Connect with us

Axix Bank

कार Insurance कैसे Claim करें?

Published

on

car insurance

दोस्तों आए दिन आप Newspaper में पढ़ते हैं और खुद भी सड़क पर देखते हैं कि कितनी बुरी तरह से कार Accidents होते हैं और Accident होने पर एक बार को कार में बैठे लोग बच भी जाएं मगर कार के पुर्जे पुर्जे हिल जाते हैं।

ऐसे में हम आप जैसे लोग कार लेने के नाम से पीछे हट जाते हैं क्योंकि एक Middle Class Family के लिए कार लेने का मतलब है सपने को पूरा करना। ऐसे में जब आप कार Accident की रोज़ खबरें पढ़ते हैं तो आपको एक Shock लगता है और आप चाहते हुए भी कार लेने से पीछे हट जाते हैं। 

कार Insurance कैसे Claim करें?

दोस्तों कार से बहुत लोगों को बहुत ज्यादा ही लगाव होता है और लगाव हो भी क्यों न, आखिर पाई पाई जोड़कर इंसान अपने सपने की कार खरीदता है। फिर सोचिए अगर आपकी सपनों की गाड़ी को किसी की नज़र लग जाए और By Chance उसका Accident हो जाए तो क्या? तो क्या आपके पैसे सब पानी मे चले गए? आपकों कार वापस नहीं मिलेगी?

तो दोस्तों ऐसा कुछ नहीं होगा। जिस तरह आप अपने बच्चों का Insurance कराते हैं न उसी तरह आप अपनी कार का Insurance भी करवा सकते हैं और जब भी कार को कोई नुकसान हो तो आप उसको Claim करके मुआवजा पा सकते हैं। आइये हम आपको कार Insurance के बारे में बताते हैं कि कैसे आप इसको Claim कर सकते हैं।  

 ये तो हम सभी जानते हैं कि जब Accident होता है तो ये नहीं पता रहता है कि इससे किसको नुकसान होगा, आपको या सामने वाले को या फिर आपकी गाड़ी को। ऐसे में Accident हो जाने पर अगर आप Claim करना चाहते हैं तो आपको एक नहीं बल्कि बहुत सी बातों को ध्यान में रखना रहता है।


Related Articles:


अक्सर क्या होता है कि जब Accident होता है तो लोग डरकर वहां से भाग जाते हैं और सड़क पर दूसरे इंसान को मरने के लिए छोड़ देते हैं। तो आज से आप सब ये कसम खा लीजिए कि ऐसा आप कभी नहीं करेंगे।

अरे जब आपकी गाड़ी का Insurance हुआ रहेगा तो आपको किसी से डरकर भागने की कोई ज़रूरत है ही नहीं। Accident हो जाने पर घबराने से नहीं बल्कि बहुत ही सावधानी से आपको काम करना है। अगर आपका Insurance है और आप उस Insurance को Claim करना चाहते हैं तो आप हमारे बताए गए Steps को Follow करिए।

साथ ही दोस्तों ये भी जान लीजिए कि भारत मे जो भी कोई वाहन खरीदता है उसके लिए वाहन बीमा यानी MotorInsurance करवाना अनिवार्य है। Motor Vehicle Act 1988 के अंतर्गत अगर आप बिना Insurance किसी सार्वजनिक स्थल पर वाहन चला रहे हैं तो आप एक दंडनीय अपराध कर रहे हैं। आपके वाहन की कीमत पर निर्भर करता है कि आपको कार Insurance के जुर्माने का रूप में कितनी राशि देनी होगी। 

FIR से दूर न भागें;-

ज्यादातर मामलों में ये पाया गया है कि Accident होने पर लोग पुलिस से दूर रहना चाहते हैं, उन्हें लगता है कि पुलिस उनके गले का फंदा बन जाएगी। ये बिल्कुल गलत है दोस्तो। आपको जानकर बेहद हैरानी होगी कि FIR तथा पुलिस Insurance Claim करने का ही एक हिस्सा है। जब भी Accident हो फिर चाहे आपका या किसी और का आप तुरंत नज़दीकी थाने पहुंचे और वहां जाकर FIR दर्ज करवाएं। यही Report दिखाकर आप Claim में थोड़ी मदद पा सकते हैं।

सबूत इकट्ठा करें;-

Accident होने पर आपको घटनास्थल से भागना नहीं है ये तो आप बहुत अच्छी तरह से समझ ही गए होंगे। इसके साथ ही आपको रोना गाना भी नहीं है बल्कि बहुत ही चतुराई से काम लेना है। पहले पीड़ित व्यक्ति को आपको संभालना है तथा उसके बाद आपको सबूत इकट्ठा करने है जैसे आप चाहें तो फोटो खींच ले जहां जहां व्यक्ति को चोट लगी है और जहां जहां गाड़ी को नुकसान हुआ है।

इसके अलावा जिससे गाड़ी टकराई है उसका नंबर, नाम, पता सब कही Note down कर लें। यदि किसी ने Accident को होते हुए देखा है तो उसे आप तुरंत रोके और उनसे उनका नाम, पता और नंबर ज़रूर लें क्योंकि गवाह की ज़रूरत आपको बाद में बहुत ज्यादा होती है।

