उत्तर प्रदेश सरकार की टॉप 10 योजनाएँ

Share this post





नमस्कार दोस्तों क्या आप जानते है की उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार द्वारा जनहित में कौन से योजना का आगाज हुआ है। दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आपको उत्तर प्रदेश सरकार की टॉप 10 योजनाएँ के बारे में बताऊंगा।

उत्तर प्रदेश सरकार की टॉप 10 योजनाएँ:

बीजेपी कार्यकर्ता श्री आदित्यनाथ योगी जी ,जिन्होंने अभी उत्तर प्रदेश का कार्यभार मुख्यमंत्री के रूप में संभाला हुआ है। आदित्यनाथ योगी जी ने उत्तर प्रदेश आते ही इस राज्य के विकास के लिए कई योजनाओं को लागू किया। इन सभी योजनाओं को बच्चे, युवा, बूढ़े तथा महिलाओं सभी के हित के लिए लाया गया।

आइये विस्तृत रूप से जानते है इन सभी योजनाओं के बारे में:

 फ्री लैपटॉप स्कीम :





इस स्कीम के अंतर्गत सरकार ने 12 वी क्लास पास करने वाले छात्र -छात्राओं को मुफ्त में लैपटॉप देने की योजना 2017 में बनायीं थी। इस योजना के अंतर्गत कुछ शर्त मौजूद है जैसे:

  • लैपटॉप उन्ही छात्र -छात्राओं को दिया जायेगा ,जिन्होंने 12 वी पास की है और वे उच्च शिक्षा के लिए पढाई कर रहे हो ।
  • यह योजना उन बच्चो के लिए हैं जिनकी शिक्षा उत्तर प्रदेश से हो रही हैं, जिन्हे यूपी से बाहर शिक्षा के लिए जाना हैं, वे छात्र छात्राएं इस योजना के अंतर्गत नहीं आएंगे ।

इस योजना के तहत हमारे यूपी सरकार ने लैपटॉप के साथ-साथ 1 GB डाटा मुफ्त में सभी बच्चों को मुहैया करवाने की योजना बनायीं हैं। ये सारी सुविधाएं उन्ही बच्चों को दी जाएँगी जिनका पढाई में अच्छा प्रदर्शन रहा हैं ।

अनपूर्णा भोजनालय स्कीम :

मुख्यमंत्री अनपूर्णा भोजनालय स्कीम, इस योजना के तहत योगी जी ने कम कीमत में खाना देने की सुविधा उपलब्ध करवाई हैं।

  • इस योजना के अंतर्गत सुबह का नाश्ता 3 रुपये में,दिन तथा रात का खाना 5 रूपये में दिया जा रहा हैं, जिससे गरीब लोग अपने एक दिन का गुजरा सिर्फ 13 रुपये में कर सकेंगे।

सरकार ने पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (Public-Private-Partnership) मॉडल के अंतर्गत इस स्कीम को लागू किया हैं ।

सूर्यामित्रा योजना (Suryamitra Yojna):

UPNEDA (Uttar Pradesh New & Energy Development Agency) के अंतर्गत इस योजना में आदित्यनाथ योगी जी ने युवाओं के लिए रोजगार के अवसर को बढ़ावा दिया हैं। इस योजना के अंतर्गत 25000 युवाओं को रोजगार दिया जायेगा।

  • योगी जी का कहना हैं की इस योजना से 10000 युवाओं को रोजगार करने का अवसर मिलेगा जिसके लिए कुछ योग्यताओं की जरुरत हैं,पर्याप्त ट्रेनिंग देने के बाद इस योजना के तहत नौकरी दी जाएगी ।
  • UPNEDA में skills वाले युवाओ की जरुरत से सरकार ने National Institute of Solar Energy द्वारा skills development का काम उत्तर प्रदेश में शुरू किया हैं ।

भाग्य लक्ष्मी योजना:





गरीब घर में जन्मी लड़कियों के शिक्षा के लिए यूपी सरकार ने इस योजना को लाने का सोचा ताकि उन्हें अच्छी शिक्षा सरकार के द्वारा प्राप्त हो सके। यह योजना उनके लिए हैं जो या तो गरीब होने के कारण अपने लड़कियों को नहीं पढ़ाते या फिर लड़की होने के कारण उन्हें स्कूल भेजना नहीं चाहते।

  • क्लास 6 के एडमिशन के लिए सरकार 6000 ,क्लास 10 के लिए 7000 ,क्लास 12 के लिए 8000 तथा उच्च शिक्षा के लिए 32000 देने की योजना निकाली हैं ।
  • उत्तर प्रदेश लड़कियों को पढ़ाई के क्षेत्र में आगे लाने के लिए यूपी सरकार ने इस योजना के तहत कुल 50000 रुपए प्रत्येक गरीबघर में जन्मी लड़कियों को देने का प्रावधान निकला हैं ।

