट पर डाल सकते हैं।

आपको अपने निवास स्थान से सम्बंधित कुछ साक्ष्य भी साईट पर अपलोड करने होते हैं। इसके लिए आप वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट आदि की स्कैन्ड कॉपी अपलोड कर सकते हैं। इस के साथ-साथ आपको अपनी फोटो भी अपलोड करनी होती है।

जब आप सभी मांगी हुई जानकारियाँ और डाक्यूमेंट्स सबमिट कर चुके हों तो आप ‘Submit’ टैब पर क्लिक करें जिससे की आपका आवेदन पत्र उस वेबसाइट पर जमा हो जाए।

एक बात का ध्यान ज़रूर रखें की आवेदन पत्र भरने से पहले ही, आप अपने मुख्य प्रमाण-पत्रों की स्कैन कॉपी करा के रख लें, जिससे की आवेदन करते समय आपको कोई समस्या ना हो और आप जल्दी से आवेदन कर पाएं।

एक बार आवेदन-पत्र जमा होने के बाद, आपकी आवेदन-पत्र के सत्यापन में करीबन चार से पाँच दिन लगते हैं। एक बार अगर आपका आवेदन-पत्र सत्यापित हो जाता है, तो आपको एक Email या SMS या दोनों ही आपके बताये हुए मोबाइल नंबर और Email id पर मिलते हैं, जिसमें डिस्ट्रीब्यूटर आपको कनेक्शन फीस जमा कराने के लिए कहता है।

अब आपको नेट-बैंकिंग के द्वारा फीस का भुगतान करना होता है। अगर आपके पास नेट-बैंकिंग की सुविधा ना हो तो आप, कनेक्शन फीस, डिस्ट्रीब्यूटर के ऑफिस में जा कर भी नकद जमा करा सकते हैं।


नोट:

जब आप नया गैस कनेक्शन खरीद रहे हों तो एक बात का ध्यान रखें।

अगर आपके नाम पर पहले ही कोई गैस कनेक्शन हो जिस पर आपको पहले से ही सब्सिडी मिल रही हो तो दूसरे गैस कनेक्शन को बिना सब्सिडी के प्राप्त करने के लिए आवेदन करें।

अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो हो सकता है की आपको दोनों ही गैस सीलेंडर पर सब्सिडी ना मिले।

मुझे लगता है की अब आपको कैसे नए घरेलु एलपीजी गैस कनेक्शन के लिए आवेदन करना है ये स्पष्ट हो गया होगा।

अगर नए गैस कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन में आपको कोई भी असुविधा हो तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में लिख कर बता सकते हैं। मैं जल्दी ही आपकी सहायता करने की कोशिश करूंगा।

2 comments

  1. भारत गैस सब्सीडी वाला नया कनेक्शन लेना है, कितना पैसा लगेगा कनेक्शन लेने में

    1. हर राज्य में प्राइस अलग-अलग है आप अपने नजदीकी ब्राँच में संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *