सिबिल स्कोर क्या होता है, अपना सिबिल स्कोर फ्री में कैसे पता करें

Share this post

दोस्तों क्या आपने कभी सिबिल स्कोर के बारे सुना है और ये जानते है की सिबिल स्कोर क्या होता है, इसका क्या महत्त्व होता है और अपना सिबिल स्कोर फ्री में कैसे पता करें ? अगर आप भी इन सभी सवालो के जवाब सर्च कर रहे है, तो आप मेरे इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

अगर आप ने हाल ही में किसी भी तरह के लोन या फिर क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन दिया है तो आपने सिबिल स्कोर के बारे में सुना होगा। हमने सिबिल स्कोर से जुड़ी सारी जानकारी एक जगह आपके सामने प्रस्तुत करने का प्रयत्न किया है। ताकि ना सिर्फ आप इस सिबिल स्कोर सिस्टम को समझ सकें बल्कि आप इस जानकारी का उपयोग कर किसी भी तरह के लोन लेने की प्रक्रिया को  सुलभ बनाने के लिए करें।

सिबिल स्कोर क्या होता है:

सिबिल स्कोर क्रेडिट रेटिंग एजेंसी द्वारा व्यक्ति एवं संस्था को  दी जाने वाली एक तरह की रेटिंग है। जो कि आपकी साख को दर्शाती है या सरल शब्दों में कहें तो यह बताती है कि आप लोन लेने की पात्रता रखते हैं या नहीं।

सिबिल एक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी है जिसे पहले क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड( Credit Information Bureau India Limited) के नाम से भी जाना जाता था।

यह एजेंसी व्यक्ति एवं संस्था के Finance (वित्त) से संबंधित हर तरह के रिकॉर्ड पर नजर रखती है। और इसके आधार पर उस व्यक्ति या संस्था का  सिबिल स्कोर जारी करती है।  सिबिल स्कोर 3 अंको की एक संख्या होती है जो 300 से शुरू होकर 900  तक जाती है।

सिबिल स्कोर का क्या यूज होता है:

सिबिल स्कोर का यूज तब आपके सामने आता है जब आप किसी भी तरह का लोन लेने  के लिए आवेदन करते हैं। तब आप के लोन आवेदन का मूल्यांकन करने वाली संस्था आपका लोन पारित करने से पहले जिन मुख्य बिंदुओं पर ध्यान देती है उनमें सबसे महत्वपूर्ण आपका सिबिल स्कोर सिबिल स्कोर है।

सरल शब्दों में कहा जाए तो अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा है, तो आपको आसानी से लोन मिल जाएगा। और अगर अच्छा नहीं है तो आपको लोन पारित कराने में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं इस सिबिल स्कोर 300 से शुरू होकर 900 तक जाता है। अर्थात आप का स्कोर 300 के जितना है पास होगा उतना ही खराब माना जाएगा। एवं 900 के जितना करीब होगा उतना ही अच्छा माना जाएगा।  समान्यतः  750 से उपर का स्कोर अच्छा माना जाता है।

सिबिल स्कोर का क्या महत्व होता है:

सिबिल स्कोर के संबंध में बहुत से लोनों में यह गलतफहमी है कि लोन  पारित करने के लिए अच्छा सिबिल स्कोर होना ही काफी है।  जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि आपके लोन का मूल्यांकन करने वाली संस्था जिन बिंदुओं पर ध्यान देगी सिबिल स्कोर उनमें से एक महत्वपूर्ण बिंदु है।

परंतु वे आपका लोन पास करने से पहले अन्य बिंदुओं पर भी ध्यान देंगे इसलिए सिर्फ अच्छा सिबिल स्कोर होना ही लोन पास होने की गारंटी नहीं माना जा सकता| अर्थात किसी भी लोन के लिए आवेदन करते वक्त सिर्फ सिबिल स्कोर पर निर्भर ना रहें|

अन्य बिंदुओं जिनका मूल्यांकन करने वाली संस्था ध्यान रखती है वह कुछ इस तरह से हैं; आपकी income (आय) का प्रमुख स्रोत(source) क्या है, और आप यह काम कितने समय से कर रहे हैं। अगर आप की आय का स्रोत स्थाई है तो यह आपके लोन पारित होने में सहायक होगा|

  • आपकी उम्र कितनी है यह भी महत्वपूर्ण है। आपकी उम्र जितनी कम होगी बैंक की नजर में आप  उसने ज्यादा समय तक लोन की किस्तें भर पाएंगे।  इसलिए कम उम्र वालों के लिए लोन आसान होगा।
  • आप की चल एवं अचल संपत्ति की क्या स्थिति है और यह संपत्ति कहां स्थित है।  यह भी लोन पारित करते समय बहुत महत्वपूर्ण बिंदु बन जाता है।
  • अगर आप विवाहित हैं तो आपके पति या पत्नी की आय भी एक महत्वपूर्ण बिंदु है।आप कितने समय के लिए लोन चाहते हैं संस्था इसका भी मूल्यांकन करेगी।
  • आप जिस किसी संस्था से लोन लेने आए हैं उसके साथ आप का संबंध क्या है। और कितने समय से हैं यह भी बहुत महत्वपूर्ण है। अर्थात मान लीजिए  आपका खाता किसी बैंक के साथ 25 सालों से है, तो यह बात आपके पक्ष में जाएगी|
  • आप किस उद्देश्य की पूर्ति के लिए लोन ले रहे हैं। मूल्यांकन के समय ये भी  महत्वपूर्ण होगा।

सरल शब्दों में कहें सिबिल स्कोर आपके लोन आवेदन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। परंतु इसके साथ ही साथ अन्य कारक भी आपके पक्ष में जाना चाहिए। इसका दूसरा एवं अच्छा पक्ष यह है कि -मान लीजिए आपका सिबिल स्कोर कम है परंतु अन्य सभी बिंदु आपके पक्ष में जाते हैं तो आप को डरने की जरूरत नहीं है आपका लोन पारित होने के अच्छे आसार हैं।

सिबिल स्कोर फ्री में कैसे पता करें:

वैसे तो आपको अपना सिबिल स्कोर जानने के लिए कई जगहों पर शुल्क देना होगा। परंतु ऐसे कई वेबसाइट है जो आपको आपका सिबिल स्कोर मुफ्त में उपलब्ध करा देंगे इनमें सबसे प्रमुख हैं।

जैसा कि आपको पता होगा कि दुनिया में कोई भी चीज मुफ्त नहीं होती यहां भी ऐसा नहीं है। उपरोक्त वेबसाइट आपको मुफ्त में आपका सिबिल स्कोर उपलब्ध करा देंगे। परंतु इसके लिए वह आपकी कुछ निजी जानकारी की  मांग करेंगी।

उपरोक्त वेबसाइट काफी विश्वसनीय वेबसाइट है। आज के इस दौर में जहां आइडेंटिटी चोरी होने के कई मामले सामने आते हैं। आपको इस बात  की सतर्कता रखनी होगी कि आप अपनी निजी जानकारी जैसे की पैन नंबर आदि किसको दे रहे हैं, एवं उसकी विश्वसनीयता क्या है|

अब जब हमने सिबिल स्कोर की महत्वता का अवलोकन कर लिया है तो आइए जानते हैं कि इसे कैसे अच्छे स्तर पर रखा जाए।सबसे पहले समझे कि आपका सिबिल स्कोर निम्न बातों पर निर्भर करता है।

  • आपका वर्तमान में अगर कोई लोन है तो कितना है एवं कितने समय तक आप इसकी किश्त देने वाले हैं।
  • आपने भूतकाल में किस किस तरह का लोन लिया है और उसको वापस देने में आपका प्रदर्शन कैसा रहा है।
  • भूत काल में एवं वर्तमान में लिए गए लोन का प्रकार एवं उसकी अवधि।

सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाये:

अपने सिबिल स्कोर को बेहतर रखने के लिए इन बातों पर ध्यान दें:

  • अपने क्रेडिट कार्ड का बिल हमेशा समय पर भरे, इसे भरने में की गई कोई देरी आपके इस सिबिल स्कोर को बुरी तरह प्रभावित करेगी।
  • आपके क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट लिमिट का पूरा उपयोग कभी भी  नहीं करें इसका उपयोग 30% तक ही रखें उदाहरण के लिए अगर आपके क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट लिमिट एक लाख रूपय  है तो 30000 से ज्यादा का उपयोग न करें।
  • वर्तमान में स्थित किसी भी तरह के लोन की मासिक किस्तों को समय पर भरें इसमें देरी  सिबिल स्कोर पर बुरा प्रभाव डालेगी।
  • अगर आप किसी भी लोन की पूर्ति समय से पहले करने में सक्षम हैं तो कृपया लोन को समय से पहले ही बापस  कर दें इससे आपके सिबिल स्कोर पर बेहतर प्रभाव पड़ेगा।

हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपके वित्तीय स्वतंत्रता( Financial freedom) के उद्देश्य में सहायक होगी।

Related post:

दोस्तों ये पोस्ट पढ़ने के बाद क्या पता चला की सिबिल स्कोर क्या होता है, अपना सिबिल स्कोर फ्री में कैसे पता करें और सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाये। और अभी आपको इससे रिलेटेड कोई भी डाउट है, तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। दोस्तों मेरे इस पोस्ट सोशल मीडिया के जरिये लोगों से शेयर करने के लिए दिए गए सोशल मीडिया आइकॉन पे क्लिक करें।




Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.