AndroidPaytmTips and TricksUPIWhatsApp

व्हाट्सएप से Payment कैसे करें, Step by step जानें

whatsapp payment

दोस्तों व्हाट्सएप से आज हमारी Life थोड़ी आसान तो हुई ही है। व्हाट्सएप के जरिए आज आप सैंकड़ों हजारों किलोमीटर दूर रह रहे लोगों से आसानी से Video call कर सकते हैं और बिना रुके घण्टों Chatting कर सकते हैं।

अगर आप बाहर किसी Meeting में जा रहे होते हैं या फिर किसी Job इंटरव्यू के लिए और अपना ज़रूरी Document ही ले जाना भूल जाते हैं तो आज व्हाट्सएप के जमाने मे आप घबरा कर दोबारा Cab लेकर वापस घर नहीं जाते हैं, बल्कि आप एक कॉल करते हैं घर पर और बस एक Click करते ही आपके Documents आपके सामने हाज़िर हो जाते हैं। यही सब तो है जिसकी वजह से व्हाट्सएप आज सबकी ज़रूरत बन चुका है।

व्हाट्सएप को केवल हम या आप ही Use नहीं करते हैं दोस्तों बल्कि लाखों करोड़ों लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। व्हाट्सएप भी अपने Users की जरूरतों को पूरा करने में लगा हुआ है और कुछ न कुछ नए Updates लेकर आता रहता है। पहले तो व्हाट्सएप ने Group Video Call को सभी से Introduce किया था और अब व्हाट्सएप का एक नया फीचर मार्केट में आ चुका है। ये फीचर है व्हाट्सएप Pay का।

अब आप आसानी से अपने फेवरेट एप व्हाट्सएप से किसी को भी पैसे Transfer कर सकते हैं। आइये हम आपको व्हाट्सएप से Payment करने के Process के बारे में Step by step बताएं।

Related Articles:

दोस्तों व्हाट्सएप के Users भारत मे सबसे ज्यादा हैं। भारत मे व्हाट्सएप के करीब 400 मिलियन Users हैं, ऐसे में व्हाट्सएप का ये फीचर केवल 20 मिलियन Users के लिए ही है। व्हाट्सएप ने ये Payment फीचर NPCI (National Payment Corporation of India) की Help से तैयार किया है।

NPCI ने कुछ समय पहले ही थर्ड पार्टी UPI Transaction पर 30% का कैंप लगाया है। NPCI ने उन्हीं 20 मिलियन User को ये सुविधा देनी की बात की है जो लोग Registered हैं। ये सुविधा आप सबको New Year पर मिल जाएगी। ये 1 जनवरी 2021 से लागू हो जाएगा। अब देखते हैं कि इसको कैसे Activate करना है।

व्हाट्सएप से ऐसे Payment करें Step by step;

Create करें अकाउंट-

  • सबसे पहले अगर आपका व्हाट्सएप Updated नहीं है तो आप गुगल प्लेस्टोर पर जाकर अपने व्हाट्सएप को Update कर लें। अब जब आपका व्हाट्सएप Update हो चुका है तो आप अपने व्हाट्सएप को Open करें।
  • व्हाट्सएप Open करने के बाद आपको उसकी सेटिंग्स वाले Option में जाना है। सेटिंग्स में ही आपको Payment का एक Option भी नज़र आ जाएगा। अब यहीं से शुरू होगी आपकी Payment की पूरी प्रक्रिया।
  • Payment में पहुँच जाने के बाद अब आपको ‘Add payment method’ पर Tap करना है। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर ‘Accept and Continue’ का Option आएगा।
  • अब आपके सामने बैंकों की एक लंबी List दिखाई देगी। आपको बस उस बैंक को Select करना है जिस बैंक में आपका अकाउंट है।
  • इसके बाद आपके सामने Verification की एक Choice आएगी। आपको Verification के लिए Sms को Select करना है। अब आपके Registered मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा आपको यहां उसी को Fill करना है।

*  ये बात आपको ध्यान में रखनी है कि जिस नंबर से आप व्हाट्सएप चला रहे हैं और जिस नंबर से आपका बैंक अकाउंट है, वो दोनों ही नंबर Same होने चाहिए। अगर ऐसा नहीं है तो आप व्हाट्सएप Pay का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

  • अब अगर आपका Verification पूरा हो चुका हो तो आपको एक Pin Setup करना होगा। ये आप Payment के समय कर पाएंगे।

Payment करें –

  • अब आप जिस किसी को भी पैसे भेजना चाहते हैं सबसे पहले उसकी Chat को Open करें।
  • Chat Open करने के बाद आपको अटैचमेंट Option पर जाना है।
  • इसमें जाने के बाद आपके सामने Payment Option आ जाएगा। अब बस आपको उतना Amount fill करना है जितना आप भेजना चाहते हैं।
  • बस आपको अब UPI pin डालना है और लीजिए कितनी आसानी से हो गई आपकी व्हाट्सएप से Payment complete, Payemnt पूरा हो जाने के बाद अब आपके मोबाइल पर एक Confirmation मैसेज आ जाएगा जिससे आपको किए गए Payment की जानकारी मिल जाएगी।

Google pay या Phonepay के UPI user को पैसे भेजें-

  • इसके लिए आपको सबसे पहले व्हाट्सएप की सेटिंग्स के Options में जाना है और फिर उसमें आपको Payment वाले Option को Select करना है।
  • अब आपको इसमें New Payment पर Tap करना है।
  • इसके बाद आपके सामने Send to a UPI Id का Option आएगा। आप इसको Select करें।
  • अब UPI Id का Verification होगा। इसके बाद आप पैसे transfer कर सकते हैं। बस आपको PIN डालना है और हो जाएगी Payment पूरी।

तो दोस्तों ये थी व्हाट्सएप से Payment करने की पूरी प्रक्रिया। वाकई में ये काफी आसान है। अब आपको पैसे जेब मे रख के चलने की ज़रूरत नहीं है बस मोबाइल रखिए और मोबाइल में व्हाट्सएप Pay, फिर देखिये कैसे बस एक Click से आप आसानी से किसी को भी पैसे भेज सकते हैं।

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!