उत्तर प्रदेश सुगम संयोजन योजना :

इस योजना के अंतर्गत BPL कार्ड के अंदर आने वाले लोगों के लिए यूपी सरकार ने मुफ्त तथा आसान किस्तों में बिजली सेवा मुहैया करवाने का एलान किया हैं ।

  • उत्तर प्रदेश सुगम संयोजन योजना के तहत 3.95 लाख गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवारों को मुफ्त में बिजली मुहैया करवाई जाएगी ताकि उनके घर पर उजाला आ सके ।
  • इस योजना के तहत गरीबो के लिए मुफ्त बिजली के साथ-साथ बिजली की कीमत सिर्फ 2 रूपये प्रति यूनिट करने का एलान कर चुकी हैं ।

मुखबिर योजना:

महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए इस योजना यानि की मुखबिर योजना को प्रारंभ किया गया ।

  • घरेलु हिंसा से शिकार महिलाओं को इस योजना से मदद मिलेगी साथ ही साथ भ्रूण हत्‍या की सूचना देने वाले को 10000 से 1 लाख तक इनाम भी दी जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत महिलाओ के लिए हेल्पलाइन की सुविधा मुहैया करवाई गयी हैं तथा 64 रेस्क्यू वैन भी तैयार करवाई गयी हैं।

सामूहिक विवाह योजना :

सामूहिक विवाह योजना के तहत सरकार गरीब लड़कियों के लिए इस योजना का कार्यक्रम चला रही हैं। इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति तथा अन्य जाति को भी होगा।

  • इस योजना के अंतर्गत शादी करने वाले को 20000 रूपये नगद तथा उपहार स्वरुप एक फ़ोन भी दिया जायेगा।
  • इस योजना में करीब 71 हजार 400 लड़कियों की शादी करवाई जाएगी। गरीबी रेखा के अंतर्गत आने वाले परिवारों के बेटियों को ये लाभ मुहैया करवाई जाएगी ।

विधवा महिलाओं के लिए योजना :

उत्तर प्रदेश की सरकार ने खासकर विधवा महिलाओं के लिए इस योजना को बनाया हैं, ताकि विधवा महिलाओं को अपने जीने में कोई परेशानी न हो।

  • इसके अंतर्गत रानी लक्ष्‍मीबाई महिला एवं बाल सम्‍मान कोष के तहत विधवा और ऐसी महिलाओं जिनके पति शराबी हैं और उनका कोई अन्‍य आय स्‍त्रोत नहीं है उनकी सरकार की ओर से सहायता की जाएगी।
  • इसके अलावा बाल संरक्षण योजना एवं महिला शरणालयों में मिल रहे भोजन की गुणवत्‍ता को भी सुनिश्चित करने पर भी विशेष ध्‍यान दिया है।

सड़क निर्माण योजना:

इस योजना को सरकार ने सड़को की मरम्मत तथा नयी सड़को का निर्माण करने के लिए बनाया हैं।

  • इस योजना के तहत राज्यसरकार ने पिडब्ल्यूडी (PWD) द्वारा कच्ची सड़को के जगह नयी सड़को को बनाने का आदेश दिया हैं।
  • उत्तर प्रदेश में बेहतर परिवहन व्यवस्था के लिए इस योजना को सरकार ने लागू किया । अच्छे कार्य के लिए सरकार ने ई-टेंडर को बेहतर बनाया हैं ।

कैलाश मानसरोवर तीर्थ योजना:




इस योजना के तहत योगी सरकार ने कैलाश मानसरोवर तीर्थ यात्रा करने वाले यात्रियों को एक लाख यूपीए मुहैया करवाने का एलान की हैं ।

  • इस सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए यात्री के पास उत्तरप्रदेश की डोमिसाइल होनी चाहिए। पिछली सरकार 50000 हजार इस योजना के लिए देती थी, लेकिन योगी ने इससे बढाकर एक लाख कर दिया हैं।
  • इस योजना से मिलने वाले लाभ से यात्री आसानी से अपनी यात्रा कर पाएंगे ।

इस आर्टिकल से अपने जाना की उत्तर प्रदेश को और भी विकास की ओर ले जाने के लिए आदित्यनाथ योगी जी ने अपने प्रयास से कितने विकासपूर्ण योजनाओं का निर्माण किया हैं । इन सभी योजनाओं से उत्तर प्रदेश में रहने वाले लोगों को काफी सुविधा मिलने वाली हैं और प्रदेश विकास की ओर अग्रसर होगा ।

Related posts:

दोस्तों अगर आपको मेरा ये आर्टिकल उत्तर प्रदेश सरकार की टॉप 10 योजनाएँ, पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। अगर आपको लगता है कोई और भी योजना है जो मैंने यहाँ पे नहीं लिखा, तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।




Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *