३० शाल होने से पहले इन ५ आर्थिक गोल को जरूर हाशिल करें

हम सभी २०-३० की उम्र में अपनी अपनी जिंदगी में बहोत सारे दौर से गुजरते है। जैसे की कॉलेज से ग्रेजुएट होने के बाद पहला जॉब स्टार्ट करना उसके बाद कोई और अच्छी जॉब। उसके बाद आप वापिस कॉलेज जाके अपनी मास्टर डिग्री कम्पलीट करना और फिर शादी करके फॅमिली लाइफ की शुरुआत करना।

इन १० सालो के दौरान हम सभी लोग अपने लिए सही कर्रिएर की तलाश में भटक रहे होते है । और जिंदगी के बहोत सारे उतार और चढ़ाव से गुजरते है।

लेकिन उसके बाबजूद आपके लिए ये ५ कर्रिएर गोल हमेशा ही लाभदायक होंगे चाहे। आप आगे अपने जीवन में कोई रास्ता चुने, चाहे शादी करे या न करे. अगर आप अपनी जिन्दगी में आर्थिक सुख चाहते है इन आर्थिक प्लान को जरूर फॉलो करे :

३० शाल होने से पहले इन ५ आर्थिक गोल को जरूर हाशिल करें:



 

कर्जमुक्त हो जाये

यदि आपने अपनी पढ़ाई के लिए कोई भी हायर एजुकेशन लोन लिया है या फिर आपके परिवार ने किसी भी प्रकार का कोई क़र्ज़ लेके आपको पढ़ाया है। तो सबसे पहले आप उस लोन को जरूर चुकता करे।

अगर इस लोन को समय से चुकता कर देते है तो बैंक से आपके लिए आगे के होने वाली कोई भी जरूरतों के लिए आपको लोन दे देगा ।जैसे कि होम लोन, कार लोन, बिज़नेस लोन इत्यादि।

रिटायरमेंट के लिए करे बचत

हम सभी को एक न एक दिन रिटायर तो होना ही है । तो फिर क्यो न हम अपने कर्रिएर की तरह अपनी रिटायरमेंट भी प्लान करें क्योकि अपनी और फॅमिली की जरूरते पूरी करते करते कब रिटायरमेंट का टाइम आ जाता है पता ही नहीं चलता ।

और आज के इस युग में आप को सेल्फ डिपेंड होना ही चाहिए। इसीलिए यह बेहद जरूरी है की आप इसकी शुरआत अपने पहले जॉब के सैलरी से शुरू कर दे और अपनी सैलरी का १०-१५ % जरूर अपनी रिटायरमेंट के लिए जमा करें।

यदि आप इसको रेगूलरी करते रहे तो आपका पैसा बढ़ता रहेगा। और जब तक आप उस स्टेज पे पहुंचेंगे आपके पास पर्याप्त धन होगा बाकि की जिंदगी को एन्जॉय करने के लिए।

खुद के घर के डाउन पेमेंट के लिए जमा करे

अपना खुद का घर हम सभी का एक सपना होता है। और आजकल हर बैंक को आपको होम लोन देने के लिए तैयार हो जायेगा। मगर आपको उसके लिए कम से कम घर की कीमत का २०-२५ % डाउन पेमेंट करना होगा। और उसके बाद आप बाकी की पेमेंट की EMI (equally monthly installment ) अगले २०-२५ शाल तक भी जमा कर सकते है।

सही कर्रिएर विकल्प ऑप्शन चुने





२०-३० शाल की उम्र का समय सभी की भविस्य के लिए बहोत इम्पोर्टेन्ट होता है।  अगर आप इस समय का सही उपयोग करेंगे तो जिंदगी आगे अच्छी जी सकते है। जैसे की इन १० शालो में सही कर्रिएर चुने जहा पे आप काम करके अपनी सारी आर्थिक और पारिवारिक जरूरते पूरी कर सके।

जब तक शादी नहीं करते और अकेले रहते है आप अच्छे कर्रिएर की तलाश में आसानी से कोई भी शहर आ जा सकते है। कोई भी साइड बिज़नेस स्टार्ट करके उसको बढ़ा सकते है। ताकि जब शादी करे तो अपने परिवार को भी समय दे सके।

आर्थिक सम्बन्ध को बेहतर बनाये

बैंक और लोगो के साथ के अच्छे आर्थिक संबंध स्थापित करे। जैसे कि बैंक की वर्तमान लोन की EMI को समय पे जमा करे, क्रेडिट कार्ड का बिल अगर लेट पेमेंट लगा है तो उसके साथ भरे।

यदि आप इन सब बातो का ख्याल रखेंगे तो आगे आने वाले कोई भी एमर्जेन्सी कामो जैसे कि कोई अचानक मेडिकल एमर्जेन्सी में आपको को भटकना नहीं पड़ेगा।

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – satwantyadav@gmail.com.

Satwant Yadav

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – satwantyadav@gmail.com.

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial

Like, Share, Comment and Follow Us