ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर होता है?

Share this post

नमस्कार दोस्तों क्या आप जानते है कि ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर होता है ? मैंने आपको अपने पिछले आर्टिकल में आपको बताया की ब्लॉग क्या होता है और इससे कैसे पैसे कमाते है। लेकिन बहुत से लोग कई बार कन्फ्यूज्ड रहते है की आखिर ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर होता है।

ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर होता है

ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर होता है, ये जानने के हमें ये जानना जरूरी है, की ब्लॉग क्या होता है, और वेबसाइट क्या होता है।

ब्लॉग क्या होता है :

दोस्तों ब्लॉग एक तरह की वेबपेज/वेबसाइट होता है, जहा पे ब्लॉग पोस्ट यानि की आर्टकिल लिखे जाते है। ये ब्लॉग किसी एक टॉपिक से रिलेटेड हो सकता है या फिर बहुत से टॉपिक से। दोस्तों ये ब्लॉग किसी एक इंसान और हैंडल किया जा सकता है या फिर एक से ज्यादा। ब्लॉग को फ्री में बनाने के लिए आप गूगल द्वारा Blogger या फिर बहुत कम खर्चे में आप WordPress प्लेटफार्म पे बना सकते है।

वेबसाइट क्या होता है:

दोस्तों वेबसाइट से बहुत पेजेज लिंक रहते है। नोर्मल्ली जब किसी वेबसाइट को विजिट करते है, तो हम उस वेबसाइट के होमपेज पे होते है। लेकिन इस वेबसाइट से आप दूसरे लिंक पेज को विजिट कर सकते है। About, Contact, Product, Services, Faq, Branch Address,  portfolio, इत्यादि। यहाँ पे दोस्तों ब्लॉग भी वेबसाइट का एक हिस्सां होता है। जहा पे कस्टमर को अपने प्रोडक्ट या सर्विस से रिलेटेड अपडेट या हेल्प आर्टिकल पोस्ट किया जाता है।

दोस्तों अगर मैं अपनी सरल भाषा में कहु तो अगर कोई वेबपेज जो ब्लॉग नहीं है, वो एक वेबसाइट है। यानि वेबसाइट पे सिर्फ आर्टिकल नहीं होंगे बल्कि एक वेबसाइट बहुत से वेबपेजेस से मिलकर बनती है और सिंगल पेज की भी इनफार्मेशन वेबसाइट हो सकती है। वेबसाइट WordPress, PHP, ASP, HTML जैसे प्लेटफार्म पे बनायीं जाती है।


Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *