Cloud Storage क्या है, पूरी जानकारी हिंदी में

Share this post

Last Updated on

दोस्तों आजकल cloud storage काफी चर्चा है, लेकिन क्या आपको पता है की आखिर Cloud storage क्या है ? अगर नहीं पता है तो कोई बात नहीं क्योकि आज के इस पोस्ट में मैं क्लाउड स्टोरेज क्या है इसी की पूरी जानकारी आपको हिंदी में दूंगा।

Cloud Storage क्या है ?

दोस्तों क्लाउड का मतलब है – ऑनलाइन। और स्टोरेज का मतलब तो आप जानते ही है की किसी चीज़ को स्टोर करना। तो क्लाउड स्टोरेज का मतलब हुआ ऑनलाइन स्टोरेज। जी हां जैसा की आप जानते है की आजकल डिजिटल का जमाना है और सब काम ऑनलाइन ही किया जाता है। ऐसे में हमारा डाटा ऑनलाइन स्टोर किया जाने लगा है जिसको की आप क्लाउड स्टोरेज कहा जाता है।

आपके स्मार्टफोन और कंप्यूटर में एक लिमिटेड स्पेस रहता है जिसके बाद आपको आपको पेन ड्राइव, मेमोरी कार्ड या एक्स्ट्रा हार्ड डिस्क खरीदना पड़ता है। लेकिन दोस्तों मान लीजिये की आपका कंप्यूटर या मोबाइल क्रैश हो गया या हार्ड डिस्क, पेन ड्राइव या मेमोरी कार्ड को कुछ गया या चोरी हो गया, तो आपको बहुत बड़ा नुकशान हो सकता है। इसीलिए Cloud Storage एक बेहतर ऑनलाइन स्टोरेज ऑप्शन है, जहां पे आप अपने सभी डाटा को सुरक्षित तरीके से स्टोर कर सकते है। और जब, जहां जरूरत पड़े उसे एक्सेस भी कर सकते है।

जब भी आप अपना कोई भी डाटा अपलोड करते है तो उस डाटा को आप ऑनलाइन कही से भी एक्सेस कर सकते है।क्लाउड स्टोरेज का यह एक बहुत बड़ा फायदा होता है, की आप ये डाटा अपने किसी डिवाइस सी कही और कभी भी एक्सेस कर सकते है। अपलोड किया हुआ डाटा पासवर्ड प्रोटेक्टेड रहता है लेकिन अगर आप और ज्यादा सिक्योरिटी चाहते है, तो डबल ऑथेंटिकेशन यानि की मोबाइल अलर्ट या पिन का भी यूज कर सकते है।

दोस्तों अगर आप भी अपने डाटा को क्लाउड पे स्टोर करना चाहते है, तो यहाँ पे दिए गए ऑप्शन में से कोई भी एक ऑप्शन चुन सकते है।  

Google Drive, Onedrive, Dropbox, JioCloud, इत्यादि।  

Related posts:

 




Share this post

2 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.