अपने Facebook अकाउंट को कैसे सुरक्षित करे

Last Updated on





दोस्तों Facebook तो आजकल हम सभी लोग चला लेते है, लेकिन सवाल यह है की आपका Facebook अकाउंट कितना सेफ है। जिससे आपकी Identity (पहचान ) का कोई भी दूरयुपोग नहीं करे। जैसाकि आप भी यह जानते है की आजकल इंटरनेट से आपकी जिंदगी में जितना फायदा है कही न कही उतना नुकशान भी है। तो इसीलिए मैं आज आपको अपने इस आर्टिकल में बताऊंगा की आप, अपने Facebook अकाउंट को कैसे सुरक्षित कर सकते है। और अपने आपको इससे होने वाले नुकशान से बचा सकते है।

Facebook अकाउंट को कैसे सुरक्षित करे:

अपने Facebook अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें।

 Facebook की लॉगिन डिटेल्स कैसे जाने:

अगर आप के जानकारी के आलावा कही पे भी आपका Facebook लॉगिन हुआ है, तो उसे पे यहाँ से चेक करके लॉगआउट कर सकते है। ताकि कोई भी आपके अकाउंट को दुबारा लॉगिन न कर पाए और उसके बाद अपने अकाउंट का पासवर्ड चेंज कर दे।

अपने अकाउंट की लॉगिन डिटेल्स चेक करने के लिए इस लिंक पे क्लिक https://www.facebook.com/settings?tab=security करे।

अब यहाँ पे  Where You’re Logged In के नीचे जाकर आप देख सकते है, की आपका Facebook कौन सी जगह और कौन से डिवाइस पे Login(लॉगिन) है।



आपको अगर कोई भी लॉगिन पे डाऊट है तो उसे तुरन्त Logout(लॉगआउट) करे।

Facebook अकाउंट को और ज्यादा सुरक्षित करे (Setting Up Extra Security):

1- Get alerts about unrecognized logins :

अपने Facebook और सुरक्षित करने ले किये इस ऑप्शन को ऑन कर ले । यहाँ पे मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस दर्ज करे, ताकि जब भी आपका Facebook अकाउंट किसी अन्य डिवाइस से लॉगिन हो तो आपको तुरंत ईमेल या मैसेज मिल जाये।




2- Use two-factor authentication :

अगर आपको लगता है की आपके Facebook अकाउंट का पासवर्ड किसी के पास हो सकता है, तो आप यह ऑप्शन को चुने। जिससे जब भी आप या कोई और लॉगिन करना चाहे तो पासवर्ड के साथ साथ आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर में आये हुए OTP (one time password ) भी दर्ज करना होगा।

3 – Choose 3 to 5 friends to contact if you get locked out :

यह ऑप्शन आपको तब काम आता है जब आप अपने ही अकाउंट में लॉगिन नहीं हो पाते । और आपको अपने अकाउंट वापिस एक्टिवेट करवाना होता है । इसके लिए आपको अपने फ्रेंडलिस्ट से 3-5 दोस्तों को चुने जिनसे वेरिफिकेशन के बाद आपका अकाउंट एक्टिवेट कर दिया जाता है।

Related post:



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.