Earn Money OnlineEntrepreneurshipInvestmentJobKnowledgeMotivationalNew Year Resolution

दोना पत्तल का बिजनेस कैसे करें? पूरी जानकारी हिंदी में

dona pattal

दोस्तों कोई भी बिजनेस करना आसान नहीं होता है। अगर आप के मन मे कोई विचार नहीं आ रहा है और आप सोच रहे हैं किसी बिजनेस को Set up करने के बारे में तो एक बात अपने मन मे ज़रूर बैठा लीजिएगा कि Starting में हर काम मुश्किल ही लगता है। Starting में आपको उतार चढ़ाव देखने को मिलेंगे मगर आपको उन से घबराना नहीं है। आप अपनी हार से ही चीज़ों को और बेहतर बनाइए। 

 हां किसी भी चीज़ को पटरी पर आने के लिए थोड़ा सा वक़्त ज़रूर चाहिए होता है। तो ऐसे में आपको वक़्त देना होगा। अब जब बात बिजनेस की चली ही है तो क्यों न हम आपको एक बिजनेस के बारे में बताएं। एक ऐसा बिजनेस जो हम आप जैसे लोगों के लिए ही बना है। आप भी इसी बिजनेस से अपने Businessman करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

दरअसल दोस्तों हम बात कर रहे हैं दोना पत्तल के बिजनेस की। दोना पत्तल का नाम सुनने के बाद शायद आपके मन मे आया हो कि भला इसका कौन सा बिजनेस होता है, तो हम आपको बता दें कि दोने पत्तल के बिजनेस से आप अपनी Life बदल सकते हैं।

इस बिजनेस से आपको खूब Profit होगा और साथ ही ये ऐसा बिजनेस है जो कभी बंद नहीं हो सकता क्योंकि दोने पत्तल की ज़रूरत तो अब हर जगह रहती है है। आइये जानते हैं कि इस बिजनेस की शुरुआत करनी कैसे है।

दोने पत्तल होते क्या हैं?

यदि आप एक आत्मनिर्भर व्यवसाय की तलाश कर रहे हैं, तो मैं आपको बताता हूं कि dona pattal business से बेहतर कुछ भी नहीं है। आज भी, 2021 में, लोग प्लास्टिक सामग्री के बजाय इस dona pattal का उपयोग कर रहे हैं। आप इस व्यवसाय को करके आप पर्यावर को सेफ रख सकते है, केवल आप ही नहीं, बल्कि, दूसरों को dona pattal उपयोग करने के लिए भी प्रेरित कर सकते हैं।

 

दोस्तों जब आपके घर मे कोई पूजा पाठ होता है तो आप लोगों को जिस चीज़ में प्रसाद देते हैं न उसी को दोना कहते हैं। अक्सर आप किसी के यहां Party function में गए होंगे तो आपने एक Thermocol जैसी दिखने वाली Plate में खाना भी खाया होगा, है न? तो दोस्तों वही Thermocol जैसी दिखने वाली Plate को ही पत्तल कहा जाता है।

संबंधित आलेख:

दोना पत्तल आजकल Market में बहुत सारी Variety में Available हैं। कुछ दोना पत्तल Plastic के बने होते हैं उन्हें Disposal Plates भी कहा जाता है। कुछ दोना पत्तल Thermocol के भी बनाए जाते हैं। 

आपको बाजार में सबसे अच्छी Dona Pattal Making Machine मिल जाएगी, भारत में कई ऐसी Dona Pattal Machine Manufacturing कंपनियाँ उपलब्ध हैं जो सर्वोत्तम मूल्य पर Dona Pattal Machine का निर्माण करती हैं।

आज के समय में इनका चलन ज्यादा बढ़ गया है तथा आजकल सभी Plastic के बने दोना पत्तल का मुख्य रूप से इस्तेमाल कर रहे हैं मगर इससे पहले लोग पेड़ के पत्तों से बने पत्तल को उपयोग में लाया करते थे। पत्ते से बने होने की वजह से ही इन Plates का नाम पत्तल पड़ा। पत्तलों को केले के पेड़ के पत्ते या फिर सरगी झाड़ के पत्तों से बनाया जाता था।

इनमें बांस की तीलियां लगाई जाती थी ताकि इन्हें जोड़ा जा सके। जो पत्तल पेडों के पत्तों से बने होते थे उन्हें उपयोग में लाना और नष्ट करना बहुत ही आसान होता था मगर अब जो पत्तल Plastic के इस्तेमाल होने लगे हैं उन्हें आप नष्ट नहीं कर सकते हैं। ये आपको और आपके आसपास के वातावरण को भी नुकसान पहुंचाते हैं। इसीलिए आप Plastic से बने पत्तलों को छोड़कर पत्तों के बने पत्तलों का उपयोग करें।

चलिए दोस्तों अब जानते हैं कि दोना पत्तल का बिजनेस करना कैसे है।

Registration कैसे करे

किसी भी बिजनेस के लिए Registration बेहद जरूरी है। अगर आप Starting में ही अपने बिजनेस का कानूनी तौर पर Registration करवा लेते हैं तो आगे चलकर कोई भी समस्या पैदा नहीं होती है। दोना पत्तल का बिजनेस तो वैसे भी कोई ताम झाम वाला नहीं है इसीलिए इसका Registration Process भी आसान सा ही है। निम्न तरीकों को अपनाकर आप दोना पत्तल के बिजनेस के लिए Registration कर सकते हैं-

  1. सबसे पहले आप अपने बिजनेस के लिए कोई Unique Name सोच लीजिए क्योंकि आपके बिजनेस को पहचान तभी मिलेगी।
  2. आप जिस जगह अपने बिजनेस को Startup करना चाहते हैं वहां की नगरपालिका में जाकर आपको License के लिए Apply करना पड़ेगा।
  3. नगरपालिका अगर आपके बिजनेस से जुड़ी चीज़ों में कोई गलती नहीं पाएगी तो आपको बिजनेस का License तुरंत दे देगी।
  4. दोना पत्तल का बिजनेस गैर कानूनी तो है नहीं फिर भी दोस्तों आपको प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से NOC तथा License लेना बहुत जरूरी है।
  5. अब आप बिजनेस करने जा रहे हैं तो बिजनेस के लिए आपको Electricity की ज़रूरत तो पड़नी ही है। इसीलिए आप State Electric Board से अपने व्यवसाय के लिए बिजली की मंजूरी ले लें। इससे आप एक व्यवसायिक मीटर लगवा सकते हैं और आपको Electricity की भी कोई समस्या नहीं होगी।
  6. आप अपने व्यवसाय का MSME के रूप में एक उद्योग आधार के तहत Registartion ज़रूर करवा लें। इस कार्य के लिए आपको अपने जिला उद्योग केंद्र जाना पड़ेगा।

दोना पत्तल बिजनेस के लिए मुख्य बात;-

दोस्तों अभी आप इस बिजनेस से जुड़ने ही जा रहे हैं तो ये लाज़मी है कि आपको इस बिजनेस के बारे में कुछ भी नहीं पता है। ऐसे में आपको बहुत ही समझदारी से काम लेना है। आप सबसे पहले इस बिजनेस के बारे में हर जगह जे जानकारी प्राप्त करें तथा किसी ऐसे इंसान को खोजें जो इस बिजनेस से जुड़ा हुआ हो तथा उसे इस बिजनेस के बारे में Knowledge हो। फिर वो इंसान आपकी दोने पत्तल के बिजनेस को Setup करने में मदद कर सकता है। 

व्यापार कहाँ करे

अब बिजनेस Start करने के लिए जगह की ज़रूरत तो होगी ही मगर दोस्तों किसी भी बिजनेस की शुरुआत ऐसी जगह करनी चाहिए जहां उसके Customers आपको आसानी से मिल जाए। इसके साथ ही आपको ये ध्यान होगा कि आप बिजनेस ऐसी जगह हो जहां कोई रहता न हो तथा आपकी दोने पत्तल की Factory से जो भी गंदगी निकले उससे किसी को भी कोई समस्या न हो।

इसके साथ ही वहां का Transportation भी बड़ी हो ताकि आपको सामान ले आने जाने में कोई दिक्कत न हो। ये भी आप ज़रूर दिमाग मे रखिएगा कि बिजनेस की शुरुआत वहां करिएगा जहां आपको Labours आसानी से मिल जाएं। अगर ये सारी Conditions आपके सामने हैं तो आप बिना देर किए बिजनेस Startup करिए।

मार्किट में इसका भाव क्या है?

