WhatsApp को कंप्यूटर में कैसे चलाये

Last Updated on





WhatsApp आज हमारी जिंदगी की जरूरत बन चुका है। चाहे वो किसी से बात करना हुआ , मैसेज करना हुआ, या फिर डॉक्यूमेंट शेयरिंग हुआ। हम अक्शर ईमेल या दूसरा कोई तरीका अपनाने के बजाय WhatsApp यूज करना ज्यादा पसंद करते हैं। क्योकि ये ज्यादा आसान और सुरक्षित हैं। लेकिन ये कभी कभी हमें हमारे काम के डिस्टर्ब भी बहोत करता है जैसे की ऑफिस के इम्पोर्टेन्ट काम में इत्यादि।

आज मैं आपको अपने इस आर्टिकल में बताऊंगा कि WhatsApp को अपने कंप्यूटर से कैसे चला सकते है।  ताकि आप कंप्यूटर से ही अपने WhatsApp के मैसेज को पढ़ और जवाब दे सके।

WhatsApp को कंप्यूटर पे चलाने से आप अपने कंप्यूटर की भी फाइल शेयर कर सकते है। और मैसेज टाइपिंग भी कंप्यूटर के कीबोर्ड से आसानी से हो जाती है। इसके अलावा आपको बार बार अपना मोबाइल डिवाइस को WhatsApp के लिए चेक नहीं करना होगा।

WhatsApp को कंप्यूटर में चलाने के तरीके:

इसको आप दो तरीके से अपने कंप्यूटर पे चला सकते है:  1- Web Browser और 2- Computer Application 

 

  •  WhatsApp को आप किसी भी ब्राउज़र जैसेकि Google Chrome, Microsoft Edge, Mozilla Firefox, Safari या फिर Opera पे चला सकते है। WhatsApp को ब्राउज़र में चलाने के लिए यहाँ क्लिक करे। 
  •  इसको आप अपने कंप्यूटर में चलाने के लिए एप्लीकेशन भी डाउनलोड कर सकते है। एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे।
  •  चाहे आप WhatsApp ब्राउज़र में चलाना चाहे या फिर कंप्यूटर एप्लीकेशन से चलाना चाहे । दोनों ही केस में आपको अपने फ़ोन से एक बारकोड को स्कैन करना होगा।
  •  अपने फ़ोन से बारकोड को स्कैन करने के लिए अपने WhatsApp के अप्प को ओपन करे और चैट पे टैप करे।
  •  अब उपर दिए गए तीन डॉट पे टैप करे और WhatsApp Web टैप करके बारकोड को स्कैन कर ले।
  •  अब आप अपने कंप्यूटर से ही अपने WhatsApp को चला सकते है।
  •  ध्यान दे आपका फ़ोन इंटरनेट से कनेक्टेड हो वरना आपके कंप्यूटर में WhatsApp ऑफलाइन हो जायेगा।

Related posts:



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.