Ram क्या होता है, और इसका क्या यूज होता है ?

Share this post

Last Updated on

दोस्तों क्या आप जानते है की Ram क्या होता है, और इसका क्या यूज होता है ? Ram का जिक्र तो आपने लोगो से जरूर सुना होगा। दोस्तों Ram की बात कोई तब करता है, जब कंप्यूटर या मोबाइल के परफॉरमेंस की बात होती है। जब आप कोई कंप्यूटर और मोबाइल फोन को खरीदते है, तो ये सोचते है की आपका डिवाइस स्लो नहीं चले। इसीलिए दोस्तों आपको ये जानना जरूरी है की आखिर Ram क्या होता है और इसका क्या यूज होता है।

Ram क्या होता है( What is Ram in Hindi):

दोस्तों रेम का पूरा नाम है Random Access Memory . Ram एक प्रकार का मेमोरी होता है, जोकि आपके डाटा को Temperory store करता है।  हालांकि ये मेमोरी आपके कंप्यूटर की हार्ड डिस्क और मोबाइल की रोम से अलग होता है।दोस्तों Ram की स्पीड Hard disk और Internel memory से कही ज्यादा होती है। जब भी आप कुछ ओपन करते है, तो Ram की मदद से ये डाटा तेजी से ओपन हो जाता है। वही अगर आप कोई नयी चीज़ डिवाइस की स्टोरेज से ओपन करना चाहे तो उसमे थोड़ा टाइम लगेगा।

इसीलिए आपके डिवाइस में Ram जितना ज्यादा होगा, आपके डिवाइस की स्पीड उतनी ही ज्यादा होगी। दोस्तों अगर आप भविष्य कोई स्मार्टफोन लेते है, तो उसमे Ram 2 GB से ज्यादा और लैपटॉप लेते है, तो उसमे 4 GB से ज्यादा होना चाहिए।  

दोस्तों आज के इस पोस्ट मैंने आपको बताया की Ram क्या होता है, और इसका क्या यूज होता है। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया तो आप इसे लाइक और शेयर जरूर करें।


Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.