Earn Money Online

Amazon Rewards क्या होता है? कैसे Earn करें

Amazon Rewards

दोस्तों ये तो हम सभी जानते हैं कि आजकल हमारी जिंदगी कितनी आसान हो गई है। नई नई Technology ने आकर हर एक काम को एकदम आसान बना दिया है। वहीं नए नए Apps भी हमारी जिंदगी को बेहतर और आरामदायक बनाने में लगे हुए हैं।

घर बैठे अब आप खाना Order कर सकते हैं, Shopping कर सकते हैं, पैसे भेज सकते हैं, बिजली तथा पानी का बिल Pay कर सकते हैं, मोबाइल Recharge कर सकते हैं। ये सारे काम घर बैठे बैठे किए जा सकते हैं ऐसा न तो पहले कभी किसी ने देखा था और न ही सोचा था। 

अगर बात करें दोस्तों Shopping की तो अब आपको भीड़भाड़ वाले बाजारों में जाने की भी ज़रूरत नहीं है बस एक Click की देर है और फिर जो आपको चाहिए वो आपके सामने प्रकट हो जाता है। धीरे धीरे अब Online Shopping का चलन बढ़ता ही जा रहा है।

ऐसे में रोज नई नई Shopping website Develop की जा रही हैं। एक Shopping website है Amazon जिससे हम सभी बखूबी परिचित हैं और आए दिन इससे Shopping भी किया करते हैं। मगर दोस्तों अब आप Amazon से Shopping करने के अलावा भी बहुत सारे काम कर सकते हैं।

आप Amazon Pay का इस्तेमाल कर सकते हैं तथा कहीं भी Payment कर सकते हैं। इसज साथ ही आपको बहुत सारे Offers और Rewards भी इसमें मिलते हैं। चलिए जानते हैं Amazon से ये सब होता कैसे है।

Amazon Pay है क्या?

Amazon Pay दोस्तों एक Online Service है। इसका इस्तेमाल करके आजकल आप घर बैठे ही बिजली तथा पानी के बिल का Payment कर सकते हैं, Mobile Recharge कर सकते हैं आदि जो भी Online Payment के काम हैं वो आप बहुत ही आसानी से इसकी मदद से कर सकते हैं। दोस्तों ये एक ऐसा App है जो Digital Payment के लिए खासतौर पर बनाया गया है। अब जानते हैं कि इसका इस्तेमाल कैसे करना है।

कैसे Use करें Aamzon Pay?

इसको Use करना बेहद आसान है। इसको Use करने के लिए सबसे पहले आपको Amazon पर एक Account Create करना होगा। जिन लोगों का पहले से ही Amazon पर Account बना हुआ है उन्हें कुछ नहीं बस Login करना है। अब आपका Amazon Account Open हो जाएगा। आपके सामने यहां पर बहुत सारे Options होंगे। ये Option आपको इस App को आसानी से इस्तेमाल करने के लिए दिए गए होते हैं। इसके साथ ही एक Option होता है Amazon Pay wallet में पैसे Add करने का भी। पैसे Add करने के लिए आपको नीचे दिए गए हमारे Steps को Follow कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आप Add money option पर Click करें।
  • अब आपकीं Screen पर एक Page Open होगा। इसमें अब आपको उतना Amount डालना होगा जितना आप Wallet में Add करना चाहते हैं।
  • अब बस आपको अपनी Card details enter करनी है और लीजिए हो गए आपके Wallet में Add पैसे। 

View Statement क्या है?

Bank Passbook से तो हम सब बखूबी वाकिफ हैं। इसी तरह से ये भी Amazon की एक तरह से Passbook है। इसके जरिए आप Check कर सकते हैं कि आपके Wallet में कितना Remain amount है। इसके साथ ही आप ये भी Check कर सकते हैं कि आपको Gift & Credit Section के अंदर क्या क्या Rewards मिले हैं।

See, Also- Amazon सेलर अकाउंट कैसे बनाये?

मान लीजिए कि आपको कोई Gift voucher मिल गया है तो आप उसको Redeem कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि Add gift card के Menu में जाइए और वहां जाकर आप Code enter करिए। इसके बाद आपके Paytm Pay Wallet में आपके पैसे Add हो जाएंगे।

Mobile तथा DTH Recharge;-

इसके अलावा आप मोबाइल तथा DTH Recharge भी कर सकते हैं। आइये देखते हैं कि आप कैसे कर सकते हैं।

◆ मोबाइल तथा DTH Recharge करने के लिए सबसे पहले आप इसी Section में जाइये। यहां जाने के बाद आप अपना मोबाइल नंबर Enter करें या फिर जो भी DTH Recharge करना है उसका DTH नंबर डाले। 

◆ इसके बाद आपको Operator name enter करना है। अगर आप ये कर लेते हैं तो उसके बाद बस आपको Amount डालना है और आपका Recharge हो जाएगा।

Account settings क्या है?

इस Option का इस्तेमाल करके आप अपने Account में Changing कर सकते हैं। जो भी Correction आप अपने Account में करना चाहते हैं आप इस Option के अंतर्गत वो कर सकते हैं।

Amazon Pay में Setup Auto Reload क्या है?

Amazon Pay का ये बहुत ही बेहतरीन Option है। इसके जरिए अगर आपके Wallet में पैसे नहीं रहते हैं तो Amazon ही आपके Wallet में पैसे Add कर देता है।

Amazon Pay EMI क्या होता है?

ये उन लोगों के लिए खासतौर पर बनाया गया है जिनके पास Credit card नहीं है। इसका इस्तेमाल करके आप अपने मनपसंद सामान को EMI पर खरीद सकते हैं। अगर आप EMI पर किसी भी चीज़ को लेना चाह रहे हैं तो आपको बस एक One time setup करना है उसके बाद आप EMI पर चीज़ ले सकते हैं। EMI पर किसी भी चीज़ को लेने के लिए आपको ये Steps Follow करने हैं-

  • सबसे पहले आप Amazon App को Open करिए और फिर उस Product को Select करिए जिसे आप लेना चाहते हैं।
  • अब उस Product के अंदर आप EMI वाले Option पर जाइए और देखिए कि वो EMI के लिए Available है या नहीं।
  • अगर EMI Available है तो आप Payment के ऑप्शन में जाइये और वहां EMI वाले Option पर Tap करिए। 
  • बस आप अपने EMI plan को Select करिए और Payment पर Click कर दीजिए। बस अब आप अपनी मनपसंद चीज़ को EMI पर ले चुके हैं।

Amazon Pay के फायदे;-

Amazon Pay के फायदे तो अब आप खुद ही Count कर सकते हैं। इसके जरिए आपको बाज़ार में धक्का मुक्की करने की ज़रूरत नहीं है और जो भी चीज़ आपको चाहिए आप अपने बेड पर लेटे लेते देखकर खरीद सकते हैं। बिजली का बिल, पानी का बिल Pay कर सकते हैं। मोबाइल Recharge कर सकते हैं। Amazon Pay से आप आसानी से Online Payment कर सकते हैं।

See, Also- Amazon Affiliate Program क्या है, और इससे पैसे कैसे कमाये ?

तो दोस्तों अब तो आप Amazon Pay के बारे में सब जान ही चुके हैं न। अब आप भी इसका इस्तेमाल करिए और झटपट सारे काम Online करिए।

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!