Amazon

Amazon prime के नए Plans, उनके Features और Benefits

Amazon prime के नए Plans, उनके Features और Benefits

Amazon prime के नए Plans, उनके Features और Benefits : दोस्तों ये तो आप सभी को पता है कि आज का जो दौर है वो Online का दौर है। अब लोगों का हर काम Online होता है। अब किसी को कहीं जाने की ज़रूरत नहीं है, बस एक Tap किया और काम फटाफट हो जाता है।

ये जो Online ज़माना है, इसकी कल्पना भी किसी ने कभी की नहीं थी। बस लोग सपने देखा करते थे कि घर बैठे रहें और खाना घर आ जाए, घर बैठे रहें और Cylinder book हो जाए। ऐसे ही बहुत सारी चीज़ें लोग बस सपनों में देखा करते थे लेकिन आज हकीकत में यही सब हो रहा है।

वैसे कुछ हद तक कोरोना ने भी Online को बढ़ावा दे दिया है। आज जो लोग Online shopping करके रोज़ नई नई चीज़ें मंगवा रहे हैं, पहले वही लोग Online shopping को अच्छा नहीं समझते थे। बहुत लोग तो ये मानते थे कि आप Order करते कुछ हैं और आता कुछ है। कुछ हद तक लोगों का मानना सही भी था, मगर अगर आप Trusted website से कुछ भी Shop करते हैं तो ऐसी कोई भी दिक्कत आपको नहीं आती है। फिर भी लोग इसको अच्छा नहीं समझ पाए थे। लेकिन फिर जब कोरोना जैसी महामारी आई, लोगों का Offline से संपर्क ही टूट गया और लोग फिर पूरी तरह से Online पर Depend हो गए।

अब आपको दवा से लेकर Books तक सब कुछ Online मिल जाता है। खास बात तो ये है कि आपको ज्यादा लंबा इंतजार भी नहीं करना पड़ता है। अगर आपको जल्दी कोई चीज़ चाहिए तो वो आपके पास Same day भी Deliver कर दी जाती है।

ये तो थी केवल Shopping की बात। Shopping के अलावा भी अब Online सब कुछ है। Movie से लेकर Games तक सारे Entertainment आपको यहां पर मिल जाएंगे। जैसे जैसे लोगों की ज़रूरतें बढ़ रही हैं, वैसे ही वैसे Online sites भी खुद को Develop करने में लगी हुई हैं और लोगों को बेहतर से बेहतर Service प्रदान करना चाहती हैं। अब अपने Amazon को ही ले लीजिए।

Amazon के बारे में तो आप सभी बहुत अच्छे से जानते ही हैं न। वही Amazon अब धीरे धीरे अपने क्षेत्र का विस्तार करता जा रहा है। Amazon जो शुरुआत में बस एक Shopping website थी आज उससे आप लगभग हर एक काम कर सकते हैं। Bill payment, movies देखना ये सब आपका अपना Amazon आपको देता है।

Amazon ने अपने Regular users के लिए Membership की भी सुविधा दी है। जो लोग Movie, web series आदि का लुत्फ उठाना पसंद करते है, वो लोग Amazon prime का Subscription लेकर आराम से अपना Entertainment कर सकते हैं।

पहले इस Membership का जो Rate था वो काफी कम था। Amazon के जितने भी Plans थे वो काफी कम दामों में आपको मिल जाते थे। लेकिन महंगाई तो हम सब खुद ही देख रहे हैं।

महंगाई तो सातवें आसमान पर है। ऐसे में सब कुछ महंगा होता जा रहा है तो जाहिर सी बात है Amazon भी अपने Plans के दाम कुछ हद तक बढ़ा देगा। ऐसे में जो लोग सोच रहे हैं कि आने वाले समय में इसकी Membership लें, उन्हें Membership के New plans को सुनकर तगड़ा झटका लग सकता है।

खबरों के अनुसार Amazon ने अपने Yearly plans का जो Subscription है उस पर 50 प्रतिशत तक Rates को बढ़ा दिया है। इसका जो Plan पहले 129 रुपये से शुरू होता था, वो अब 179 रुपये का हो गया है। इसके अलावा भी बहुत सारी चीज़ें अब बदल गई हैं। आइये इन सभी के बारे में हम Detail में जान लेते हैं।

ये Content हम खास आप लोगों के लिए ही लेकर आए हैं। इसमें हम आपको Amazon prime के नए Plans और उनके Benefits के बारे में बताएंगे। चलिए फिर जानना शुरू करते हैं।

Amazon prime के Benefits और Offers;-

Amazon अपने Users के लिए तीन तरह के Prime membership option को लेकर के आता है। आप इन तीनों में से किसी एक को अपनी जरूरत के हिसाब से Select कर सकते हैं।

ये Membership मासिक, तिमाही और वार्षिक आधार पर है। अगर आप Prime membership लेते हैं तो आपको ज्यादा लाभ मिल जाते हैं जैसे कि Prime music subscription, shopping, Amazon India आदि। जब तक आपके पास Subscription नहीं होगा तब तक आप इन सभी Services का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

एक बहुत बड़ा फायदा यह भी है कि Amazon prime को एक से ज्यादा Devices पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जब बहुत सारे लोग एक ही Account को इस्तेमाल कर रहे होते हैं तो Amazon prime अपने Users को अलग अलग Profile बनाने की भी Permission देता है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि एक Account से 5 Profile बनाई जा सकती है। इसका मतलब ये हुआ कि ये 5 अलग अलग लोगों के द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

Amazon prime membership वार्षिक Plan

ये सबसे ज्यादा Popular plan है। इस Plan की जो कीमत है वो 999 रुपये है। दोस्तों ये जो Amazon prime है ये सबसे सस्ती वार्षिक Streaming योजना है।

अगर आप 999 रुपये में ये Plan ले लेते हैं तो इसका मतलब ये हुआ कि आपको एक महीने का 100 से भी कम रुपये देना होगा जो कि काफी कम Charge है। इसीलिए ज्यादातर Users के लिए इससे ज्यादा आकर्षक कोई और Plan हो ही नहीं सकता है।

Amazon prime membership तिमाही Plan

इसमें आपको तिमाही Plan भी मिल जाता है। इसके तहत आप बहुत ही कम दाम में 3 महीने का Subscription प्राप्त कर सकते हैं और Entertainment का भरपूर आनंद ले सकते हैं।

तिमाही Plan का जो Charge है वो 329 रुपये है। इसका मतलब ये हुआ कि अगर आप आज तिमाही Plan लेते हैं तो तीन महीने के बाद आपको फिर से 329 रुपये का Recharge करना होगा।

जिस तरह से वार्षिक Plan में आपको Services मिलती हैं वैसे ही इसमें भी आपको Prime music, Amazon India पर Sale और Prime offers मिल जाते हैं।

Amazon prime membership मासिक Plan

इसकी जो वर्तमान कीमत है वो 129 रुपये है। जिसको अब शायद बढ़ाकर 179 रुपये कर दिया जाएगा। इस मासिक Plan में आपको बहुत सारे Benefits मिल जाते हैं जैसे एक या दो दिन में Delivery, prime video की Access, prime music और भी ढेर सारे Offers और Discounts आदि।

दोस्तों तो ये थी Amazon prime membership से जुड़ी सारी जानकारी। अब आप सब समझ ही गए होंगे कि इसमें आपको कौन-कौन से Plans मिलते हैं और किसको लेने में आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। हालांकि इनकी कीमतों में अब बढ़ोतरी कर दी गई है, बावजूद इसके Amazon की Prime membership आपको सस्ते में काफी ज्यादा Offers और Benefits देती है। इसीलिए अगर अभी तक आपने इसका Subscription नहीं लिया है तो दोस्त बिना देर किए Amazon prime के Member बनिए और Exciting offers के मज़े लीजिए।

सम्बंधित लेख :

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.
Related posts
Amazon

Amazon prime के नए Plans, उनके Features और Benefits

Amazon prime के नए Plans, उनके Features और Benefits : दोस्तों…
Read more

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!