अगर बाग करें Market Potential की तो दोस्तों ये ऐसी चीज़ है जिसका इस्तेमाल आज हर जगह हो रहा है। आप किसी भी गोलगप्पे के ठेले पर खड़े हो जाइए आपके हाथ मे सबसे पहले दोना ही पकड़ाया जाता है। इसके अलावा Station, ढाबे तथा Hotels में भी इनका चलन बढ़ गया है। मगर दोस्तो लोग Plastic से बने पत्तलों को उपयोग में ला रहे हैं।

इससे बस नुकसान ही है फायदा कुछ नहीं है। ऐसे में आप पुराने चलन को बढ़ावा दे सकते हैं। आप पत्तों जे बने पत्तलों को एक नया Look देकर उन्हें आकर्षित बनाकर Market में ला सकते हैं ताकि लोग उनकी तरफ लालायित हों। पत्तों से बने दोना पत्तल वातावरण और आप दोनों के लिए ही फायदेमंद रहेंगे।

क्या सामग्री की आवश्यकता होता है?

ये ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी है। इसमें Raw Materials भी ज्यादा नहीं इस्तेमाल होते हैं। बस आपको दोना पत्तल बनाने के लिए पेड़ के पत्ते चाहिए होंगे। वैसे तो दोना पत्तल केले के पेड़ के पत्तों से बनाए जाते हैं मगर अगर आपके पास केले के पेड़ के पत्ते नहीं है तो भी कोई दिक्कत नहीं है। आप ऐसे पत्तों को इस्तेमाल में ला सकते हैं जिनके आकार बड़े होते हैं।

दोना पत्तल कौन सी मशीन से तैयार होता है?

  1. आप चाहें तो Traditional Method का इस्तेमाल करके पत्तलों को बना सकते हैं यानी कि हाथों का इस्तेमाल करके मगर दोस्तों इसमें मेहनत भी ज्यादा लगेगी और समय भी बहुत लगेगा तथा Production कम रह जाएगा। इसीलिए आप Dona Pattal Making Machine का इस्तेमाल करिए। आपको इस काम के लिए एक Dona Pattal Hand press Machine चाहिए होगी। ये एक Single dye Machine होती है। 
  2. इसके अलावा एक Dona Pattal Hand press double dye Machine भी आती है। ये Dona Pattal Machine बड़ी होती है तथा इसमें 2 तरह की Dye का इस्तेमाल किया जाता है। 

आप Machine का इस्तेमाल करके आसानी से दोना पत्तल बना सकते हैं।

दोना पत्तल कैसे बनाये?

दोना पत्तल को बनाने का Process नीचे दिया गया है-

  1. सबसे पहले आपको बड़े आकार के पत्तों को इकट्ठा करना होगा।
  2. उसके बाद उन पत्तों को आप साफ कर लीजिए तथा काट दीजिए ताकि Dona Pattl Machine में डालने के बाद कोई समस्या न हो। 
  3. इसके बाद इन पत्तों को Dona Pattal Machine में लगाया जाता है, फिर उन्हें कटोरी और Plate का आकार मिल पाता है।
  4. जब एक बार आप दोना पत्तल बना लें तो उसके बाद उसकी Quality को Checkout अवश्य करें ताकि Customers कोई भी कमी न निकाल पाएं।
  5. अंत मे आपको Packing पर ध्यान देना है। जब तक Packing आकर्षक नहीं रहेगी तब तक Customers नहीं आएंगे।

दोना पत्तल के बिजनेस में कितना खर्चा लगता है?

दोस्तों ये कोई बहुत बड़ा बिजनेस तो है नहीं कि आपको इसमें करोडों रुपये Invest करने पड़ेंगे। आप Eco friendly होकर ये काम करेंगे इसीलिए आपको इसमें सिर्फ पत्तों की आवश्यकता होगी। दोना पत्तल बनाने के लिए सबसे ज्यादा खर्चा Machine में आता है।

दोस्तों दोना पत्तल के बिजनेस को Start करने के लिए आपको अपनी जेब मे 10 से 20 हज़ार रुपये रखने ही होंगे। Starting आप इतने से ही करिए फिर धीरे धीरे आप अपने व्यवसाय को बड़ा और विशाल रूप दे सकते हैं। 

संबंधित आलेख:

ये बिजनेस आपको कम Budget में भारी Profit देगा। आप इस बिजनेस को बिना देर किए शुरू कर सकते हैं।

दोस्तों तो अब आप सब समझ ही चुके होंगे कि दोने पत्तल के बिजनेस को कैसे करना है तथा इसमें किन किन चीज़ों की आपको आवश्यकता होगी। अगर आप भी इसी असमंजस में हैं कि कौन सा बिजनेस करें तो दोना पत्तल का बिजनेस आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!