ऐसे करें Accident के बाद Insurance कंपनी को सूचित;-

Accident होने के 24 घण्टे के भीतर ही आपको Insurance कंपनी को इसकी सूचना देनी होती है। जब भी आपका कार Accident हो तो उसके बाद आप गाड़ी को लेकर Service Center भागने की जगह सबसे पहले Insurance कंपनी के Toll free number पर फोन लगाइए और उन्हें सूचित करिए और बताइए जो भी तोड़ फोड़ हुई हो।

नुकसान का Accident में आंकलन;-

Accident होने पर जब आप Insurance कंपनी को सूचित करते हैं तो कंपनी का एक अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचता है और आपके Car damage को देखकर उसका आंकलन करता है। Insurance करवाते समय ही आपको Insurance कंपनी आपका नजदीकी Service center बता देती है। इसके बाद Insurance Claim करने के बाद Insurance कंपनी खुद ही आपकी गाड़ी को उठाकर ले जाती है।

इसके बाद जब आपका Claim Success हो जाता है तो उसके बाद गाड़ी को सही करवाने का खर्च भी कंपनी ही आपको देती है। दोस्तों इसके अलावा आप Insurance कंपनी से Insurance Claim करवाने में जो भी खर्चा कर रहे हैं उसका Bill भी अपने पास सुरक्षित रखिए ताकि बाद में आप उसे भी दिखा सकें और आपने जो खर्चा किया उसके पैसे भी आपको मिल सकें। ये सारे पैसे आपके Claim में जुड़ जाते हैं और तब आपको Final Claim मिलता है। 

Insurance Claim में लगने वाले Documents;-

Insurance Claim करने के लिए कुछ Documents की ज़रूरर होती है। अब हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं। Claim में लगने वाले Documents निम्न हैं-

  • Driving License
  • जिस गाड़ी का Accident हुआ है उसका Registration Card
  • Insurance Policy की फोटोकॉपी
  • आपने जो FIR दर्ज करवाई है उसकी कॉपी
  • अगर किसी भी प्रकार की क्षरी व्यक्ति को हुई है तो Hospital के बिल
  • Insurance Claim Form
  • कार बनने में लगने वाले खर्चे का एक Estimate

अगर आपके पास ये सारी चीजें मौजूद हैं तो आप निःसंकोच Insurance कंपनी में Insurance Claim कर सकते हैं। यदि आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आप एक अच्छा वकील देख लें, वो आपकी Insurance Claim करवाने में पूरी मदद करेगा।

किस तरह से Insurance कंपनी Claim का निपटारा करती है?

कोई भी Insurance कंपनी किसी Claim को निपटाने के लिए 10 से 15 दिन का समय लेती ही है परन्तु अगर Accident बहुत बड़ा और भयंकर होता है तो Claim में महीने तक का समय भी आराम से लग जाता है। इसके साथ ही Insurance Cpmpanu आपको Claim करने के 2 तरीके देती है जोकि निम्न हैं-

◆ रिएम्बर्समेंट Mode

इस Mode में Insurance कंपनी अपने एक आदमी को आपकी गाड़ी का निरीक्षण करने के लिए भेजती है तथा वो आंकलन करके कंपनी के पास एक Estimate भेज देता है। इसके बाद आपको खर्चे खुद ही करने पड़ते हैं तथा बाद में उन खर्चों का Bill कंपनी को दिखा देती है और कंपनी सारे पैसे का भुगतान कर देती है।

◆ Cashless Mode

इस Mode के अंतर्गत आपके वाहन को Insurance कंपनी से Linked Service center पर ले जाया जाता है। फिर वहीं पर आपके वाहन की देखरेख की जाती है और जो भी खर्चा आता है वो कंपनी सीधे Service Center को ही दे देती है।

Insurance Claim करने में ये गलतियां न करें;-

Insurance Claim करते वक़्त आपको कई बातें ध्यान में रखनी हैं जैसे-

  • Accident होने पर आप वहां से भागें बिल्कुल भी नहीं।
  • कार के डॉक्टर खुद न बनें तथा न ही किसी Garage में ले जाएं बल्कि सबसे पहले आप Insurance कंपनी को सूचना दें।
  • जितना Accident हुआ है उतना ही दर्शाए न कि पैसे हड़पने की चक्कर मे Accident को बढ़ा चढाकर दिखाएं। ऐसा करने से नुकसान आप ही को होगा।
  • ये याद रखें जब कंपनी आपकी गाड़ी ठीक करके भेजती है तो उसको सही से Check ज़रूर कर लें और जहां भी आपको कमी नज़र आए उसकी सूचना तुरंत कंपनी को दे दें।
  • आपका अगर Accident होता है तो पुलिस की मदद ज़रूर लें इससे आपको Insurance Claim में मदद मिल सकती है।

अब तो आप अच्छे से समझ गए होंगे कि कार Insurance Claim करना बेहद आसान है और आप जब चाहें अपने आपमो की कार खरीद सकते हैं तथा उसका Insurance कराइए और किसी भी नुकसान की परवाह आप न करिए बल्कि इसकी जिम्मेदारी आप अपनी कार Insurance कंपनी पर छोड़ दीजिए।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!